• July 26, 2016

एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव झज्जर फेसबुक पेज लॉंच

एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव झज्जर फेसबुक पेज लॉंच
झज्जर,26 जुलाई     एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव को जन अभियान बनाने के उद्देश्य से उपायुक्त अनिता यादव ने मंगलवार को अपने कार्यालय से फेसबुक पेज डब्लूडब्लूडब्लू.फेसबुक.एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव झज्जर लॉंच किया। उपायुक्त ने कहा कि इस पेज के जरिए आमजन अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए प्रेरित होंगे और पौधरोपण के इस जन अभियान में लोगों की प्रत्यक्ष भागीदारी रहेगी। 26 july dc photo 2
उपायुक्त ने कहा कि किसी भी अभियान की सफलता के लिए यह बेहद जरूरी है कि अभियान के उद्देश्य को आमजन तक पहुंचाया जा सके। आज के दौर में सोशल मीडिया की जन अभियान बनाने में अहम भूमिका है। ऐसे में उम्मीद है कि एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव झज्जर जन-जन के बीच पहुंचकर पौधरोपण के प्रति एक नई चेतना पैदा करेगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से पूरे जिले में 8 अगस्त को एक साथ ढाई लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है।
फेसबुक पेज पर दे सकते हैं सुझाव————-पायुक्त ने कहा कि एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव न केवल प्रशासनिक कार्यक्रम है बल्कि यह जन अभियान है। जो सभी के सांझे प्रयास से ही लक्ष्य की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि अभियान को ओर अधिक प्रभावी कैसे बनाया जाए इसके लिए जिले के लोग फेसबुक पेज पर भी अपने सुझाव दे सकते हैं। इस अभियान में समाज के सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित रहेगी। पौधरोपण के इस अभियान को जनअभियान का रूप देने के लिए सजग कदम बढ़ाए जा रहे हैं।
फलदार व छायादा पौधे लगेंगे
उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि कार्यक्रम के लिए वन विभाग की ओर से ढाई लाख पौधे तैयार किए गए हैं। इनमें नीम, पीपल, शीशम, जामुन, अमरूद, सफेदा सहित अनेक फलदार, छायादार, फ ूलदार पौधे शामिल हैं।  उन्होंनेे बताया कि पौधारोपण उत्सव जिले  के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा। खाली पड़ी सरकारी जमीन, पार्क, ग्राउंड, स्कूल, संस्थान, सड़कों, नहरों, नालों व मार्गों सहित सभी संभावित स्थानों जहांं पौधा रोपित होने के बाद संरक्षित हो सके, पौधे रोपित किए जाएंगे।
शिक्षण संस्थाओं, सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं, औद्योगिक संस्थानों, सामाजिक व धार्मिक संगठनों को भी अभियान में सक्रिय रूप से शामिल किया जाएगा। जिले के तीनों उपमंडल में कार्यरत सामाजिक संस्थाओं ने भी पौधरोपण में सहयोग करने की रूचि व्यक्त की है।
श्रीमती यादव ने कहा कि एक हरियाली-अनेक खुशहाली कार्यक्रम की खासयित यह है कि जितने भी पौधे रोपित होंगे, उनके संरक्षण की भी जिम्मेदारी तय की गई है।  उन्होंने कहा कि वृक्ष प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण का आधार  हैं।  बिना वृक्षों के जीवन की कल्पना करना भी कठिन है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply