उज्ज्वला योजना – मात्र 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर निःशुल्क गैस चूल्हा और पहला सिलेण्डर

उज्ज्वला योजना – मात्र 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर निःशुल्क गैस चूल्हा और पहला सिलेण्डर

छत्तीसगढ़————- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली उज्ज्वला योजना छत्तीसगढ़ में बारह करोड़ पेड़ों को कटने से बचाएगी। इससे हरियाली और पर्यावरण की रक्षा में भी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री आज शाम जिला मुख्यालय धमतरी के श्याम तराई स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. सिंह ने कहा – उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में दो साल में 25 लाख गरीब परिवार की महिलाओं को मात्र 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन के साथ राज्य शासन द्वारा अनुदान (सब्सिडी) देकर निःशुल्क गैस चूल्हा और पहला सिलेण्डर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों की महिलाओं को अब चूल्हे की लकड़ी से होने वाले धुएं से और उस धुएं के कारण होने वाली बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। इतना ही नहीं बल्कि राज्य में लगभग बारह करोड़ पेड़ कटने से बचेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा – छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जा रहे एक रूपए किलो चावल की योजना के बाद यह राज्य में सबसे बड़ी योजना होगी। आजादी के बाद विगत लगभग पचास-साठ वर्षों में छत्तीसगढ़ में रसोई गैस कनेक्शनों की संख्या सिर्फ 22 लाख तक पहुंच पायी है, लेकिन प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में केवल दो साल के भीतर 25 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। यह अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान होगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर धमतरी जिले की जनता को लगभग ढाई सौ करोड़ रूपए के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों की सौगात दी। इनमें से 177 करोड़ रूपए के 11 नए स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास तथा 70 करोड़ 54 लाख रूपए के तीस पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यों का लोकार्पण उनके हाथों सम्पन्न हुआ।

मुख्यमंत्री ने नए स्वीकृत कार्यों के तहत ग्राम बंजारी-बगौद (विकासखंड कुरूद) में बनने वाले फूड पार्क का भी भूमिपूजन और शिलान्यास किया, जिसके निर्माण में 45 करोड़ रूपए की लागत आएगी।डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप अनेक महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया। उन्होंने कई हितग्राहियों को निःशुल्क एल.ई.डी. बल्ब भी वितरित किए। डॉ. सिंह ने कहा कि धमतरी जिले में उज्ज्वला योजना के तहत दो साल में लगभग 80 हजार महिलाओं के नाम पर रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

विशाल जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग डेढ़ सौ एकड़ में इस फूड पार्क के बनने पर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इसका फायदा विशेष रूप से किसानों को मिलेगा, जिनकी फसलों के प्रसंस्करण से यहां कई तरह की खाद्य सामग्री का औद्योगिक उत्पादन होगा। राज्य में कृषि आधारित उद्योगों के विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फूड पार्क में खाद्य-प्रसंस्करण के लिए अनुसंधान और विकास के भी कार्य होंगे। यह एक नई शुरूआत है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वर्ष 2014 में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संदेश में भारत को 2 अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच की समस्या से मुक्त करने का लक्ष्य दिया था। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उनके लक्ष्य को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ की जनता में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है। आम जनता के सहयोग से राज्य के कई गांव खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा – राज्य के कोने-कोने में पंच-सरपंचों, युवाओं, माताओं और बहनों तथा समाज के सभी वर्गों के उत्साह को देखते हुए मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री के दिए गए लक्ष्य के एक साल पहले वर्ष 2018 तक हम लोग सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ को खुले में शौचमुक्त घोषित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि धमतरी जिले में भी इस दिशा में सराहनीय कार्य हो रहे हैं।

डॉ. रमन सिंह ने लोगों को उत्साह बढ़ाते हुए धमतरी को छत्तीसगढ़ का पहला खुले में शौचमुक्त जिला बनाने का आव्हान किया। उन्होंने धमतरी जिले की तारीफ करते हुए कहा कि यह जिला शिशु मृत्यु दर को कम करने की दिशा में राज्य का नम्बर वन जिला बन गया है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी जन-धन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के विभिन्न बैंकों में एक करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं और योजना के क्रियान्वयन में राज्य पूरे देश में पहले नम्बर पर है। डॉ. सिंह ने यह भी कहा कि बहुत जल्द जन-धन योजना के खातों को आधार कार्ड नम्बर और मोबाइल नम्बर से भी जोड़ा जाएगा।

इससे विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, तेन्दूपत्ता पारिश्रमिक, बोनस, सरकारी अनुदान आदि की राशि सीधे हितग्राही बैंक खाते में जमा हो जाएगी। लोगों को इसके लिए इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की परिभाषा कनेक्टिविटी या सम्पर्क नेटवर्क के बिना पूरी नहीं हो सकती। इसे ध्यान में रखकर राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में सड़क, दूरसंचार और रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य में 35 हजार करोड़ रूपए की लागत से सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

करीब ढाई साल में इन सड़कों का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य है। रायपुर-धमतरी फोरलेन और धमतरी बाईपास सड़क का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। जगदलपुर तक और उससे भी आगे अच्छी और पक्की सड़कें बनायी जा रही है। रायपुर-बिलासपुर फोरलेन के साथ ही बिलासपुर से रायगढ़, अम्बिकापुर और बलरामपुर तक लोगों को अच्छी सड़कों के साथ सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी। प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत भी सड़कों का नेटवर्क विकसित किया जा रहा है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा – रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दल्लीराजहरा-रावघाट-जगदलपुर रेलमार्ग सहित अगले तीन साल में 511 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का लक्ष्य है। छत्तीसगढ़ में हो रही संचार क्रांति का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बलरामपुर जिले की सभी 300 ग्राम पंचायतों को इंटरनेट सुविधा से जोड़ दिया गया है।

हमारा लक्ष्य प्रदेश की समस्त 10 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दिलाने का है, ताकि मुख्यमंत्री और पंचायत मंत्री राजधानी में बैठकर ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंचों और ग्रामीणों से सीधे बात कर सके।

पंचायतों के स्तर पर चलने वाली योजनाओं का पूरा पेमेंट भी इंटरनेट के जरिये होने लगेगा। जनसभा को पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल, महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू तथा अन्य अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply