• July 3, 2023

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति जो बिडेन को मुंह के बल लुढ़का दिया

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने  राष्ट्रपति जो बिडेन  को  मुंह के बल लुढ़का दिया

वाशिंगटन, 30 जून (रायटर्स) – अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने  राष्ट्रपति जो बिडेन के  अभियान का वादा  को   मुंह के बल लुढ़का दिया  जिससे छात्र ऋण  में $ 430 बिलियन को रद्द करने की उनकी योजना अवरुद्ध हो गई – एक ऐसा कदम जिसका उद्देश्य 43 मिलियन अमेरिकियों को लाभ पहुंचाना और पूरा करना था।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने अदालत के रूढ़िवादियों द्वारा संचालित और मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स द्वारा लिखित 6-3 निर्णय की निंदा की और एक अलग दृष्टिकोण का उपयोग करके छात्र ऋण उधारकर्ताओं के लिए राहत प्रदान करने के लिए नए कदमों की घोषणा की।

अदालत ने छह रूढ़िवादी-झुकाव वाले राज्यों – अर्कांसस, आयोवा, कंसास, मिसौरी, नेब्रास्का और दक्षिण कैरोलिना – का पक्ष लिया, जिन्होंने बिडेन के छात्र ऋण माफी पर आपत्ति जताई थी। इसके फैसले से उन 26 मिलियन कर्जदारों को झटका लगा, जिन्होंने अगस्त 2022 में बिडेन द्वारा योजना की घोषणा के बाद राहत के लिए आवेदन किया था और यह बिडेन के लिए एक राजनीतिक झटका था।

बिडेन ने व्हाइट हाउस में उच्च शिक्षा अधिनियम नामक कानून के तहत उठाए जा रहे कदमों की घोषणा करते हुए कहा, “आज के फैसले ने एक रास्ता बंद कर दिया है। अब हम दूसरा रास्ता अपनाने जा रहे हैं।” “मैं आपके लिए लड़ना कभी बंद नहीं करूंगा। आपको छात्र ऋण से राहत दिलाने और आपके सपनों को पूरा करने के लिए हम अपने पास मौजूद हर उपकरण का उपयोग करेंगे।”

रॉबर्ट्स ने बिडेन प्रशासन के इस तर्क का उपहास उड़ाया कि ऋण माफी कार्यक्रम – सीओवीआईडी ​​-19 महामारी से उत्पन्न राष्ट्रीय आपातकाल से जुड़ा एक कदम – केवल एक मौजूदा कार्यक्रम का एक संशोधन था और कहा कि इस तरह की व्यापक कार्रवाई के लिए स्पष्ट कांग्रेस की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

शिक्षा सचिव मिगुएल कार्डोना “सचिव की योजना ने उद्धृत प्रावधानों को केवल उसी अर्थ में ‘संशोधित’ किया है जैसे फ्रांसीसी क्रांति ने फ्रांसीसी कुलीनता की स्थिति को ‘संशोधित’ किया था – इसने उन्हें समाप्त कर दिया है और उन्हें पूरी तरह से एक नए शासन के साथ बदल दिया है,” रॉबर्ट्स ने यू.एस. का जिक्र करते हुए लिखा। ।

रॉबर्ट्स ने कहा, “कांग्रेस द्वारा निर्दिष्ट कुछ संकीर्ण रूप से चित्रित स्थितियों से, सचिव ने देश के लगभग हर उधारकर्ता के लिए माफी का विस्तार किया है।”

न्यायालय के तीन उदार न्यायाधीशों ने असहमति जताई। अदालत ने अक्टूबर में शुरू हुए अपने कार्यकाल के फैसले के अंतिम दिन कार्रवाई की।

सत्तारूढ़ ने “प्रमुख प्रश्न” सिद्धांत का आह्वान किया, एक सशक्त न्यायिक दृष्टिकोण जो न्यायाधीशों को “विशाल आर्थिक और राजनीतिक महत्व” की कार्यकारी एजेंसी की कार्रवाइयों को अमान्य करने के लिए व्यापक विवेक देता है जब तक कि कांग्रेस ने स्पष्ट रूप से उन्हें कानून में अधिकृत नहीं किया हो। रूढ़िवादी न्यायाधीशों ने पहले इस सिद्धांत का उपयोग आवासीय किरायेदारों के लिए महामारी-युग बेदखली सुरक्षा और बड़े व्यवसायों के लिए उनके सीओवीआईडी ​​-19 टीकाकरण-या-परीक्षण जनादेश सहित अन्य बिडेन नीतियों को अमान्य करने के लिए किया था।

बिडेन की योजना ने संघीय छात्र ऋण ऋण में $1.6 ट्रिलियन के एक हिस्से को रद्द करने के अपने 2020 अभियान के वादे को पूरा किया, लेकिन रिपब्लिकन द्वारा इसकी आलोचना की गई, जिन्होंने इसे अपने अधिकार का अतिक्रमण और कॉलेज-शिक्षित उधारकर्ताओं के लिए अनुचित लाभ कहा, जबकि अन्य उधारकर्ताओं को ऐसी कोई राहत नहीं मिली।

