• December 25, 2016

आईटी सेवाओं का शुभारंभ – 100 गांव वाई-फाई—सज गई ‘नेकी की दीवार’

आईटी सेवाओं का शुभारंभ – 100 गांव वाई-फाई—सज गई ‘नेकी की दीवार’

पत्रकार गौरव शर्मा————-मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने खोला विकास का पिटारा। हरियाणा में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में खोले गए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) तथा जिला मुख्यालयों पर स्थित ई-दिशा केंद्रों का नाम अब अटल सेवा केंद्र (एएसके-आस्क) होगा।

आज से हरियाणा के 100 गांव वाई-फाई सेवा युक्त हो गए है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज सुशासन दिवस के अवसर पर यह घोषणा नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन से राज्य स्तर पर विभिन्न आईटी आधारित सेवाओं का शुभारंभ करते हुए की। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस तथा महामना पंडित मदनमोहन मालवीय की जयंती को देश भर में सुशासन दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

श्री मनोहर लाल ने आईटी आधारित सेवाओं का शुभारंभ करने से पहले कैशलेस हरियाणा को प्रोत्साहन देने के तहत डिजिटल ट्रांजेक्शन अवार्ड का ड्रा भी निकाला। जिसके तहत 65 लोगों के ईनाम निकाले गए। जिनमें 10,000 रुपए के पांच, 5,000 के 10 तथा 1,000 रुपए के 50 ईनाम ड्रा के माध्यम से निकाले गए।
1
सुशासन दिवस के अवसर पर अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं में छह विभागों की 53 ई-सेवाएं (राजस्व-19, गृह विभाग-3, बिजली विभाग-10, जनस्वास्थ्य-3, शहरी स्थानीय निकाय-8)भी अब पूरे प्रदेश में आरंभ की गई। इनके आरंभ होने से अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से राज्य के नागरिकों को 170 ई-सेवाएं मिलेंगी।

ई-दिशा केंद्रों में भी सीएससी पर मिलने वाली सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके साथ मुख्यमंत्री ने यह निर्णय भी लिया ग्रामीण अंचलों में सभी अटल सेवा केंद्र अब ग्राम सचिवालयों में शिफ्ट होंगे ताकि लोगों को एक छत नीचे ही सभी आवश्यक सुविधाएं मिल सके।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग से संबंधित सीएलयू, लाइसेंस, कम्पलाएंस, पेमेंट, अंतर विभागीय जी.आई.एस आदि सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया। भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शी व्यवस्था की दिशा में मुख्यमंत्री ने इसे बड़ा कदम बताया है।

शहरी स्थानीय निकाय सहित छह विभागों से नक्शा पास कराने का काम भी शीघ्र ही ऑनलाइन किया जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा में मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने का जिला स्तर पर सशक्त माध्यम बनी सीएम-विंडो कार्यक्रम को भी विस्तार तक आज से 48 उप-मंडलों पर शुरू किया गया।

मुख्यमंत्री स्वयं आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ उपमंडल से इस सुविधा का उद्घाटन करेंगे। जिससे अब सीएम विंडो की सुविधा अब पूरे प्रदेश में 70 स्थानों पर होगी। हरियाणा सरकार के उपक्रम हारट्रोन व नैसकॉम के संयुक्त प्रयासों से इस वेयर हाऊस में स्टार्ट-अप शुरू करने वाली 40 प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान किया गया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक अधिकारी नकदी रहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने व आईटी सेवाओं के विस्तार के लिए जनजागरण के प्रति निजि रूचि दिखाए ताकि आमजन को सुविधाएं मिलने से इनका उद्देश्य पूरा हो सके।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों से संवाद करते हुए निर्देश देते हुए सभी अटल सेवा केंद्रों पर मिलने वाली सेवाओं व रेट लिस्ट अवश्य लगी होनी चाहिए ताकि इस प्रयास को लोकप्रियता हासिल हो। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिन स्थानों के लिए लाइसेंस दिए गए है उन्हीं स्थानों पर बैठक वीएलई (विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर) बैठ कर काम करें ताकि संबंधित क्षेत्र के लोगों को योजना का लाभ मिल सके।

गांव ढाणी खीरा किरोथ गांव, जिला महेंद्रगढ़ के वीएलई हरीश चंद्र ने राज्य में आईटी सेवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को हाई-फाई, वाई-फाई मुख्यमंत्री का नाम दिया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं भी दी।

सुशासन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियांवयन से संबंधित मामलों, मॉनीटरिंग एंड कोआर्डिनेशन विभाग के प्रधान सचिव श्री टी.सी. गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव श्री अमित झा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता, हारट्रोन के एमडी श्री ए. श्रीनिवास, राज्य के मुख्य सूचना एवं सुरक्षा अधिकारी मुनीष चंदन, हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियांवयन से संबंधित मामलों, मॉनीटरिंग एंड को-आर्डिनेशन विभाग के प्रधान सचिव श्री टी.सी. गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव श्री अमित झा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

बहादुरगढ़ में फिर सजी ‘नेकी की दीवार’–क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन द्वारा चौथी बार क्रिसमस डे पर “नेकी की दीवार” का सुबह 9 से 5 बजे तक किल्ला मोहल्ला, गर्ल्स कॉलेज के सामने आयोजन किया गया। प्रोग्राम का आयोजन परमिंद्र जांगडा ने किया।

नेकी की दीवार से पहले वहां पर साफ़ सफाई की और लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया गया। साफ़ सफाई अभियान में जगन्नाथ सेवा संस्थान के लोगों ने क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन के साथ मिलकर किले मोहल्ले की सफाई की। 1

मार्किट में सभी दुकानदारों से साफ़-सफाई रखने की अपील की और उनको कूड़ादान रखने के लिए कहा। मिशन हॉस्पिटल से डॉ अजय जैन ने लोगों को गंदगी से होने वाली बीमारी के बारे में अवगत कराया और साथ ही ये बताया की हम अपने आस पास साफ़-सफाई रख कर डेंगू, चिकनगुनिया आदि बिमारियों से बच सकते हैं।

इस आयोजन के तहत गरीब व जरुरत मंद लोगों को कपडे, कम्बल, चद्दर, जूते-चप्पल दिए मुफ्त में बाँटें गए। “नेकी की दीवार” का उद्देश्य यही है की लोग दान के प्रति जागरूक हों और जिसके पास अधिक वस्त्र हैं वो दान दे, जिसके पास कपड़ों की कमी है वो यहाँ से ले जाये। क्योंकि हर साल ठण्ड से अनेक लोगों की जान जाती है।

ठण्ड से लोगों को राहत मिले इसके तहत ही एसोसिएशन ने गरीब व जरूरतमंद लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार पैंट-शर्ट, बच्चों के कपडे, गर्म कपडे, सुट-साडी, चद्दर, कम्बल आदि बांटें। बच्चों के लिए टॉफियां भी बांटी गई।

अभियान को सफल बनाने के लिए बहुत सारे लोगों का सहयोग रहा और लोगों ने बढ़-चढ़ कर वस्त्र दान किये। जिन लोगों ने वस्त्र दान किये उन्हें गुलाब का फूल देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी मुकेश पाँचाल,रमेश राठी, संजीव मलिक, राहुल, प्रदीप गुप्ता, सोनू,सजंय, सतेंद्र आदि मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply