• January 11, 2016

आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी के लिए 118 करोड़

आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी के लिए 118 करोड़

जयपुर -उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी विस्तार के दृष्टिगत 118 करोड़ की स्वीकृति दी गई है, वहीं विविध विभागों के अपगे्रडेशन के तहत 159 करोड़ के कार्य प्रक्रियाधीन हैं।
यह जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने रविवार को आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सभी विभागाध्यक्षों की बैठक में दी। उन्होंने प्रत्येक विभागाध्यक्ष से उनके विभाग की आवश्यकता पर चर्चा की और संबंधित कमी को पूरा करने की दिशा में मौके पर ही निर्देश प्रदान किये।
श्री राठौड़ ने वेंटीलेटर्स की कमी को देखते हुए जिला कलक्टर एवं चिकित्सालय प्रशासन से बात कर 8 नए वेंटीलेटर्स की स्वीकृति मौके पर ही प्रदान की। साथ ही कॉलेज के अधीन विविध इकाइयों में खराब पड़े उपकरणों को दो माह की अवधि में दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवीन खरीद किये जाने वाले उपकरणों के वार्षिक रखरखाव की शर्त निविदा शर्तोंं में ही रखी जाए। जो फर्म सही ढंग से सेवाएं न देंगी उन्हें ब्लेक लिस्टेड कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उदयपुर चिकित्सालय अत्यंत महत्वपूर्ण है यहां चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ रखने का जिम्मा हर चिकित्सक का है, उन्होंने कार्य में कोताही बरतने वाले चिकित्सकों के लिए तत्काल पत्र लिखने के निर्देश दिए ताकि उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सके।
बैठक में विधायक फूलसिंह मीणा ने टीबी हॉस्पीटल में पंखे, कूलर्स, बिस्तर व अन्य सुधार, करनाली में चिकित्सा सेवाओं का सुदृढ़ीकरण, हिरणमगरी सेटेलाइट में डॉक्टर्स की कमी को पूरा करने का आग्रह किया। वहीं गोगुन्दा विधायक प्रताप गमेती ने गोगुन्दा में अधूरे पड़े ट्रोमा सेंटर, खेरवाड़ा विधायक नानालाल अहारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित चिकित्सालयों में सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की ओर ध्यान दिलाया।
चिकित्सा मंत्री ने चिकित्सालयों में रिक्त पड़े तकनीशियन एवं फार्मासिस्ट के पदों को आउटसोर्सिंग के जरिए भरने के निर्देश दिए।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का मिले लाभ
चिकित्सा मंत्री ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की धीमी प्रगति को सुधारने की दिशा में कहा कि इस योजना का लाभ सरकारी व मिनी चिकित्सालयों के स्तर पर आमजन को मिल सके इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
आरएनटी में अब 250 सीटें
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि आरएनटी मेडिकल कॉलेज के लिए हाल ही सीटों की संख्या में इजाफा कर 150 से 250 कर दिया गया है। इससे चिकित्सालय सेवाओं में भी आशातीत सुधार होगा।
11 करोड़ का नया ऑडिटोरियम
आरएनटी मेडिकल कॉलेज के अधीन 11 करोड़ की लागत का नवीन भवन तैयार होगा जिसमें चार लेक्चर, थिएटर, नॉन क्लीनिकल लेब आदि शामिल हैं।
5 करोड़ की मल्टी डिसिप्लींड लेब
कॉलेज में 5 करोड़ की लागत की मल्टीडिसिप्लींड लेब स्वीकृत की गई है जिसका लाभ शीघ्र ही मिलना शुरू होगा।
15 नये दवा वितरण केन्द्र :
श्री राठौड़ ने बताया कि उदयपुर में पूर्व में चल रहे 13 दवा विक्रय केन्द्रों के अतिरिक्त 15 नवीन केन्द्रों की स्वीकृति प्रदान की गई है इससे कुल 28 केन्द्र हो जाने से रोगियों को अनावश्यक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही 15 फार्मासिस्ट भी नये लगाने के निर्देश अधीक्षक को दिए गए।
9 शवगृहों के लिए 135 लाख
जिले में पंचायत समिति स्तर पर 9 नए शवगृहों के लिए 135 लाख की मंजूरी दी गई है वहीं 13 धर्मशालाओं के लिए 117 लाख जारी किए गए हैं।
आयुर्वेद के लिए 6 करोड़
मंत्री श्री राठौड़ ने बताया कि जिले में आयुर्वेद सेवाओं के विस्तार के लिए 6 करोड़ की लागत के नवीन आईसीयू, बेड्स, ऑपरेशन टेबल व अन्य कार्यों की स्वीकृति दी गई है। आयुर्वेद महाविद्यालय में 32 रिक्त पद भर दिए गए है। वहीं दवाओं के लिए 24 करोड़ का बजट दिया गया, जिसे आगामी वर्ष में 36 करोड़ कर देंगे।
विधायकों ने दिए 45 लाख
चिकित्सा सेवाओं के विस्तार की दिशा में विधायकों ने अपने कोटे से राशि स्वीकृति प्रदान की जिसमें उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने एनेस्थिसिया उपकरण के लिए 25 लाख तथा खेरवाड़ा विधायक नानालाल अहारी ने अपने कोटे से 20 लाख देने की घोषणा बैठक के दौरान की।
आरएनटी में 23 नए पद
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि फैकल्टी विस्तार के तहत उदयपुर आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सहआचार्य एवं सहायक आचार्य स्तर के 23 नए पद सृजित किए जाएंगे।
छात्रों से भरवाएं बॉण्ड
चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने आरएनटी मेडिकल कॉलेज प्रशासन को निर्देश दिए कि वे यहां अध्ययनरत छात्रों को प्रवेश के समय बाण्ड भरवाएं कि वे कोर्स पश्चात पांच वर्ष तक सरकारी चिकित्सालयों में ही सेवाएं देंगे। इसमें एमबीबीएस स्टूडेंट से 25 हजार तक पीजी स्टूडेंट से 50 हजार का बॉंड भराया जायेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply