• September 26, 2022

द इंडियन एक्सप्रेस ओपिनियन : ‘ मेरी पूजा मिल गई ‘ :: गर्ल नंबर 166

द इंडियन एक्सप्रेस ओपिनियन   : ‘ मेरी पूजा मिल गई ‘ :: गर्ल नंबर 166

2013 में लापता होने के बाद, 16 वर्षीय पूजा गौड़ आखिरकार पिछले महीने अपने परिवार के साथ फिर से मिल गई। हालाँकि, नौ वर्षों के दौरान उसे जिस शारीरिक और मानसिक आघात का सामना करना पड़ा, जिसमें उसे कथित तौर पर बंदी बनाकर रखा गया था, इसका मतलब है कि उसके परिवार के साथ उसके पुनर्मिलन के दिन कोई परी कथा नहीं रहे हैं।

22 जनवरी, 2013 को मुंबई के एक स्कूल से कुछ दूरी पर एक दंपति ने उसका कथित रूप से अपहरण कर लिया था। उसके लापता होने के कारण उसे खोजने के लिए बड़े पैमाने पर मीडिया अभियान चलाया गया था। 2008 और 2015 के बीच डीएन नगर पुलिस स्टेशन के सहायक सब-इंस्पेक्टर राजेंद्र भोसले की टीम द्वारा नहीं पाई जाने वाली कुल 166 लापता लड़कियों में से एकमात्र होने के कारण, उन्हें गर्ल नंबर 166 के रूप में जाना जाने लगा।

इस साल 4 अगस्त को पूजा आखिरकार एक हाउस हेल्प की मदद से अपने परिवार को ढूंढने में कामयाब हो गई। पुलिस ने बाद में पूजा का अपहरण करने के आरोप में 50 वर्षीय हैरी जोसेफ डिसूजा को गिरफ्तार कर लिया और उसकी 37 वर्षीय पत्नी सोनी को भी आरोपी बनाया। दंपति ने कथित तौर पर उसका अपहरण कर लिया क्योंकि वे अपने बच्चे के लिए बेताब थे।

घर वापस, पूजा को कैद में अपनी अवधि के आघात को दूर करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है। वह कहती है कि जिस शारीरिक शोषण का उसने सामना किया, उससे कई तरह की शारीरिक बीमारियाँ हुईं, और उसके मनोवैज्ञानिक निशान उसे देर रात तक रोने के लिए छोड़ देते हैं क्योंकि वह अपनी माँ को अपनी पीड़ा बताती है। उसकी माँ, पूनम गौड़, परिवार की अकेली कमाने वाली, गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रही है और पूजा चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए ऋण ले रही है।

“कुछ दिनों पहले, हम एक डॉक्टर के पास गए क्योंकि पूजा की पीठ में दर्द था। सुबह उठने के बाद उसे बैठने में दिक्कत होती थी। इसके अलावा उसे ऐसा महसूस होता है कि उसके पेट में थक्के हैं। डॉक्टर ने हमें गोलियां दी हैं और मुझे दिन में दो बार गर्म पानी से उसकी पीठ की मालिश करने को कहा है। यह सब कैद के दौरान उसके साथ हुए दुर्व्यवहार के कारण है, ”पूनम ने अंधेरी में अपने घर पर द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

पूजा का कहना है कि कैद में रहने के दौरान उसे इतना पीटा गया था कि खून बह रहा था।

“जब मैं उनकी कैद में था, मुझे दिन के अधिकांश समय काम करना पड़ता था, इसलिए मेरे पास शारीरिक क्षति का एहसास करने का भी समय नहीं था। सोनी शारीरिक रूप से गाली-गलौज करता था और हर बार जब मैं कोई छोटी सी गलती करता था, तो वह मुझे रोलिंग पिन या कभी बेल्ट से पीटती थी। एक बार उसने मुझे एक रोलिंग पिन के साथ सिर पर मारा और इसे महसूस किए बिना भी,
मुझे खून बहने लगा था और मेरे कपड़े खून से लथपथ थे।”

“इन पिटाई और लगातार थप्पड़ों के कारण, मेरे कानों में संक्रमण हो गया है, जिसके कारण मैं इयरफ़ोन का उपयोग नहीं कर सकता। मेरी पीठ पर वार के कारण अभी भी दर्द हो रहा है। उसने (सोनी) मेरे घुटनों पर भी रोलिंग पिन से प्रहार किया, जिससे आज भी मेरे पैर कमजोर महसूस होते हैं। जब मैं कैद में था, मैंने चोटों पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन जब मैं घर पर रहा हूं, तो इन चोटों ने मुझे खुद को प्रकट करना शुरू कर दिया है। इसलिए, हम डॉक्टर के पास गए, ”पूजा ने कहा।

डॉ दानिश शेख, जिनसे पूजा के परिवार ने उनकी शारीरिक बीमारियों के बारे में सलाह ली, ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया: “वह श्रोणि क्षेत्र में सूजन से पीड़ित हैं। उसकी रीढ़ के साथ-साथ उसके ग्रीवा और काठ के क्षेत्र में समस्याएं हैं, जिससे वह झुकने और अन्य मुद्दों से पीड़ित है। आमतौर पर रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याएं आजीवन होती हैं। उसने मुझे बताया कि वह कान के संक्रमण का भी इलाज करा रही है।” उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि उनकी समस्याएं पीटे जाने या अत्यधिक काम करने के कारण थीं, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर ऐसी बीमारियों के सामने आने के तुरंत बाद उनका इलाज नहीं किया गया, तो वे वर्षों में और अधिक जटिलताएं पैदा करेंगी।

डॉक्टर ने कहा कि उन्होंने उसकी रीढ़ की एमआरआई कराने की सिफारिश की है। “एक एमआरआई की लागत 15,000-20,000 रुपये है। भले ही परिवार को छूट दी जाती है और 8,000-10,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जाता है, फिर भी वे इसे वहन करने के लिए वित्तीय स्थिति में नहीं हैं। यहां तक ​​कि उसका इलाज करते हुए भी, मैंने उसे छूट दी और जितना हो सके दवाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply