एमएसटीसी और एचसीएल के कामकाज समीक्षा

एमएसटीसी और एचसीएल के कामकाज  समीक्षा

इस्पात मंत्रालय—–(पेसूका) ———एचसीएल और एमएसटीसी लिमिटेड के कामकाज की समीक्षा करने के लिए इस्पात एवं खान मंत्रालय से जुड़ी संसदीय सलाहकार समिति की बैठक 10 मई, 2016 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) द्वारा तांबे के क्षेत्र में की गई प्रगति की समीक्षा की गई।

इस बैठक के दौरान भारत के तांबा क्षेत्र में मौजूद चुनौतियों और अवसरों की भी समीक्षा की गई। बैठक में पुनर्गठित एमएसटीसी लिमिटेड के कामकाज और सरकार एवं सार्वजनिक क्षेत्र संगठनों की ई-नीलामी और ई-निविदा प्रक्रियाओं में इसकी भूमिका की भी समीक्षा की गई।

केंद्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इन दोनों संगठनों ने अपने-अपने क्षेत्रों में काफी तेजी से विकास किया है और ये एनडीए सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ एवं ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रमों में उल्लेखनीय योगदान कर रहे हैं। इन दोनों संगठनों द्वारा देश के विकास में अभी और ज्यादा योगदान करने की अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं।

उपर्युक्त बैठक में निम्नलिखित सांसदों ने शिरकत की :

लोकसभा के सदस्यों में श्री बिद्युत बारां महतो, भाजपा, जमशेदपुर (बिहार); श्री बोध सिंह भगत, भाजपा, बालाघाट (मध्य प्रदेश); श्री जनार्दन सिंह सिगरीवाल, भाजपा, महाराजगंज (बिहार); श्री लक्ष्मण गिलुवा, भाजपा, सिंहभूम (झारखंड); डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, भाजपा, चंदौली (उत्तर प्रदेश); श्री श्याम चरण गुप्ता, भाजपा, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश) शामिल थे, जबकि बैठक में भाग लेने वाले राज्यसभा के सदस्य थे श्री हुसैन दलवई, आईएनसी, महाराष्ट्र।

सांसदों ने इस अवसर पर विभिन्न सुझाव दिए, जबकि केंद्रीय मंत्री ने इन सुझावों पर गौर करने का आश्वासन दिया।
इस्पात एवं खान राज्य मंत्री श्री विष्णु देव साई, इस्पात सचिव श्रीमती अरुणा सुंदरराजन, खान सचिव श्री बलविन्दर कुमार, एमएसटीसी लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री शैलेन्द्र कृष्ण त्रिपाठी, एचसीएल के सीएमडी श्री कैलाश धर दीवान और इस्पात एवं खान मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और एचसीएल एवं एमएसटीसी के अधिकारियों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply