• August 5, 2016

एक हरियाली-अनेक खुशहाली प्रचार रथ रवाना

एक हरियाली-अनेक खुशहाली प्रचार रथ रवाना
झज्जर, 05 अगस्त  झज्जर जिले में ढाई लाख पौधे रोपित करने के लक्ष्य के साथ शुरू किए गए एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के मद्देनजर आमजन में जागृति पैदा करने के लिए निकला प्रचार रथ शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर आमजन के बीच थीम सोंग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की अलख जगा रहा है।
शुक्रवार को प्रचार रथ ने जिले के बहादुरगढ़ व बेरी शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों को इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। उल्लेखनीय है कि गुरूवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश कृष्ण कुमार व उपायुक्त अनिता यादव ने संयुक्त रूप से प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया था। साथ ही एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव पर बने थीम सोंग की सीडी का भी उन्होंने विमोचन किया। 05 Jhajjar 01
एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के रूप में सोमवार, 8 अगस्त का दिन मनाया जाएगा जिसमें सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच एक साथ ढाई लाख से अधिक पौधों का रोपण कर झज्जर जिले में नया कीर्तिमान स्थापित होगा। प्रचार रथ को रवाना करते हुए मुख्यातिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश कृष्ण कुमार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रशासन की यह सराहनीय पहल है और इस मुहिम में हर वर्ग को नए नई उमंग व उत्साह के साथ आगे बढऩा होगा। उन्होंने कहा कि प्रगति के दौर में कंकरीट के जंगल बढ़ते जा रहे हैं जिससे पर्यावरण असतुंलित हो रहा है, ऐसे में अधिक से अधिक पौधारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा में हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेवारी निभानी होगी।
उपायुक्त अनिता यादव ने बताया कि झज्जर जिले को हरा भरा बनाने की सार्थक मुहिम मेें प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक संगठनों व आमजन की भी उल्लेखनीय भूमिका है, ऐसे में आमजन जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों मेें एक साथ पौधरोपण करते हुए पर्यावरण प्रहरी की भूमिका अदा करें। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में विभाग का प्रचार वाहन जहां आमजन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करेगा वहीं एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव को गायन शैली के जरिए भी प्रचार मंडली लोगों के बीच पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि पूरे जिले के तीनों उपमंडल झज्जर, बेरी व बहादुरगढ़ के शहर व गांवों में फलदार, छायादार, फूलदार पौधों का रोपण होगा और इसके लिए विभागीय स्तर के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधियों की भी जिम्मेवारी तय की गई है।
इस मौके पर एडीजे एच.एस.दहिया, एडीजे लालचंद, एडीजे रचना गुप्ता, एडजीजे अरविंद नसियार,  सीजेएम अमित शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव रोहित वाट्स, एडीसी डा.नरहरि सिंह बांगड़, एसडीएम झज्जर सतेंद्र सिवाच, सीटीएम विजय सिंह,सीएम-जीजीए डा.अनिता, डीडीपीओ विशाल कुमार, डीएफओ सुंदरलाल व डिप्टी डीईओ नवीन नारा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
प्रचार रथ के माध्यम से प्रेरणा ———- गुरूवार को एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के तहत निकला प्रचार रथ शुक्रवार की सुबह बहादुरगढ़ पहुंचा। बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में लोगों को पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेवारी का अहसास कराते हुए थीम सोंग की प्रस्तुति के साथ गांव सराय औरंगाबाद, टांडाहेड़ी, मांडौठी, मातन, छारा, महराणा, दुजाना, डीघल, गोच्छी, बेरी, दूबलधन, जहाजगढ़, छुछकवास,  मातनहेल, खानपुर खुर्द, बहु, गोरिया, साल्हावास, अंबोली, बिठला होते हुए झज्जर पहुंचा। यह प्रचार रथ जिले के तीनों उपमंडल के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को कवर करेगा।
मिट्टी व रंगों के साथ हरियाली के लिए बच्चों की  उत्साह——————— एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव को लेकर जिले वासी प्रफुल्लित हैं और हर कोई इस उत्सव में अपनी भागीदारी निभाने के लिए तत्पर है। शुक्रवार को झज्जर के एल.ए.स्कूल परिसर में मिट्टी की कलाकृति के साथ भूगोल विषय के प्रवक्ता मुकेश शर्मा ने स्कूली बच्चों के संग एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव का लोगो बनाकर पर्यावरण के प्रति अपनी संजीदगी की प्रस्तुति दी।
बालीवुड गायक गजेंद्र फौगाट की प्रस्तुति————- एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के सांयकालीन सत्र में दोपहर 3 बजे झज्जर शहर के राजकीय नेहरू कालेज के आडिटोरियम में  बालीवुड गायक गजेंद्र फौगाट का लाइव शो होगा। इस शो में गजेंद्र फौगाट अपनी सांस्कृतिक टीम के साथ लोगों को हरियाली उत्सव से जोड़ते हुए मनोरंजन करेंगे। प्रात:कालीन सत्र में सुबह 9 से 11 बजे तक पौधरोपण करने उपरांत सांयकालीन सत्र में जिलावासियों को हरियाणवी संस्कृति से जोड़ते हुए उनके मनोरंजन के लिए गजेंद्र फौगाट रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply