औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की योजना– मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की योजना– मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर

शिमला ——–मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सुलह और बचवाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और धीरा उप-तहसील को तहसील में स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त सुलह में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उप-मण्डल को खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गड़ जुमला में जल्द ही पूर्ण औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोला जाएगा, क्योंकि वर्तमान में इस औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में केवल चार ट्रेड में ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा यहां पर जल्द ही और अधिक ट्रेड शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने सुलह में फार्मेसी कॉलेज तथा उप-तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने गुरू रविदास मन्दिर भवारना के लिए 10 लाख और गुगा मन्दिर दलेड़ा को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्र, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ चट्टान की तरह खड़ा है तथा देश पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि केन्द्र के मजबूत नेतृत्व ने पाकिस्तान के कुकृत्यों को उजागर किया है तथा आज विश्व समुदाय के बीच पाकिस्तान अलग-थलग पड़ा है।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के सुधार के लिए 50 लाख रुपये दने की घोषणा की।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर और शहरी विकास मंत्री सरवीन चौधरी ने मुख्यमंत्री की ओर से सुलह विधानसभा क्षेत्र में 77 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं की आधारशिलाएं रखीं व लोकार्पण किए।

उन्होंने नागणी में 4.98 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 केवी उप केन्द्र की भी आधारशिला रखी। 33 केवी के इस उप केन्द्र से 10 पंचायतों के 27 गांवों के लगभग 35000 लोग लाभान्वित होंगे।

मंत्रियों ने सुलह विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए 32 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना की भी आधारशिला रखी। उन्होंने 112.75 करोड़ रुपये की लागत से हमीरपुर-सुजानपुर-थुरल-मारण्डा सड़क के मॉल खड्ड पर स्पैन डबल लेन पुल की आधारशिला रखी तथा 2.16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हमीरपुर-सुजानपुन-थुरल-मारण्डा सड़़क के सुकड़ खड्ड पर डबल लेन स्पैन पुल का भी शिलान्यास किया।

उन्होंने भवारना में नए स्तरोन्यन किए गए 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में 24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले अतिरिक्त आवास और भवारना में नवनिर्मित लोक निर्माण विभाग के मण्डल कार्यालय का भी लोकार्पण किया।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार जो नई दिल्ली मुख्यमंत्री के साथ थे, उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को उठाया। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए घोषित की गई विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

विधायक मुलख राज ने 7.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पालमपुर बाईपास पुल का मुख्यमंत्री की ओर से शुभारम्भ किया।

विधायक अरूण ठाकुर, रीता धीमान, रविन्द्र धीमान और अरूण मेहरा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

.0.

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply