• September 22, 2016

उरी सेक्टर – शहीद -20 लाख रूपये—प्रतिष्ठित व्यापारी एवं व्यावसायिक संगठन आगे आयें

उरी सेक्टर – शहीद -20 लाख रूपये—प्रतिष्ठित व्यापारी एवं व्यावसायिक संगठन  आगे आयें

जयपुर—–मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में सेना के कैम्प पर हुए आतंकवादी हमले में शहीद राजसमंद जिले के जवान निम्ब सिंह की पत्नी को विशेष पैकेज के तहत 20 लाख रूपये एवं आश्रितों को कई अन्य सुविधाएं देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य सरकार की ओर से 20 लाख रूपये का चैक गुरूवार को मगरा विकास बोर्ड के चैयरमेन एवं भीम विधायक श्री हरिसिंह रावत शहीद की पत्नी को सौंपेंगे।

मुख्यमंत्री ने शहीद निम्ब सिंह के सम्मान में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय राजवा, ग्राम पंचायत बिलियावास (राजसमंद) को क्रमोन्नत करने एवं स्कूल का नामकरण शहीद के नाम पर करने के निर्देश दिए हैं। विशेष पैकेज के तहत शहीद की पत्नी या उनके पुत्र अथवा अविवाहित पुत्री को राज्य सरकार के नियमों के तहत सेवा के योग्य होने पर नौकरी दी जायेगी। इसके अलावा शहीद की चार बेटियों एवं एक पुत्र को राजकीय विद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षा संस्थान, सरकारी मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई निःशुल्क कराई जायेगी।

बच्चों को स्कूली शिक्षा के लिए प्रतिवर्ष 1800 रूपये जबकि सरकारी कॉलेज अथवा तकनीकी संस्थान, मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स के लिए प्रतिवर्ष 3690 की छात्रवृत्ति दी जायेगी। शहीद की पत्नी एवं आश्रित बच्चों को रोडवेज की डिलक्स एवं साधारण बस में निःशुल्क यात्रा के लिए पास भी जारी किये जायेंगे।

शहीद की पत्नी को 900 रूपये प्रतिमाह सम्मान भत्ता भी मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा दिए गए पैकेज एवं सुविधाओं के अलावा शहीद की चारों बेटियों को राजसमंद जिले के प्रतिष्ठित व्यापारियों एवं व्यावसायिक एवं उनके संगठनों द्वारा पांच-पांच लाख रूपये फिक्स डिपोजिट के रूप में देने की घोषणा की गई है। जन स्वास्थ्य एवं अभियान्ति्रकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, राजसमंद सांसद श्री हरिओम सिंह राठौड़, भीम विधायक श्री हरिसिंह रावत एवं राजसमंद जिला प्रमुख श्री प्रवेश सालवी ने शहीद की चारों बेटियों को उनकी पढ़ाई के लिए प्रतिवर्ष 25-25 हजार रूपये देने की घोषणा की है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply