• March 9, 2015

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस : महिला सम्मेलन का आयोजन

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस : महिला सम्मेलन का आयोजन

जयपुर- महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा है कि महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए फैसलों में उनकी भागीदारी आवश्यक है। केन्द्र एवं राज्य सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने  के लिए सतत् प्रयत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य में सरकार द्वारा महिलाओं को उनका हक दिलाने तथा उन्हें समाज में बराबरी की भागीदारी दिलाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल रविवार को अजमेर में विजयलक्ष्मी पार्क में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित महिला सम्मेलन को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं को सम्मान देने के लिए खुले में शौच से मुक्ति पानी होगी। साथ ही कन्याभ्रूण हत्या तथा लिंग परीक्षण के खिलाफ भी सख्त रवैया अपनाना होगा।

उन्होंने माताओं से आग्रह किया कि वे अपने बेटे व बेटी में प्रारम्भ से ही ऐसे संस्कार विकसित करें कि आगे जाकर वे देश के जिम्मेदार नागरिक बन सकें। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने महिलाओं को समाज में बराबरी दिलाने तथा उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी गम्भीरता के साथ कार्य शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई है।

श्रीमती भदेल ने कहा कि निर्मल भारत अभियान के तहत सभी घरों में शौचालय बनवाएं जाएंगे। यह महिलाओं के सम्मान के लिए आवश्यक भी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए शिक्षा एवं आर्थिक स्वावलम्बन सर्वाधिक जरूरी है। वर्तमान में महिलाओं की जो स्थिति है, उसे बदलने के लिए हमें अपनी सोच बदलनी होगी।महिला एवं बाल विकास मंत्री ने सभी महिलाओं और पुरूषों से आग्रह किया कि एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपने बच्चों में बचपन से ही संस्कारों का निर्माण करें।

समारोह के दौरान महिला मुद्दों पर उल्लेखनीय कार्य करने वाली अजमेर की श्रीमती भंवरी देवी भाट को राज्य स्तरीय महिला शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार का चैक, शॉल और प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। महिला अधिकारिता विभाग में धौलपुर के बसई सामंता ग्राम पंचायत में कार्यरत साथिन श्रीमती गुरदयाल कौर को सर्वश्रेष्ठ साथिन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

समेकित बाल विकास सेवाएं विभाग की ओर से जयपुर जिले की 20 परियोजनाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 60 कार्यकर्ता, सहायिका एवं सहयोगिनियों को माता यशोदा पुरस्कार दिए गए। गौरतलब है कि यह पुरस्कार पहली बार दिया रहा है। इसमें प्रत्येक ब्लॉक में से उन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी और सहायिकाओं का चयन किया जाता है, जो अपने क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही हैं। यशोदा पुरस्कार के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 5100 रुपये का एवं सहयोगिनी और सहायिका को 2100 रुपये का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि महिला दिवस पर महिला मेले का आयोजन प्रशंसनीय है लेकिन अगले वर्ष से हमें इसमें महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाना होगा।  कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ. आरूषी मलिक,मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा एवं जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया ने  अजमेर में घटते लिंगानुपात पर चिन्ता जाहिर की।  इससे पूर्व दोपहर में जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, महापौर श्री कमल बाकोलियासहित जनप्रतिनिधियों ने सूचना केन्द्र से रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply