• May 25, 2023

आस्ट्रेलिया में 500 ऊंटों को गोली से मारने वाली स्थिति :– जल स्टार रमेष गोयल

आस्ट्रेलिया में 500 ऊंटों को गोली से मारने वाली स्थिति :– जल स्टार रमेष गोयल

मुकेश मेहता ——— महाबीर दल वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा में जल स्टार रमेष गोयल (भारत सरकार द्वारा सम्मानित वाटर हीरो व जल प्रहरी ) विद्यार्थियों को जल की महत्ता, कमी के कारण, बर्बादी के ढंग बचत की आवष्यकता व उपायों पर बताते हुए कहा कि साउथ अफ्रीका की राजधानी केपटाउन में पानी की समाप्ति और राषन में मिलने वाली स्थिति, आस्ट्रेलिया में 500 ऊंटों को गोली से मारने वाली स्थिति, चेन्नई व लातुर में पानी की समाप्ति की स्थिति,अपने क्षेत्र में न आए, इसलिए पानी बर्बाद करना बन्द करें और कभी भी टूंटी को बेकार न चलने दें।

JAL STAR RAMESH GOYAL

बूंद बूंद से घट भरता है के उदाहरण के साथ उन्होंने विभिन्न उदाहरणों से पानी बचाने के उपाय बताए।

माननीय प्रधानमन्त्री के नारे वर्षा  जल जहां भी गिरे जब भी गिरे को संग्रहित करें पर चर्चा करते हुए कहा कि बड़े प्रकल्प यहां का विशय नहीं है , परन्तु हम सबका छोटा सा प्रयास हजारों लाखों लीटर वर्शा जल एक बार में संग्रहित कर सकता हैं।

उन्होंने कहा कि जब तेज वर्षा  हो तो व्यक्ति अपने घर के खुले मुंह के बर्तन , टब बाल्टी आदि, खुले स्थान पर रख दें जहां वर्षा जल गिर रहा हो और इस प्रकार उन बर्तनों में जितना पानी संग्रहीत होगा मान लो आपने उसका निर्माण कर लिया अन्यथा वह भी नाली में बह जाता।

पानी किसी मिल या फैक्ट्री में नहीं बनाया जा सकता केवल और केवल वर्षा जल ही उसका साधन है जिसकी कोई कमी नहीं है केवल संग्रहित करने की आदत बनानी है।

विद्यालय प्रधानाचार्य श्री सुरेष गुप्ता ने श्री गोयल का स्वागत अभिनन्दन किया तथा प्रवक्ता श्रीमती स्वर्णजीत कौर नेे उनका आभार व्यक्त करते हुए बताया कि उन्होंने विद्यालय में पीने का पानी उपलब्ध न होने पर बच्चों के लिए स्वयं अपने सिर पर मटका रखकर बाहर से पानी लाई थी।

अनेक उदाहरणों के साथ उन्होंने विद्यार्थियों को जल बचत के लिए प्रेरित किया।

Related post

Leave a Reply