• October 12, 2018

एक देश-एक मार्केट के लिए सेतू का कार्य कर रहा है राष्ट्रीय कृषि बाजार : ओमप्रकाश धनखड़

एक देश-एक मार्केट के लिए सेतू का कार्य कर रहा है राष्ट्रीय कृषि बाजार : ओमप्रकाश धनखड़

– प्रदेश में 108 मंडियां व सब यार्ड हैं, किसानों को फसल बेचने के लिए 10 किलोमीटर से दूर जाने की जरूरत नहीं
-देश का सबसे बड़ा फूड हाईवे है दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे, प्रतिवर्ष दो हजार करोड़ रुपये का होता है व्यापार
-सोनीपत में जल्द स्थापित होगा मसाला मंडी, गन्नौर की अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्जी मंडी का कार्य भी जल्द पूरा करेंगे
********************************************************

सोनीपत, 12 अक्तूबर। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बाजार (नेम) एक देश-एक मार्केट के लिए सेतू का कार्य कर रहा है। देशभर में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है, जहां 80 फीसद फसलों की राष्ट्रीय कृषि बाजार के जरिए ऑनलाइन खरीद की जाती है। फसलों का सीधा पैसा किसानों के खाते में जाता है।

श्री धनखड़ ने सोनीपत अनाज मंडी स्थित राष्ट्रीय कृषि बाजार में वर्ल्ड यूनियन ऑफ होल सेल मॉर्केट (व्योम) के दुनियाभर के 16 देशों व देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे।

श्री धनखड़ ने कहा कि मौजूदा समय में हरियाणा में 108 मंडियां व सब यार्ड हैं। प्रदेश के किसानों को फसल बेचने के लिए 10 किलोमीटर से दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। हम हरियाणा में धान और गेहूं की 100 प्रतिशत खरीद अपनी मंडियों के जरिए कर रहे हैं। पिछले सीजन में हमने छह मिलियन टन धान और 8.7 मीलियन टन गेहूं की खरीद प्रदेश की मंडियों में की है। वर्तमान सीजन में हम 100 प्रतिशत बाजरे की खरीद सरकारी तौर पर अपनी मंडियों के माध्यम से कर रहे हैं।

उन्होंने ने कहा कि हमारी मंडियां अब राष्ट्रीय कृषि बाजार से जुड़ चुकी हैं और अगर सोनीपत की मंडी में कम भाव पर सामान मिल रहा है और अहमदाबाद की मंडी में ज्यादा तो अहमदाबाद का व्यापारी सोनीपत से आनलाईन ट्रेडिंग के जरिए अपना माल खरीद सकता है।

श्री धनखड़ ने प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कहा कि जिस राष्ट्रीय राजमार्ग पर आप लोगों ने आज सफर किया है वह दिल्ली से चंडीगढ़ तक जाता है। यह देश का सबसे बड़ा फूड हाईवे है और यह प्रतिवर्ष दो हजार करोड़ रुपये का कारोबार करता है।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सरकार किसानों के हितों में काम कर रही है। इसी के मद्देनजर गन्नौर में करीब 600 एकड़ भूमि पर मंडी का कार्य चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी मंडी का अनुभव अभी तक हमारे पास नहीं था और जो कंपनियां आगे आई उन्होंने भी कभी इतने बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य नहीं किया था इसलिए मंडी के निर्माण में देरी हुई है, परंतु अब वहां कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा सोनीपत में भी एक मसाला मंडी का निर्माण किया जाएगा।

कार्यक्रम में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है और यहां किसानों को मंडियों में बेहतरीन सुविधाएं दी जा रही हैं।

मंडियों को आनलाईन जोडऩे के साथ-साथ किसानों व मंडियों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोडऩा हमारी बड़ी उपलब्धि रही है। हम किसानों की फसलों को निर्धारित एमएसपी पर खरीद रहे हैं। मार्केट कमेटी के चेयरमैन कुलदीप नांगल ने सभी का धन्यवाद किया। व्योम के निदेशक डा. जेएस यादव ने व्योम के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply