उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति 7.79 प्रतिशत :: गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध

उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति 7.79 प्रतिशत  :: गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध

(द इंडियन एक्सप्रेस के हिन्दी अंश)

अप्रैल में वार्षिक उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंचने और खुदरा खाद्य मुद्रास्फीति 8.38 प्रतिशत तक बढ़ने के ठीक एक दिन बाद, नरेंद्र मोदी सरकार ने देश से सभी गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। .

उच्च प्रोटीन ड्यूरम और सामान्य नरम ब्रेड किस्मों सहित सभी गेहूं के निर्यात को 13 मई से “मुक्त” से “निषिद्ध” श्रेणी में स्थानांतरित कर दिया गया है।

गेहूं की कम खरीद के पीछे क्या है?

अब से दो तरह के शिपमेंट की अनुमति होगी। पहला “भारत सरकार द्वारा अन्य देशों को उनकी खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए और उनकी सरकारों के अनुरोध के आधार पर दी गई अनुमति के आधार पर”।

दूसरा : संक्रमणकालीन व्यवस्थाओं के तहत निर्यात है, जहां वाणिज्य विभाग की एक देर से शुक्रवार की अधिसूचना में कहा गया है, “इस अधिसूचना की तारीख को या उससे पहले, निर्धारित दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने के अधीन” जारी किए जाने वाले क्रेडिट के अपरिवर्तनीय पत्र जारी किए गए हैं।

निर्यात प्रतिबंध तब भी आता है जब सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं की खरीद 15 साल के निचले स्तर पर आ गई है, वर्तमान विपणन सत्र में अब तक केवल 18 मिलियन टन (mt) खरीदा गया है, जबकि 2021-22 में रिकॉर्ड 43.3 मिलियन टन के मुकाबले। जबकि गेहूं विपणन सीजन तकनीकी रूप से अप्रैल से मार्च तक फैला हुआ है, इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सरकारी खरीद का बड़ा हिस्सा अप्रैल से मध्य मई तक होता है।

देश के अधिकांश हिस्सों में ग्राउंड रिपोर्ट –

मध्य प्रदेश को छोड़कर, जहां फसल मार्च के मध्य तक कटाई के लिए तैयार है –

गेहूं किसानों ने पिछले साल की तुलना में 15-20 प्रतिशत कम अनाज काटा। इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि सरकार का 2021-22 के लिए गेहूं उत्पादन का अपना आंतरिक संशोधित अनुमान अब 95 मिलियन टन है, जो 2015-16 के 92.3 मिलियन टन के बाद सबसे कम है।

चालू वित्त वर्ष के लिए, लगभग 4.5 मिलियन टन निर्यात पहले ही अनुबंधित किया जा चुका है। उसमें से लगभग 1.5 मिलियन टन को अप्रैल में भेज दिया गया था। यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिबंध लागू होने तक चालू महीने में कितना गेहूं निर्यात किया गया या कितनी मात्रा में संक्रमणकालीन व्यवस्था के तहत कवर किया जाएगा।

अशोक गुलाटी, एक प्रमुख कृषि अर्थशास्त्री और द इंडियन एक्सप्रेस के स्तंभकार ने कहा– “यह तथाकथित गरीब उपभोक्ता के नाम पर एक किसान विरोधी कदम है। अगर सरकार महंगाई को लेकर इतनी परेशान होती, तो वह घुटने के बल प्रतिबंध का सहारा लेने के बजाय धीरे-धीरे निर्यात को फ़िल्टर कर सकती थी। यह एक न्यूनतम निर्यात मूल्य (जिसके नीचे शिपमेंट नहीं हो सकता) या टैरिफ का रूप ले सकता था, ”।

गुलाटी ने कहा— निर्यात प्रतिबंध उन किसानों को भी मजबूर कर सकता है, जिन्होंने आने वाले महीनों में कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका में अपनी फसल रोक दी है, उन्हें सरकारी एजेंसियों को एमएसपी पर बेचने के लिए मजबूर किया जा सकता है। “सरकारी खरीद मुख्य रूप से गिर गई है क्योंकि किसानों को निजी व्यापारियों और निर्यातकों को बेचकर अधिक कीमत मिल रही है। यदि कम खरीद और सार्वजनिक स्टॉक का गिरना चिंता का विषय था, तो सरकार ने किसानों को एमएसपी (2,015 रुपये प्रति क्विंटल) पर 200-250 रुपये का बोनस देने से क्या रोका? यदि आप अभी भी ऐसा करते हैं, तो निश्चित रूप से किसान आपके लिए अधिक गेहूं लाएंगे। निर्यात पर प्रतिबंध किसानों पर एक निहित कर है, ”।

वाणिज्य विभाग की अधिसूचना ने “कई कारकों से उत्पन्न होने वाले गेहूं की वैश्विक कीमतों में अचानक वृद्धि का हवाला देते हुए प्रतिबंध का बचाव किया, जिसके परिणामस्वरूप भारत, पड़ोसी और अन्य कमजोर देशों की खाद्य सुरक्षा खतरे में है”।

रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर “दुनिया को खिलाने” में सक्षम होने का दावा करने से, रात भर सभी शिपमेंट को रोकने के लिए – सरकार की प्रतिबद्धता “प्रदान करने के लिए” को दोहराते हुए, नीति में बदलाव पर संभावित आलोचना को हटाने की भी मांग की।

भारत, पड़ोसी और अन्य कमजोर विकासशील देशों की खाद्य सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए जो गेहूं के वैश्विक बाजार में अचानक बदलाव से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हैं और पर्याप्त गेहूं की आपूर्ति तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply