कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल 2024 : शॉर्टलिस्ट शीर्षकों की घोषणा

कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल 2024 : शॉर्टलिस्ट शीर्षकों की घोषणा

नई दिल्ली: कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल ने अपने प्रतिष्ठित वार्षिक केएलएफ बुक अवार्ड्स के लिए अंग्रेजी में शॉर्टलिस्ट किए गए शीर्षकों की घोषणा की, जो विभिन्न शैलियों में साहित्यिक कार्यों की एक विविध श्रृंखला का प्रदर्शन करते हैं। लंबी सूची, जिसमें कथा, गैर-काल्पनिक, कविता, व्यवसाय, बच्चों का साहित्य, अनुवाद और पहली रचनाएँ शामिल हैं, समकालीन साहित्य का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व करती हैं। अंतिम विजेताओं की घोषणा 11 फरवरी को, उसी दिन की गई, जब भुवनेश्वर में 10वें कलिंग साहित्य महोत्सव का अंतिम दिन था।

इस साल की शॉर्टलिस्ट में मनोज मित्ता की कास्ट प्राइड: बैटल्स फॉर इक्वेलिटी इन हिंदू इंडिया, अमिताव घोष की ‘स्मोक एंड एशेज: ए राइटर्स जर्नी थ्रू ओपियम हिडन हिस्ट्रीज़’, सलमान रुश्दी की ‘विक्ट्री सिटी’, देविका रेगे की ‘क्वार्टरलाइफ़: ए नॉवेल’ जैसे उल्लेखनीय काम शामिल हैं। ,’ रंजीत होसकोटे की ‘आइसलाइट’, गुरुचरण दास की ‘अदर सॉर्ट ऑफ फ्रीडम’ और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की ‘ब्रेकिंग द मोल्ड – रीइमेजिनिंग इंडियाज इकोनॉमिक फ्यूचर।’ ये चयन आख्यानों की समृद्ध टेपेस्ट्री का उदाहरण देते हैं जिन्हें केएलएफ बुक अवार्ड्स का सम्मान देना है।

केएलएफ पुस्तक पुरस्कार केवल प्रशंसा नहीं हैं, बल्कि साहित्य को जोड़ने, प्रेरित करने और बदलने की स्थायी शक्ति का उत्सव हैं। जैसा कि कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल के संस्थापक और निदेशक श्री रश्मी रंजन परिदा ने स्पष्ट रूप से कहा है, “साहित्य समाज का दर्पण और दीपक है – यह हमारी वास्तविकताओं को दर्शाता है और हमारे सपनों को रोशन करता है। केएलएफ में, हम उन साहित्यिक कार्यों का सम्मान करने का प्रयास करते हैं जो चुनौती देते हैं हमारे दृष्टिकोण, हमारे अनुभवों को समृद्ध करते हैं, और दुनिया और खुद के बारे में हमारी समझ को बढ़ाते हैं।”

प्रत्येक श्रेणी में शॉर्टलिस्ट और पुरस्कारों का निर्णय लेने वाली प्रतिष्ठित जूरी इस प्रकार हैं:

इस वर्ष के पुरस्कार के लिए चयनित पुस्तकें इस प्रकार हैं:

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 9-11 फरवरी, 2024 को – मंदिरों का शहर भुवनेश्वर “प्राचीन भारत और परे की किंवदंतियाँ: 21 वीं शताब्दी में प्रेरणादायक जीवन अनुभव” की कालातीत गाथाओं को उजागर करने के लिए तैयार है। कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल (केएलएफ) विनम्रतापूर्वक अपने 10वें संस्करण की शुरुआत करने के लिए तैयार है, जिसमें कविता और राजनीति से लेकर कला और एथलेटिक्स तक विविध साहित्यिक रूपों का मिश्रण है। महोत्सव का धड़कता दिल, थीम “प्राचीन भारत और परे की किंवदंतियाँ”, कवियों, संगीतकारों, कलाकारों और कलाकारों सहित 400 से अधिक सम्मानित वक्ताओं की सामूहिक लय के साथ स्पंदित होगा। हमारी साझा विरासत के सम्मानपूर्ण उत्सव में, इस उत्सव का उद्देश्य हमारे पूर्वजों के ज्ञान से प्रेरणा की लौ को फिर से जगाना है, जो आज की दुनिया में इसकी गहन प्रासंगिकता को प्रदर्शित करता है।

केएलएफ बुक अवार्ड्स के बारे में

पिछले कुछ वर्षों में, केएलएफ भारत के साहित्यिक-सांस्कृतिक कैलेंडर में एक वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम के रूप में उभरा है, जिसका ध्यान साहित्य के साथ जुड़ाव को फिर से जगाने और किसी भी कृत्रिम रूप से निर्मित बाधाओं को नजरअंदाज करते हुए पढ़ने और लिखने की संस्कृति को बढ़ावा देने पर है। यह वैश्विक अपील के साथ एक लोकतांत्रिक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करता है और अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषाओं के साहित्य के बीच अंतर को पाटता है, जो अपने साहित्य से बेहद समृद्ध हैं। केएलएफ द्वारा 2021 में स्थापित केएलएफ बुक अवार्ड्स, स्थापित और नए लेखकों दोनों के लिए विभिन्न शैलियों में साहित्यिक प्रतिभाओं को पहचानने, पहचानने, स्वीकार करने, प्रोत्साहित करने और सम्मान करने के अवसर खोलता है। इसका उद्देश्य भविष्य के साहित्यिक प्रतीकों को आकार देना है। भुवनेश्वर में केएलएफ वार्षिक कार्यक्रम के दौरान, केएलएफ पुस्तक पुरस्कार एक स्वतंत्र पुरस्कार जूरी की सिफारिशों के आधार पर प्रदान किए जाएंगे।

कलिंगा साहित्य महोत्सव के बारे में:

कलिंगा साहित्यिक महोत्सव भारत की जीवंत भावना और इसकी समृद्ध साहित्यिक विरासत का जश्न मनाता है, ऐसे संवादों को बढ़ावा देता है जो जीवन के हर क्षेत्र के लोगों के साथ गूंजते हैं। 2013 से, यह विचारों के मुक्त आदान-प्रदान का अभयारण्य बन गया है, जो साहित्य और कला के साझा प्रेम में हजारों लोगों का स्वागत करता है।

त्योहार की आवाज़ों की सिम्फनी में, हम अपना उत्थान पाते हैं – उत्सव में, चिंतन में, और समय से परे ज्ञान की विनम्र खोज में। कलिंगा साहित्य महोत्सव आपको इस भव्य कथा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है – सुनने, बोलने और प्रेरित होने के लिए।

रश्मी रंजन परिदा
संस्थापक और निदेशक, कलिंग लिटरेरी फेस्टिवल, मिस्टिक कलिंग फेस्टिवल, मिस्टिक इंडिया फेस्टिवल, कंधमाल लिटरेरी फेस्टिवल
मोबाइल- 09899418992

Related post

Leave a Reply