• March 26, 2024

आईसीजीएस समुद्र पहरेदार :फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई में विदेशी तैनाती पर

आईसीजीएस समुद्र पहरेदार :फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई में विदेशी तैनाती पर

पीआईबी दिल्ली ———– भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार, एक विशेष प्रदूषण नियंत्रण जहाज, तीन दिवसीय यात्रा पर 25 मार्च 2024 को फिलीपींस के मनीला खाड़ी में पहुंचा। विशेष प्रदूषण नियंत्रण जहाजों की यात्रा एक व्यापक पहल का हिस्सा है जिसका उद्देश्य आईसीजी समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करना और फिलीपीन तट रक्षक (पीसीजी) के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के अलावा आसियान क्षेत्र में समुद्री प्रदूषण के प्रति साझा चिंता और संकल्प करना है।

आईसीजी जहाज 25 मार्च से 12 अप्रैल 2024 तक आसियान देशों अर्थात् फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई में विदेशी तैनाती पर है। भारतीय तट रक्षक द्वारा आसियान देशों में यह तैनाती लगातार तीसरी है। इससे पहले वर्ष 2023 में, आईसीजी प्रदूषण नियंत्रण जहाजों ने पहल के हिस्से के रूप में कंबोडिया, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड और इंडोनेशिया का दौरा किया था।

इस तैनाती के दौरान, जहाज को मनीला (फिलीपींस), हो ची मिन्ह (वियतनाम), और मुरा (ब्रुनेई) में बंदरगाह पर कॉल करने के लिए निर्धारित किया गया है। जहाज विशेष समुद्री प्रदूषण नियंत्रण उपकरण और प्रदूषण प्रतिक्रिया विन्यास में एक चेतक हेलीकॉप्टर से सुसज्जित है, जिसे गिराए गए तेल को रोकने और पुनर्प्राप्त करने और ऑपरेशन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आने वाले बंदरगाहों पर प्रदर्शन में प्रदूषण प्रतिक्रिया प्रशिक्षण और विभिन्न उपकरणों का व्यावहारिक प्रदर्शन शामिल है।

इसके अतिरिक्त, जहाज ने सरकार की पहल “पुनीत सागर अभियान” में भाग लेने और साझेदार देशों के साथ समन्वय में इसे अंतरराष्ट्रीय पहुंच प्रदान करने के लिए 25 राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेटों को भी शामिल किया है।

एक विदेशी विनिमय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, एनसीसी कैडेट, आईसीजी जहाज चालक दल, भागीदार एजेंसियों के कर्मियों, भारतीय दूतावास/मिशन कर्मचारियों और स्थानीय युवा संगठनों के समन्वय में जहाज के बंदरगाह कॉल के दौरान समुद्र तट की सफाई और इसी तरह की गतिविधियां करेंगे।

यह यात्रा फिलीपीन तट रक्षक, वियतनाम तट रक्षक और ब्रुनेई समुद्री एजेंसियों सहित प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण महत्व रखती है।

आईसीजी ने फिलीपींस और वियतनाम के तट रक्षकों के साथ उन्नत समुद्री सहयोग और समुद्री सुरक्षा के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है।

क्षेत्र में सुरक्षा, सुरक्षा और समुद्री पर्यावरण संबंधी चिंताओं को सुनिश्चित करने के लिए ये रिश्ते पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुए हैं। यात्रा के एजेंडे में पेशेवर आदान-प्रदान, क्रॉस-डेक यात्राएं, संयुक्त अभ्यास, साथ ही क्षमता निर्माण सुविधाओं के दौरे सहित आधिकारिक और सामाजिक गतिविधियां शामिल हैं।

आईसीजीएस समुद्र पहरेदार के बारे में:

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में भारत के पूर्वी तट पर तैनात आईसीजीएस समुद्र पहरेदार की कमान उप महानिरीक्षक सुधीर रवींद्रन के अधीन है।

समुद्र पहरेदार ने प्रदूषण प्रतिक्रिया, आईएमबीएल/ईईजेड निगरानी, अंतरराष्ट्रीय अपराध-विरोधी और समुद्री खोज और बचाव (एसएआर) सहित विभिन्न तटरक्षक अभियानों को सफलतापूर्वक चलाया है।

Related post

Leave a Reply