• August 13, 2021

तीन भारतीय इंजीनियरों को एयरलिफ्ट : हेरात भी तालिबान के हाथ

तीन भारतीय इंजीनियरों को एयरलिफ्ट  :  हेरात भी तालिबान के हाथ

अफगानिस्तान में तालिबान-नियंत्रित क्षेत्र से तीन भारतीय इंजीनियरों को एयरलिफ्ट करना पड़ा, जिसके बाद काबुल में भारतीय दूतावास को युद्ध से तबाह देश में भारतीय नागरिकों के लिए अपनी सुरक्षा सलाह को गुरुवार को दोहराना पड़ा।

इस बीच, अफगानिस्तान से रिपोर्टें सामने आईं कि ईरान सीमा के करीब स्थित अफगानिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा शहर हेरात भी तालिबान के हाथ में आ गया है।

पिछले तीन महीनों में भारतीय दूतावास द्वारा गुरुवार को चौथी सुरक्षा सलाह दी गई थी – आखिरी केवल दो दिन पहले जारी की गई थी। यह उस दिन आता है जब भारत ने कतर के निमंत्रण पर दोहा में अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लिया।

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान) जेपी सिंह दोहा गए और भारतीय दूत दीपक मित्तल के साथ अफगान नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मुलाकात की।

नवीनतम सलाह पहले के तीन – दिनांक 29 जून, 24 जुलाई और 10 अगस्त – के क्रम में थी और कहा गया था कि पिछली सलाह में सलाह दी गई सावधानियां और सुरक्षा उपाय वैध बने रहेंगे।

इसमें कहा गया है कि अफगानिस्तान में सभी भारतीय नागरिकों से फिर से उपायों का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया जाता है।

इसने एक हालिया मामले का हवाला दिया जिसमें “तीन भारतीय इंजीनियरों (जो) सरकारी बलों के नियंत्रण में नहीं, एक क्षेत्र में एक बांध परियोजना स्थल पर बने रहे, के आपातकालीन हवाई बचाव की आवश्यकता थी”।

इससे पता चला है कि भारतीय नागरिक, दूतावास की सलाह प्राप्त कर रहे हैं, “इसकी सलाह पर ध्यान नहीं दे रहे हैं”, और खुद को “नश्वर खतरे” में डाल रहे हैं।

दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को समय-समय पर प्रदान की जाने वाली सुरक्षा सलाह में कदमों का पूरी तरह से पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है।

इसने यह भी कहा कि एक बार फिर भारतीय मीडिया के सदस्यों का अफगानिस्तान में “ग्राउंड रिपोर्टिंग” के लिए पहुंचने पर विशेष ध्यान आकर्षित किया जाता है। फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की हत्या का उल्लेख किए बिना इसने कहा कि जैसा कि हाल ही में हुई एक दुखद घटना ने प्रदर्शित किया, “अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकारों की सार्वजनिक प्रोफ़ाइल में अतिरिक्त जोखिम हैं”।

इसमें कहा गया है कि यह सलाह दी जाती है कि भारतीय मीडिया के सदस्यों को अपने प्रवास और अफगानिस्तान के अंदर आने-जाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने चाहिए, जिसमें अफगानिस्तान आने से पहले साक्षात्कार और योजना कवरेज के साथ-साथ अच्छी तरह से स्थापित, सुरक्षा, रसद की पहचान करना शामिल है। फर्में जो पत्रकारों के ठहरने और आने-जाने के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था कर सकें।

इससे पहले दिन में, भारत ने कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति चिंता का विषय है, और यह “तेजी से विकसित होने वाली स्थिति” है।

विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में सभी हितधारकों के संपर्क में है और वहां की जमीनी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। एक मीडिया ब्रीफिंग में, बागची ने कहा कि भारत ने दोहा में अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लिया। “अफगानिस्तान की स्थिति चिंता का विषय है…. हमें उम्मीद है कि अफगानिस्तान में व्यापक युद्धविराम होगा।”

तालिबान को पाकिस्तान के निरंतर समर्थन के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय उस देश की भूमिका से अच्छी तरह वाकिफ है।

तालिबान के साथ भारत के जुड़ाव के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्रीय देशों सहित सभी हितधारकों के साथ जुड़ी हुई है।

भारत अफगानिस्तान में नवीनतम घटनाओं पर कई हितधारकों और प्रमुख शक्तियों के साथ जुड़ा हुआ है। यह एक राष्ट्रीय शांति और सुलह प्रक्रिया का समर्थन करता रहा है जो अफगान के नेतृत्व वाली, अफगान-स्वामित्व वाली और अफगान-नियंत्रित है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply