• December 29, 2017

आवश्यक दिशा-निर्देश—स्वच्छता सर्वेक्षण: गोयल

आवश्यक दिशा-निर्देश—स्वच्छता सर्वेक्षण: गोयल

झज्जर (जनसंपर्कविभाग)————– उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि जिला झज्जर को स्वच्छता के मामले में अग्रणी बनाने को लेकर अधिकारी तत्परता के साथ कार्य करें। श्रीमती गोयल शुक्रवार को जिला सचिवालय सभागार में शहरी निकाय विभाग व स्वच्छता से जुडे विभागों के अधिकारियों को बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दे रही थीं।
1
उपायुक्त श्रीमती गोयल ने कहा कि देशभर के शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 आगामी 4 जनवरी सेे शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। इस सवेक्षण के जरिए भारत के 4 हजार 41 सौ शहरों में स्वच्छता व साफ सफाई को लेकर कुल चार हजार अंक निर्धारित किए गए हैं,जिनको सर्वे के लिए आने वाली टीम विभिन्न पहलुओं का बारीकी से निरीक्षण करते हुए अंक प्रदान करेगी।

उन्होने कहा कि सर्वेक्षण में शामिल प्रत्येक बिंदु का अध्ययन करते हुए गहनता के साथ कार्य करें,ताकि झज्जर जिला सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग पर आए।

उन्होंने कहा कि जिला झज्जर स्वच्छता के मामले में नंबर वन हो,इसके लिए शहरी निकाय विभाग के अधिकारी स्वच्छता सर्वे में नीहित सभी बिंदुओं का अध्ययन करते हुए स्वच्छता से जुडे कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण स्वच्छता को लेकर सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाए,इसके अलावा सक्षम युवाओं के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को सूखा व गीला कूडा करक्कट के लिए अलग अलग डस्टबिन का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए,ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारा शहर किसी सेे पीछे ना रहे।

उपायुक्त श्रीमती गोयल ने नपा अधिकारियों से शहरों में सामुदायिक शौचालयों को लेकर विस्तार सेे चर्चा की। उन्होंने कहा कि इन शौचालयों में रात्रि के समय प्रकाश की व्यवस्था को लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएं,इसके अतिरिक्त जहां शौचालयों की जरूरत हैं,वहां शौचालयों का निर्माण किया जाए।

उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांटों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नपा अधिकारी शहरों को स्वच्छ रखने के लिए किए गए कार्यों को हाईलाईट करें,स्कूल व कालेजों में स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने के लिए शपथ दिलाने सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

उन्होंने कहा कि इस स्वच्छता सर्वेक्षण में आमजन की भागीदारी की अहम भूमिका होगी, जिसकी सर्वेक्षण में 35 प्रतिशत भागीदारी है। अपने शहर को इस सर्वेक्षण में अच्छे अंक दिलाने में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लें और अपने शहर को स्वच्छ शहरों में शामिल करवाएं।

इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी (ना.)बेरी संजय राय, एसडीएम बहादुरगढ जगनिवास,नगराधीश अश्विनी कुमार,एसडीएम झज्जर रोहित यादव,झज्जर नगरपालिका सचिव नरेंद्र सैनी,एमई भारत भूषण,मंदीप धनखड सहित अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रवित योजना का प्रशिक्षण शिविर —— ग्रवित (ग्रामीण विकास के लिए तरूण) योजना जोकि पंचायत विभाग द्वारा संचालित योजना है। इसका उद्देश्य ग्रामीण विकास में युवाओं को भागीदारी सुनिश्चित करना, युवाओं के आर्थिक, सामाजिक व व्यक्तिगत विकास को कें्रद्रित करना है।

ग्रवित योजना के कार्यक्रम अधिकारी अनिल दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत एक जनवरी, 2018 से पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर झज्जर व मातनहेल में आरंभ किया जाएगा जो पांच जनवरी तक चलेगा।

झज्जर में पंचायत भवन में तथा मातनहेल के बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित होगा। झज्जर में बहादुरगढ़ ब्लाक, बादली ब्लाक, बेरी व साल्हावास के युवाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा वहीं मातनहेल के युवाओं को मातनहेल में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाला युवा झज्जर जिले का निवासी होना चाहिए, 12वीं पास हो तथा 18 से 35 वर्ष के मध्य आयु हो अपने प्रमाण पत्र की फोटो प्रति, एक पहचान पत्र तथा एक फोटो साथ संबंधित प्रशिक्षण शिविर में पंजीकरण करवा सकते है।

ग्रवित योजना के तहत प्रशिक्षित ग्रामीण युवा अपने गांव की सांस्कृतिक, सामाजिक धरोहर का गौरव जगाने में भी भागीदारी करेंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply