एक दर्जन पर्यटन यूनिट के लिये 78 हैक्टेयर भूमि आवंटित

एक दर्जन पर्यटन यूनिट के लिये 78 हैक्टेयर भूमि आवंटित

भोपाल (आर.बी.त्रिपाठी)———– राजस्थान पर्यटन से आये एक अध्ययन दल ने आज यहाँ मध्यप्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में की जा रही नई पहल और नवाचारी प्रयासों से अवगत होकर इनकी सराहना की।

दल के सदस्यों ने पर्यटन सचिव एवं एम.डी. टूरिज्म बोर्ड श्री हरि रंजन राव से भेंट कर प्रदेश में नवगठित टूरिज्म बोर्ड, पर्यटन केबिनेट, नई पर्यटन नीति पर अमल, वॉटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये उठाये गये कदम और टूरिज्म में निवेश जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की। राजस्थान पर्यटन के संचालक श्री प्रदीप कुमार बोरार के नेतृत्व में आए दल में अपर संचालक श्री संजय पांडे एवं श्री पवन जैन आदि शामिल थे।

दल को प्रेजेंटेशन के जरिये बताया गया कि प्रायवेट निवेश हेतु 12 यूनिट के लिए लगभग 78 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। लगभग 8 लैण्ड पार्सल (Land Parcel) के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आगामी 5 जुलाई, 2017 है। पर्यटन क्षेत्र में निवेशकों को भूमि उपलब्ध करवाई जा रही है।

टूरिज्म प्रोजेक्ट में लैण्ड अलोकेशन की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है। मार्ग सुविधा केन्द्रों (मिड-वे ट्रीट) की स्थापना एवं संचालन नीति से अवगत करवाते हुए बताया गया कि इन्वेस्टमेंट प्रमोशन के उद्देश्य से विभिन्न स्थानों पर रोड-शो भी किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में नव-गठित टूरिज्म बोर्ड के उद्देश्यों और कार्य-प्रणाली, पर्यटन केबिनेट के पृथक से गठन, इन्वेस्टर्स प्रमोशन सेल, लैण्ड बैंक, सभी जिलों में जिला पर्यटन संवर्धन काउंसिल गठित कर उन्हें क्रियाशील बनाने, हनुवंतिया में तीसरे साल के जल-महोत्सव के आयोजन तथा ओंकारेश्वर के नजदीक विकसित सेलानी आइलैण्ड रिसॉर्ट की जानकारी से भी दल को अवगत करवाया गया। दल के समक्ष संचालक निवेश संवर्धन श्री ए.के.राजोरिया ने प्रेजेंटेशन दिया। इस मौके पर टूरिज्म बोर्ड और निगम के अधिकारी मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply