• February 16, 2024

अनुरूप डेटा सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता : प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

अनुरूप डेटा सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता : प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

पीआईबी दिल्ली —– केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में प्रसारण और मीडिया प्रौद्योगिकी पर 28वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन सत्र के दौरान दर्शकों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत के प्रसारण उद्योग का एक दृढ़ संरक्षक रहा है, जो इसे ज्ञान और दूरदर्शिता के साथ परिवर्तन की हवाओं में चलाता है।

सार्वजनिक सेवा प्रसारण को बढ़ावा देने, समावेशी नीतियों को डिजाइन करने और लागू करने, मीडिया साक्षरता पहल और प्रसारण और मीडिया उद्योग में निजी भागीदारी को प्रोत्साहित करने में इसकी अटूट प्रतिबद्धता ने भारत में एक जीवंत, समावेशी और लचीला प्रसारण और मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र की नींव रखी है, जो विविध, सूचनात्मक है, और जिम्मेदार ।

मंत्री ने हमारे राष्ट्र की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करने के लिए सार्वजनिक सेवा प्रसारण को मजबूत करने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत को हमारी सांस्कृतिक विरासत के समृद्ध कैनवास को पहचानते हुए अपना अनूठा मार्ग बनाना चाहिए। उन्होंने आगे टिप्पणी की कि प्रसार भारती ने हमारे राष्ट्र की कहानी को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

“दूरदर्शन की दानेदार काली-सफ़ेद स्क्रीन से लेकर इसके एचडी और अब 4K डिजिटल संक्रमण तक, एनालॉग मीडियम वेव से लेकर डीआरएम और अब आकाशवाणी के एफएम तक, दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की विविध प्रोग्रामिंग ने पीढ़ियों को सूचित, शिक्षित और मनोरंजन किया है।

भारतीयों का. एनालॉग युग से लेकर आज के गतिशील डिजिटल परिदृश्य तक, हमारे प्रसारकों ने लचीलेपन, नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित मार्ग को पार किया है”, उन्होंने कहा।

श्री ठाकुर ने कहा कि तकनीकी प्रगति अवसर और चुनौतियाँ दोनों प्रस्तुत करती है और कई प्लेटफार्मों पर उच्च गुणवत्ता वाली, वैयक्तिकृत सामग्री की मांग बढ़ रही है। इस उद्देश्य से, नवीनतम पीढ़ी के प्रसारण उपकरण विकसित करना एक अनिवार्यता बन गया है।

यह कहते हुए कि स्वदेशी अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करने, हमारी वैज्ञानिक प्रतिभा को पोषित करने और उद्योग और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि हमारे आज के कार्य आत्मनिर्भर प्रसारण के हमारे सपने की सफलता को निर्धारित करेंगे।

मंत्री ने कहा कि नई डायरेक्ट टू मोबाइल (डी2एम) प्रौद्योगिकियां न केवल टेलीविजन पर बल्कि हैंडहेल्ड उपकरणों- मोबाइल फोन, पैड आदि पर भी, किसी भी समय, स्थलीय प्रसारण के लिए रोमांचक सामग्री संभावनाएं प्रदान करती हैं और वह भी बिना किसी आवश्यकता के।

इंटरनेट का. हमें नेक्स्ट जेन ब्रॉडकास्टिंग जैसे प्रसारण के नवोन्मेषी विकल्पों को तलाशना और अपनाना चाहिए, जो न केवल हमारे समाज के सभी वर्गों तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करेगा, बल्कि लगातार विकसित हो रहे उपयोगकर्ता अनुभव के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम करेगा।

उन्होंने आगे डेटा सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि तेजी से परस्पर जुड़ी दुनिया में, डेटा गोपनीयता की रक्षा और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।

स्वदेशी साइबर-सुरक्षा समाधान विकसित करने में भारत के प्रयास वैश्विक डेटा संरक्षण नियमों के अनुरूप डेटा सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता‍ को रेखांकित करते हैं।

चूंकि हम प्रसारण इको-सिस्टम में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करते हैं, आइए हम यह सुनिश्चित करें कि हम संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा को प्राथमिकता दें और अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की अखंडता के लिए आवश्यक कदमों को भी न भूलें।

मंत्री ने दर्शकों को पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारी की याद दिलाई और कहा कि प्रसारण कार्यों में स्थायी प्रथाओं को अपनाना न केवल एक नैतिक अनिवार्यता है, बल्कि एक रणनीतिक आवश्यकता भी है। अपने कार्बन पदचिह्न को कम करके और कचरे को कम करके, हम एबीयू की “ग्रीन ब्रॉडकास्टिंग” परियोजना जैसी वैश्विक पहल का नेतृत्व कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रसारण उपकरण और ऊर्जा-कुशल स्टूडियो में भारत का अनुसंधान और विकास हमें टिकाऊ प्रसारण में अग्रणी बनाता है, जो पर्यावरणीय प्रबंधन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह देखते हुए कि मीडिया परिदृश्य कायापलट के दौर से गुजर रहा है, दर्शकों का रुझान ओटीटी प्लेटफार्मों की ओर बढ़ रहा है और व्यक्तिगत सामग्री की मांग हो रही है, श्री ठाकुर ने कहा कि हमें इस बदलाव को स्वीकार करना चाहिए और तदनुसार अनुकूलन करना चाहिए।

इस गतिशील वातावरण में प्रासंगिक बने रहने के लिए हमारी सामग्री निर्माण रणनीतियों, नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाने और नियामक ढांचे को तीव्र गति से विकसित करने की आवश्यकता है।

उसी नोट पर मंत्री ने आगाह किया कि सामग्री विनियमन पर भी सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सामाजिक मूल्यों को कायम रखने के बीच संतुलन बनाना सर्वोपरि है। हमें ऐसे माहौल को बढ़ावा देना चाहिए जहां रचनात्मक अभिव्यक्ति उचित सीमाओं के भीतर पनपे, जिम्मेदार और नैतिक सामग्री सुनिश्चित हो।

एक्सपो के इस संस्करण के बारे में बोलते हुए, श्री ठाकुर ने कहा कि बीईएस एक्सपो ज्ञान और जानकारी साझा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और साझेदारी बनाने के इस महत्वपूर्ण सहयोग के लिए एक आदर्श मंच के रूप में कार्य करता है जो प्रसारण उद्योग के भविष्य को आकार देगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री संजय जाजू ने अपने वक्तव्य में इस बात पर जोर दिया कि मंत्रालय उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा की आवश्यकता से अवगत है और मीडिया पारदर्शिता और तदनुसार परामर्श के लिए एक मसौदा प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक 2023 जारी किया है।

ट्राई के अध्यक्ष, श्री अनिल कुमार लाहोटी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रसारण क्षेत्र में विकास की व्यापक संभावनाएं हैं।

प्रसार भारती के सीईओ श्री गौरव द्विवेदी ने भी इस अवसर पर बात की और तेजी से बदलते मीडिया परिदृश्य, विशेष रूप से जिस तरह से अब मीडिया का उपभोग किया जा रहा है, उस पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे अच्छी सामग्री की आवश्यकता बढ़ गई है क्योंकि दर्शकों के पास अब अधिक व्यापक विकल्प हैं।

उन्होंने डी2एम और टेरेस्ट्रियल ट्रांसमिशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सार्वजनिक सेवा प्रसारक के लिए स्पेक्ट्रम को संरक्षित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

अपने स्वागत भाषण में बीईएस के अध्यक्ष श्री सुनील ने डी2एम जैसी विकसित हो रही नई तकनीकों के कारण मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की।

Related post

Leave a Reply