अयोध्यावासियों के नजरों में अयोध्या

अयोध्यावासियों के नजरों में अयोध्या

अयोध्या धार्मिक महत्व से जुड़ा है, भगवान राम की जन्मस्थली के रूप में सेवा प्रदान करता है और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए आध्यात्मिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, हाल के वर्षों में एक उल्लेखनीय परिवर्तन देखा गया है, शहर की नियति प्रगति और विकास के ताने-बाने में जटिल रूप से बुनी गई है।

विकासात्मक पहलों की सावधानीपूर्वक योजना और कार्यान्वयन ने शहर के पुनरुत्थान का मार्ग प्रशस्त किया है, इसे संस्कृति और समृद्धि के प्रतीक में बदल दिया है।

अयोध्या के एक दुकान के मालिक राजेश कुमार गुप्ता ने राम मंदिर निर्माण के बाद समृद्धि की अपनी कहानी साझा की। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण से पहले उनके सामान की मांग न के बराबर थी और आय भी बहुत कम थी. हालाँकि, हाल के दिनों में, अयोध्या तीर्थयात्रियों और पर्यटकों का केंद्र बन गया, जिससे उनके सामान की मांग बढ़ गई और बाद में उनकी आय में वृद्धि देखी गई। श्री गुप्ता कहते हैं कि वह प्रतिदिन केवल ₹300-400 कमाते थे, लेकिन भव्य राम मंदिर की घोषणा के बाद उनकी आय प्रतिदिन ₹1000-1500 हो गई।

राजेश कुमार गुप्ता, स्थानीय दुकानदार

अयोध्या का परिवर्तन मंदिर परियोजना से भी आगे तक फैला हुआ है। जैसा कि अयोध्या निवासी श्री श्याम लाल दास ने बताया, अयोध्या स्वच्छता का प्रतीक बन गया है। पहले के समय की तुलना में, अब, आप स्वयं चमचमाती साफ-सुथरी सड़कें और साफ-सुथरे कूड़ेदान देख सकते हैं, इसके लिए सतर्क अयोध्या नगर निगम कर्मचारियों को धन्यवाद” श्री दास ने कहा। अब सुलभ शौचालय परिसर का भी प्रदर्शन करते हैं, जो बेहतर स्वच्छता के प्रति अयोध्या की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

श्री आर.के. पलटू दास अखाड़े के एक संत, नाथ योगी, सरयू नदी पर घाटों के परिवर्तन का वर्णन करते हैं। उन्होंने कहा कि पहले अच्छे घाट नहीं होते थे. लोगों को नदी तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. लेकिन अब हालात बेहतर हो गए हैं और नदी के आसपास एक मजबूत बुनियादी ढांचा बनाया जा रहा है।

आर.के. नाथ योगी ने भावुक होकर कहा, “यह स्थान अब स्वर्ग है।”

आर.के. नाथ योगी, पलटू दास अखाड़े के संत
जैसा कि शहर ऐतिहासिक उद्घाटन का गवाह बनने के लिए तैयार हो रहा है, ये साक्ष्य उस समुदाय की भावनाओं को प्रतिबिंबित करते हैं जिसने खुले हाथों से परिवर्तन को अपनाया है।

राम मंदिर केवल एक स्मारक या पूजा स्थल के रूप में नहीं, बल्कि अयोध्या और उसके लोगों की एकीकृत परिवर्तनकारी यात्रा के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

Related post

Leave a Reply