[1/4]छात्र ऋण राहत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की योजना के समर्थकों ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वाशिंगटन, अमेरिका में 30 जून, 2023 को छात्र ऋण ऋण में $430 बिलियन को रद्द करने की राष्ट्रपति की योजना को अवरुद्ध करने के बाद व्हाइट हाउस के पास मार्च निकाला। रॉयटर्स/लिआ मिलिस

योजना के तहत, अमेरिकी सरकार 125,000 डॉलर से कम कमाने वाले अमेरिकियों के लिए संघीय छात्र ऋण में 10,000 डॉलर तक माफ कर देगी, जिन्होंने कॉलेज और अन्य पोस्ट-माध्यमिक शिक्षा के लिए भुगतान करने के लिए ऋण प्राप्त किया था और निम्न-आय वाले परिवारों के छात्रों को पेल अनुदान प्राप्त करने वालों के लिए 20,000 डॉलर माफ करेगी।

प्रशासन ने कहा कि योजना को 2003 के संघीय कानून के तहत अधिकृत किया गया था जिसे छात्रों के लिए उच्च शिक्षा राहत अवसर अधिनियम, या हीरोज़ अधिनियम कहा जाता है, जो शिक्षा सचिव को युद्ध या राष्ट्रीय आपात स्थितियों के दौरान छात्र वित्तीय सहायता को “छोड़ने या संशोधित” करने की अनुमति देता है।

बिडेन और उनके रिपब्लिकन पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प दोनों ने COVID-19 महामारी के दौरान छात्र ऋण उधारकर्ताओं पर वित्तीय तनाव को कम करने के लिए छात्र ऋण भुगतान को बार-बार रोकने और ब्याज को रोकने के लिए HEROES अधिनियम पर भरोसा किया।

कार्डोना ने कहा कि शिक्षा विभाग ने अब एक आय-संचालित ऋण पुनर्भुगतान योजना को अंतिम रूप दे दिया है, जो लाखों कम आय वाले उधारकर्ताओं के लिए मासिक भुगतान को शून्य कर देती है, अन्य सभी उधारकर्ताओं को सालाना कम से कम 1,000 डॉलर की बचत करती है और अनावश्यक ब्याज को रोकती है, जिससे उधारकर्ताओं को उनके प्रारंभिक ऋण से अधिक बकाया हो जाता है। .

कार्डोना ने कहा, विभाग उधारकर्ताओं को बिना चूक या चूक के सफलतापूर्वक पुनर्भुगतान करने में मदद करने के लिए 12 महीने की संक्रमण अवधि भी प्रदान करेगा। कार्डोना ने कहा, इससे उधारकर्ताओं को नकारात्मक क्रेडिट रिपोर्ट और संग्रह एजेंसियों को भेजे गए ऋण जैसे चूक, आंशिक या देर से भुगतान के कठोर परिणामों से बचने में मदद मिलेगी।

बिडेन, जो अगले साल फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं, ने रिपब्लिकन निर्वाचित अधिकारियों की आलोचना की जिन्होंने उनकी योजना का विरोध किया।

बिडेन ने कहा, “उन्हें व्यवसायों के लिए महामारी से संबंधित अरबों डॉलर के ऋण से कोई समस्या नहीं थी – जिसमें उनके स्वयं के व्यवसायों के लिए सैकड़ों हजारों और कुछ मामलों में लाखों डॉलर शामिल थे।”

मार्च रॉयटर्स/इप्सोस यू.एस. सर्वेक्षण में लगभग 53% उत्तरदाताओं ने बिडेन की ऋण राहत का समर्थन किया, जबकि 45% ने इसका विरोध किया।

प्रमुख प्रश्न सिद्धांत कई रूढ़िवादियों और व्यापारिक समूहों द्वारा “प्रशासनिक राज्य” की ज्यादतियों पर लगाम लगाने के लिए समर्थित दृष्टिकोण से उत्पन्न होते हैं। वे इस बात पर आपत्ति करते हैं कि वे अदालतों और कांग्रेस द्वारा उचित जाँच के बिना कार्यकारी शाखा द्वारा संचित शक्ति पर विचार करते हैं।

न्यायमूर्ति ऐलेना कगन ने अपने दो साथी उदारवादियों के साथ असहमति जताते हुए इस सिद्धांत को “बनाया हुआ” कहकर उपहास उड़ाया।

“थोड़ा आश्चर्य है कि बहुमत इस सिद्धांत का आह्वान करता है,” कगन ने लिखा। “बहुमत की ‘सामान्य’ वैधानिक व्याख्या उसके फैसले को कायम नहीं रख सकती। क़ानून, जिसे लिखित रूप में पढ़ा जाता है, सचिव को अपने छात्र ऋण चुकाने की उधारकर्ताओं की क्षमता पर राष्ट्रीय आपातकाल के प्रभाव को राहत देने के लिए व्यापक अधिकार देता है।”

योजना की पात्रता आवश्यकताओं का विरोध करने वाले दो व्यक्तिगत उधारकर्ताओं ने भी मुकदमा दायर किया लेकिन कानूनी स्थिति की कमी के कारण न्यायाधीशों ने शुक्रवार को उनकी चुनौती को खारिज कर दिया।

रिपोर्टिंग, संपादन
जॉन क्रुज़ेल; अतिरिक्त स्टीव हॉलैंड
जेफ मेसन; विल डनहम द्वारा संपादन

Related post

Leave a Reply