• December 2, 2021

आयोजना विभाग की समीक्षा बैठक—

आयोजना विभाग की समीक्षा बैठक—

जयपुर———आयोजना मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने कहा है कि राज्य के सभी निवासियों का जन आधार नामांकन किया जाए। उन्होंने कहा कि जन आधार से राशन वितरण को भी आगामी डेढ़ माह में जोड़ना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन के लाभ हेतु और राजस्थान जन आधार योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

आयोजना मंत्री बुधवार को सचिवालय में आयोजना विभाग की समीक्षा कर रही थी। समीक्षा बैठक में श्रीमती भूपेश को आयोजना शासन सचिव श्री नवीन जैन द्वारा आयोजना संबंधित प्रस्तुतिकरण दिया गया।

आयोजना प्रस्तुतिकरण में आयोजना सचिव ने आमजन को जन आधार कार्ड के माध्यम से राशन उपलब्ध कराये जाने हेतु किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में जन आधार कार्ड से राशन कार्ड की मैपिंग का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है और अब मुख्यतः जन आधार नामांकन से बचे हुए कुछ परिवारों एवं सदस्यों के जन आधार नामांकन का कार्य प्रगतिरत है ताकि परिवारों के किसी भी सदस्य को राशन प्राप्त करने में कोई असुविधा ना हो।

श्री जैन ने आयोजना विभाग द्वारा राज्य में संचालित सार्वजनिक निजी सहभागिता और बाह्य सहायतीत परियोजनाओं, सतत् विकास लक्ष्य व बीस सूत्रीय कार्यक्रम की मॉनिटरिंग, योजनाओं के निर्माण में विभाग की सहयोगी की भूमिका, बजट घोषणा एवं जन घोषणा तथा मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना संबंधित विभागों के माध्यम से सुनिश्चित कराने और राज्य की योजनाओं के मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में अवगत कराया।

बैठक में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव डॉ. ओ. पी. बैरवा, आयोजना विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री सुभाष गुप्ता सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply