• December 28, 2016

सामाजिक भाईचारा व हमारी समृद्ध परम्पराएं विकास कार्यों का आधार :-उपायुक्त

सामाजिक भाईचारा व हमारी समृद्ध परम्पराएं  विकास कार्यों का आधार :-उपायुक्त

बहादुरगढ़,28 दिसंबर। सामाजिक भाईचारा और अपनी प्राचीन समृद्ध परम्पराओं को ग्रामीण विकास का आधार बनाना होगा तभी गांव व समाज का समग्र विकास होगा। जिले का उपायुक्त होने के नाते उनका यह प्रयास रहेगा कि विकास कार्यों और अपनी परम्पराओं को साथ-साथ लेकर चलें।28-dc-mandothi-open-darbar

उपायुक्त रमेंश चंद्र बिढ़ाण ने बुधवार को खंड के गांव मांडौठी में ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण करते हुए यह बात कही। खुले दरबार में गांव की ओर से ग्राम पंचायत ने समस्याएं रखी, उपायुक्त ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए जनसहयोग अहम कड़ी है।

ग्रामीण मिलकर सहयोग करेंगे तो सभी समस्याओं का निराकरण जल्द होगा। उन्होंने कहा कि मांडौठी व आस-पास के गांवों के युवाओं को कौशलयुक्त बनाने के लिए टे्रनिंग सेंटर खोला जाएगा ।

उपायुक्त ने निर्देश पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने खुले दरबार में ग्रामीणों को बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, बच्चों को गुणवता पूर्वक शिक्षा के लिए प्रेरित करने, कैशलेस लेन देन की प्रक्रिया को अपनाने , सहित सरकार की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। एडीआर सेंटर की ओर से भी कानूनी साक्षरता पर विस्तार से जानकारी दी गई।

उपायुक्त ने कहा कि भ्रष्टाचार केखात्मे के लिए कैश लेस लेन-देन करना जरूरी है। इससे भ्रष्टाचार कम होगा और नकदी रखने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। उन्होंनें ग्रामीणों से लिंगानुपात में सुधार के लिए बेटी बचाने का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में गिरावट सामाजिक समस्या है और समाज की अर्थपूर्ण भागीदारी के बिना समस्या से निजात पाना भी मुश्किल है।

इसलिए सभी बड़े बुजुर्ग,महिलाएं और युवा शक्ति बेटी बचाओ कार्यक्रम में अपनी सार्थक भूमिका अदा करें।

उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्या का निवारण करते हुए कहा कि मांडौठी गांव में टे्रनिंग सेटंर खोला जाएगा। इस ट्रेनिंग सेंटर में बाजार की मांग के अुनसार युवाओं को कौशल युक्त बनाकर स्वरोजगार के प्रेरित किया जाएगा। बहादुरगढ़ औद्योगिक शहर होने के कारण हुनरबंद युवाओं के लिए रोजगार के अच्छे अवसर हैं।

ग्रामीणों की मांग पर उपायुक्त ने गांव एटीएम स्थापित करने और बैंक की शाखा खोलने के निर्देश एलडीएम को दिए। उपायुक्त ने गांवों में अतिक्रमण की समस्या का निवारण करते हुए कहा कि प्रशासन निशानदेही करवा सकता है आगे सभी गांववालों को मिलकर यह तय करना है वे गांव की शामलात जमीन व जोहड़ो पर अवैध कब्जे नहीें करेंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ नरहरि बांगड़ ने ग्रामीणों से कहा कि गांवों से बिमारी मुक्त स्वस्थ माहौल बनाने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सामुदायिक स्वच्छता भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से बिमारियां पैदा होने व फैलने की आशंका बनी रहती है। ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त बनाया जा रहा है। सभी ग्रामीण इस कार्यक्रम में सहयोगी बनें।

इस अवसर पर एसडीएम मनीषा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, जीएम रोडवेज बलवंत गोदारा, बीडीपीओ रामफल सिह, दलाल खाप के प्रधान भूप सिंह दलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। गांव के सरपंच सतपाल पहलवान ने गांव की ओर से जिला प्रशासन के अधिकारियों का खुला दरबार आयोजित करने पर अभिनदंन किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply