उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) मसौदा विधेयक

उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) मसौदा विधेयक

(इंडियन एक्सप्रेस — हिन्दी अंश -शैलेश कुमार )

उत्तर प्रदेश विधि आयोग ने उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) मसौदा विधेयक मुख्यमंत्री कार्यालय को विचार और आगे की कार्रवाई के लिए प्रस्तुत किया।

मसौदा विधेयक में दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को सरकारी लाभ से वंचित करने और उन्हें स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने, सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने या किसी भी प्रकार की सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने से रोकने का प्रस्ताव है।

मसौदा विधेयक का प्रारंभिक संस्करण 9 जुलाई को विधि आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था, और जनता से सुझाव 19 जुलाई तक आमंत्रित किए गए थे।

“हर राष्ट्रवादी के लिए बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है। आयोग की राय है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक स्वतंत्र कानून होना चाहिए, और दो-बाल परिवार नीति का पालन करने वालों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और इसका उल्लंघन करने वालों को राज्य कल्याणकारी योजनाओं और स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। सोमवार को जारी एक बयान में।

आयोग की सचिव सपना त्रिपाठी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि संशोधित मसौदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय में जमा कर दिया गया है. त्रिपाठी ने कहा कि आयोग को सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और वकीलों सहित 8,500 सुझाव मिले थे और लगभग 99.5 प्रतिशत लोगों ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का समर्थन किया था।

त्रिपाठी ने अपने बयान में कहा “कई फैसलों में यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि दो बच्चों की नीति न तो जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा के खिलाफ है और न ही धर्म की स्वतंत्रता के खिलाफ है। इसके बजाय नीति देश के कल्याण के लिए है और देश के समग्र विकास के लिए आवश्यक है, ”

मसौदा विधेयक के अनुसार, नीति सरकार द्वारा अधिसूचित तिथि पर लागू होगी, जो राजपत्र में अधिनियम के प्रकाशन की तारीख से एक वर्ष होगी।

एक व्यक्ति को दो बच्चों के मानदंड का उल्लंघन माना जाएगा यदि उसके दो से अधिक जीवित बच्चे हैं, जिनमें से एक का जन्म नियत तिथि को या उसके बाद हुआ है।

एक व्यक्ति को पॉलिसी के अनुपालन में माना जाएगा यदि वे या उनके पति या पत्नी स्वैच्छिक नसबंदी करवाते हैं, या यदि पत्नी 45 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुकी है और उनका सबसे छोटा बच्चा 10 वर्ष का है।

ड्राफ्ट बिल के अनुसार, जो व्यक्ति टू-चाइल्ड पॉलिसी को अपनाता है, उसे हाउसिंग बोर्ड या डेवलपमेंट अथॉरिटी से प्लॉट या हाउस साइट की खरीद पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा; मामूली ब्याज दरों पर घर बनाने या खरीदने के लिए आसान ऋण; पानी और बिजली शुल्क, गृह कर, और सीवरेज शुल्क पर छूट; और जीवनसाथी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और बीमा कवर।

यदि व्यक्ति एक बच्चे की नीति का पालन करता है, तो अतिरिक्त लाभ उपलब्ध होंगे, जैसे कि 21 वर्ष की आयु तक एकल बच्चे को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा और बीमा कवर; सभी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश में एकल बच्चे को वरीयता; निर्धारित तरीके से स्नातक तक मुफ्त शिक्षा; बालिकाओं के मामले में उच्च अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति; और राज्य सरकार की नौकरियों में अपनी-अपनी श्रेणियों में एकल बच्चे को वरीयता।

दो-बच्चों के मानदंड को अपनाने वाले लोक सेवकों को सेवा की अवधि के दौरान दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि जैसे प्रोत्साहन दिए जाएंगे; राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत नियोक्ता के योगदान कोष में 3 प्रतिशत की वृद्धि; और जीवनसाथी को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा और बीमा कवर। सिंगल चाइल्ड पॉलिसी अपनाने वालों को अतिरिक्त वेतन वृद्धि मिलेगी।

मसौदा विधेयक में एकल-बाल नीति ने विश्व हिंदू परिषद की उन वर्गों की आपत्तियों को नजरअंदाज कर दिया है, जिनका लक्ष्य प्रति महिला औसतन 2 बच्चे हैं।

मसौदा विधेयक में कुछ अपवादों का उल्लेख किया गया है: यदि एक बच्चे के साथ एक व्यक्ति के दो या दो से अधिक बच्चे नियत तारीख के बाद एक बाद की गर्भावस्था के माध्यम से होते हैं, तो बाद की गर्भावस्था के बच्चों को केवल एक बच्चे के रूप में गिना जाएगा; जन्म से विकलांगता से पीड़ित बच्चे को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply