• March 19, 2015

ओलावृष्टि का मंजर : कांई भी न बच्यो साब – ग्रामीण

ओलावृष्टि का  मंजर : कांई भी न बच्यो साब – ग्रामीण

जयपुर -कोटा जिले में असमय ओलावृष्टि से आई आपदा का दंश झेल रहे खेतों में फसल की बर्बादी का मंजर तथा धरती पुत्रों की आंखों में आंसू देख प्रभारी मंत्री श्री बाबू लाल वर्मा द्रवित हो उठे। उन्होंने माना कि ऐसी आपदा उन्होंने अपने जीवन काल में पहले नहीं देखी। उन्होंने मायूस किसानों के कंधों पर भरोसे भरा हाथ रखकर विश्वास दिलाया कि विपदा की इस घड़ी में वे उनके साथ ही खड़े हैं। उन्होंने कहा कि खेतों की यह तस्वीर हू-ब-हू सरकार के समक्ष रखी जायेगी और किसानों को जल्दी से जल्दी सम्बल दिया जायेगा।

प्रभारी मंत्री ने दर्जनों गांवों में खेतों के भीतर तक जाकर गेहूं , धनियां, लहसुन आदि की खराब हुई फसल को हाथ में लेकर गौर से सारी स्थिति का जायजा लिया और किसानों से फसल की लागत और आपदा न होने की स्थिति में कितनी उपज होती, यह सब जाना। विभिन्न स्थानों पर किसानों ने बताया कि इस बार गेहूं की बहुत अ्रच्छी फसल थी और उम्मीद लगाए थे कि पिछली फसलों के नुकसान की भरपाई इस फसल से हो सकेगी लेकिन प्रकृति की मार ने उनकी उम्मीदों पर कुठाराघात कर दिया। प्रभारी मंत्री ने इत्मीनान से किसानों की बात सुन कहा कि सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी किसानों की इस पीड़ा को बांटने के लिए ही सब काम छोड़ आज खेतों में घूम रहे हैं और मौके की रिपोर्ट तैयार कर भिजवाई जा रही है, ताकि कोई भी पात्र किसान मदद से अछूता न रह जाये।

संकटग्रस्त किसानों को राशन के लिए भी प्रयास

प्रभारी मंत्री के समक्ष ढग़ारिया, पोलाईखुर्द, चारगांव एवं अन्य गांवों में ग्रामीणों ने कहा कि उनकी सारी फसल चौपट हो जाने से आगामी दिनों में खाने को भी अनाज का संकट हो जायेगा, पशुओं के लिए भी चारे की समस्या आयेगी। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस तरह के संकटग्रस्त किसानों को राशन उपलब्ध करवाने के लिए भी सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखा जायेगा। विधायक श्री हीरा लाल नागर ने कहा कि शत प्रतिशत नुकसान वाले किसानों को राशन उपलब्ध कराने के लिए मांग सरकार के समक्ष रखी जायेगी।

और लग गई चौपाल

प्रभारी मंत्री गांवों का दौरा करते हुए सुल्तानपुर के सुरेला गांव पहुंचे तो वहां भी किसान आप बीती सुनाने के लिए इकट्ठे हो गये। उनकी बात तसल्ली से सुनने के लिए प्रभारी मंत्री विधायक और अधिकारियों के साथ वहीं एक पेड के नीचे पट्टी पर बैठकर ग्रामीणों से रूबरू हुए। इसी बीच जिला प्रमुख श्री सुरेन्द्र गुर्जर एवं पूर्व मंत्री एवं मौजूदा वार्ड पंच श्री भरत सिंह भी यहां पहुंचे और क्षेत्र में हुए नुकसान पर प्रभारी मंत्री से चर्चा कर संवेदनशीलता के साथ सर्वे रिपोर्ट तैयार कराने और किसानों को शीघ्र राहत देने की बात कही। इस मौके पर विधायक श्री हीरा लाल नागर ने बताया कि वे स्वयं क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। जिला कलक्टर श्री जोगाराम ने बताया कि पटवारियों द्वारा गिरदावरी रिपोर्ट एवं समूचे नुकसान का आंकलन तैयार किया जा रहा है, जिसे एक-दो दिन में कार्यवाही के लिए प्रेषित कर दिया जायेगा।

नरेगा में मिले काम

प्रभारी मंत्री के पडासलिया, उकलदा एवं क्षेत्र के अन्य गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने जब आजीविका की बात उठाई तो वहां मौजूद पीपल्दा विधायक श्री विद्याशंकर नन्दवाना ने मंत्री से आग्रह किया कि विपत्ति की इस घड़ी में किसानों को नरेगा में काम देकर सम्बल  दिया जाये। उन्होंने किसानों से कहा कि वे थोडी तसल्ली रखें, उनके लिए ही पूरा सरकारी तंत्र जुटा हुआ है ताकि दुख की इस घडी में जल्दी से जल्दी उन्हें हरसंभव सहायता दी जा सके। गांव हथोली में किसानों ने धनिए की चौपट हुई फसल को दिखाते हुए कहा कि सोयाबीन फसल में नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद से उन्होंने कम लागत वाली धनिए की फसल बोयी थी, लेकिन यह सब चौपट हो गई। इस पर मंत्री एवं विधायक ने उनका दर्द समझते हुए यथासंभव मदद की बात कही।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply