• September 6, 2018

उद्योग रत्न, बुनकर रत्न से सम्मानित

उद्योग रत्न, बुनकर रत्न  से सम्मानित

जयपुर——राज्य में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले 7 उद्यमों को राजस्थान उद्योग रत्न, चार बुनकरों को राजस्थान बुनकर रत्न और एक हस्तशिल्पी को राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी का उद्योग रत्न पुरस्कार हनुमानगढ़ जंक्शन की शिवम एडिटिब्स को दिया जाएगा।

उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में यह दूसरा अवसर है, जब राज्य के औद्योगिक प्रतिष्ठानों को राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार से पुरस्कृत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार इसी माह जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वितरित किए जाएंगे। पुरस्कार स्वरुप एक-एक लाख रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इससे राज्य में उद्योगों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पद्र्धा होगी, वहीं प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में नवाचारों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को और अधिक बेहतर कार्य करने का प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने बताया कि महिला उद्यमियों के लिए अलग से उद्योग रत्न पुरस्कार रखने से महिला उद्यमियों को भी प्रोत्साहन मिलने लगा है।

श्री शेखावत ने बताया कि पुरस्कारों का चयन शासन सचिव एमएसएमई श्री नवीन महाजन, उद्योग आयुक्त डॉ. समित शर्मा, सिडबी के महाप्रबंधक श्री बलवीर सिंह, सीआईआई के अध्यक्ष श्री अनिल साबू, एमएसएमई विकास संस्थान भारत सरकार के निदेशक श्री एमके सारस्वत, लघु उद्योग भारती के श्री महेन्द्र खुराणा और रीको के श्री राजन कपूर की कमेटी द्वारा किए गए।

सचिव श्री नवीन महाजन ने बताया कि टर्नओवर में उत्कृृष्ठ वृृद्धि के लिए सूक्ष्म उद्यम महेश हैण्डीक्राफ्ट जोधपुर, लघु उद्यम एयर स्पन फेब्रिक्स भीलवाड़ा. मध्यम उद्यम राघव प्रोडक्टिविटी एन्हांसर टोंक, श्रेष्ठ व्यवसायिक व्यवहार हेतु सूक्ष्म उद्यम श्री ट्रांसफार्मर्स जयपुर, लघु उद्यम पायराटेक इलेक्ट्रोनिक्स यूनिट द्वितीय उदयपुर, मध्यम उद्यम जौहरी डिजीटल हेल्थ केयर जोधपुर और महिला उद्यमियों में शिवम एडिटिब्स हनुमानगढ़ जंक्शन को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रेष्ठ बुनकर का पुरस्कार जोधपुर के श्री अणदा राम भोबरिया, दौसा के श्री शंभूसिंह गहलोत, कोटा के श्री मुस्तकीम कचारा और कोटा के ही श्री नसरुद््दीन अंसारी और हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार जयपुर के श्री तिलक गिताई को दिया जाएगा।

उद्योग आयुक्त व सीएसआर डॉ. समित शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा घोषित एमएसएमई नीति के तहत प्रदेश में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले उद्यमों को पुरस्कृत करने का प्रावधान किया गया है और इसी की क्रियान्विति में इस साल के पुरस्कारों के लिए 23 अगस्त, 2018 तक प्रस्ताव चाहे गए थे। उन्होंने बताया कि पुरस्कारों के चयन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई गई और उच्चस्तरीय चयन समिति के माध्यम से पुरस्कारों का चयन किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply