एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की 300 मेगावाट की नोखरा सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित क: प्रधानमंत्री

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की 300 मेगावाट की नोखरा सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित क: प्रधानमंत्री

पीआईबी दिल्ली —- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की 300 मेगावाट की नोखरा सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

राजस्थान के बीकानेर जिले में 1,550 एकड़ में फैली यह परियोजना सीपीएसयू योजना (चरण- II) के तहत रुपये के निवेश के साथ क्रियान्वित की जा रही है। तेलंगाना राज्य को हरित ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए 1,803 करोड़ रुपये।
प्रति वर्ष 730 मिलियन यूनिट के उत्पादन के साथ, यह परियोजना न केवल 1.3 लाख से अधिक घरों को रोशन करेगी, बल्कि हर साल 6 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन को सीमित करने में भी मदद करेगी। आगे बढ़ते हुए, इस परियोजना से 25 वर्षों की अवधि में CO2 उत्सर्जन को 15 मिलियन टन तक सीमित करने की उम्मीद है।

प्रमुख मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इस परियोजना में 13 लाख से अधिक सौर पीवी मॉड्यूल स्थापित किए गए हैं, जिससे भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को मजबूती मिली है।
चूंकि एनटीपीसी अपने पोर्टफोलियो में अधिक से अधिक स्वच्छ ऊर्जा को शामिल करके सक्रिय रूप से “न्यायसंगत परिवर्तन” कर रहा है, यह परियोजना कार्बन उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, इस प्रकार एक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा भविष्य में योगदान देगी।

एनजीईएल एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और इसका लक्ष्य एनटीपीसी की नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा का ध्वजवाहक बनना है, जिसकी परिचालन क्षमता 3.4 गीगावॉट से अधिक है और कार्यान्वयन के तहत 7 गीगावॉट सहित पाइपलाइन में 26 गीगावॉट है।

एनटीपीसी लिमिटेड 74 गीगावॉट स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उपयोगिता है जो भारत में उत्पादित कुल बिजली का 25% योगदान देती है। 2032 तक, एनटीपीसी अपनी गैर-जीवाश्म-आधारित बिजली क्षमता को कंपनी के पोर्टफोलियो के 45% -50% तक विस्तारित करना चाहता है जिसमें 130 गीगावॉट के कुल पोर्टफोलियो के साथ 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता शामिल होगी। एनटीपीसी ने भारत के नेट जीरो प्रयासों को मजबूत करने के लिए नीति आयोग के साथ साझेदारी की है।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और शिलान्यास करेंगे

Related post

Leave a Reply