• June 28, 2018

औद्योगिक इकाइयों और महावीर विकलांग समिति का दौरा

औद्योगिक इकाइयों और महावीर विकलांग समिति का  दौरा

जयपुर———–9 देशों में भारत के राजदूतों के दल ने जयपुर के बगरु और महेन्द्रा सेज औद्योगिक क्षेत्रों की चुनिंदा कंपनियों और श्री महावीर विकलांग समिति के कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी ली।
1
आयुक्त उद्योग एवं बीआईपी श्री कृृष्ण कुणाल ने बताया कि दौरे के दूसरे दिन राजदूतों के दल को महेन्द्रा सेज, इंटिग्रेटेड टेक्स क्राफ्ट पार्क, जेसीबी, इंफोसिस व दिलीप हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट और महावीर विकलांग समिति का दौरा कराया गया।

राजदूतों के दल में स्वीडन में श्रीमती मोनिका कपिल मोहता, टर्की में राहुल कुलश्रेष्ठ, आयरलैण्ड में श्रीमती विजय ठाकुर सिंह, सर्विया में श्रीमती नरिन्दर चौहान, अल्जेरिया में सतबीर सिंह, माल्टा में हाईकमिश्नर राजेश वैष्णव, अजरबेजान में संजय राना, नाइजर में राजेश अग्रवाल, इराक में डॉ. प्रदीप राजपुरोहित शामिल है।

राजदूतों के दल ने बगरु की हैण्डीक्राफ््ट उत्पादों की निर्यात इकाई दिलीप हैण्डीक्राफ्ट के नायाब उत्पादों की सराहना की। इकाई के दिलीप वैद ने राजनयिकों को लकड़ी, सिरेमिक व अन्य से तैयार उत्पादों की बारिकी समझाई और बताया कि विदेशों में लगातार इनकी मांग बढ़ रही है।

इंटिग्रेटेड टेक्स क्राफ्ट पार्क में आरंभ मेें एमडी विक्रम जोशी ने बताया कि पार्क में करीब 30 इकाइयां कार्य कर रही है। उन्होंने पार्क की ओजस इकाई में हैण्ड ब्लॉक प्रिंटिंग की कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी दी। दल के सदस्याें ने इसमें रुचि दिखाई और कपड़े पर ब्लॉक प्रिंटिंग, रंग संयोजन आदि की एक एक बारिकी को समझा।

अर्थमूविंग और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की महेन्द्रा सेज में स्थापित जानी मानी कंपनी जेसीबी के दौरे के दौरा कंपनी के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट पवन विज, माइकल हाइड, हावर्ड गुडविन, कामाक्षी एवं अजय मल्होत्रा ने परिसर का विजिट कराकर विस्तार से निर्माण प्रक्रिया बताई।

उन्होंने बताया कि जेसीबी द्वारा बेकहो लोडर, स्किड स्टियर लोडर, मिनी एक्सवेटर आदि का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नवंबर 1914 में स्थापित जेसीबी में अब प्रतिदिन 45 मशीनों का निर्माण किया जाने लगा है।

महेन्द्र वल्र्ड सिटी के बिजनस हेड संजय श्रीवास्तव ने बताया कि इस औद्योगिक क्षेत्र में जेसीबी, पेरटो, बाल कारपोरेशन, महिन्द्र एण्ड महिन्द्रा, इनफोसिस, मेटलाइफ जैसी 49 औद्योगिक इकाइयां कार्य करने लगी है।

उन्होंने बताया कि प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रुप से 35 हजार से अधिक लोगों को यहां रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इंफोसिस के सोमेश गुप्ता ने कंपनी की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

महावीर विकलांग समिति का दौरा

राजदूतोंके दल के सदस्य गुरुवार को ही मालवीय नगर स्थित श्री महावीर विकलांग समिति में विकलांगों के लिए हाथ, पांव आदि बनाने की कार्यप्रणाली को समझा।

समिति के फाउण्डर श्री डीआर मेहता ने विकलांगों को जिंदगी की मुख्य धारा में लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों, कृृत्रिम लिंब, केलिपर, हाथ हथेली आदि अंगों के बनाने की प्रक्रिया के साथ ही वहां आए हुए विकलांगों के पांव आदि अंग लगाने और कृत्रिम अंग लगाने के बाद आम नागरिक की तरह उन अंगों द्वारा कार्य करते हुए वहां उपस्थित विकलांगों को दिखाया।

दल के सदस्य इसे मानवता के लिए बहुत बड़ा योगदान बताते हुए समिति के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर पूर्व मुख्य सचिव श्री सलाउद््दीन अहमद, पूर्व निदेशक डीपीआर एसएस बिस्सा, प्रोफेसर कुसुम जैन सहित समिति के सदस्यों ने एक-एक गतिविधि की जानकारी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply