• July 3, 2023

सुधारों के दबाव : खेल के वरिष्ठ रैंकों में अधिक महिला अधिकारियों की मांग : दोषी पाए जाने पर उसे तीन साल तक की जेल

सुधारों के दबाव : खेल के वरिष्ठ रैंकों में अधिक महिला अधिकारियों की मांग : दोषी पाए जाने पर उसे तीन साल तक की जेल

खरखौदा, भारत 3 जुलाई (रायटर्स) – भारतीय महिला पहलवान और उनके परिवार, एक शीर्ष खेल प्रशासक द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों से स्तब्ध होकर, सुधारों के लिए दबाव डाल रहे हैं, जिसमें प्रतियोगियों के साथ आने वाले अभिभावकों से लेकर खेल के वरिष्ठ रैंकों में अधिक महिला अधिकारियों की मांग शामिल है। .

एक ट्रायल कोर्ट ने इस महीने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ पार्टी के प्रभावशाली विधायक बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और धमकी का मामला स्वीकार किया।

लेकिन कार्रवाई में देरी ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया जब मई में शीर्ष पहलवानों ने सिंह पर टूर्नामेंट के दौरान युवा महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाने के लगभग पांच महीने बाद विरोध स्वरूप अपने पदक हिंदू धर्म की सबसे पवित्र नदी गंगा में फेंकने की धमकी दी।

घरेलू मीडिया साक्षात्कारों में, सिंह ने उन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने छह महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है, एक सहयोगी ने कहा कि उनकी बेगुनाही न्यायपालिका द्वारा साबित की जाएगी।

दोषी पाए जाने पर उसे तीन साल तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तरी राज्य हरियाणा में पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही दो किशोर बहनों दीपिका और ईशांशु की मां मोना दहिया ने कहा, “यह बेहद दुख की बात है, लेकिन पहलवानों ने अपनी आवाज उठाकर सही काम किया है।”

नई दिल्ली से 60 किमी (37 मील) दूर एक कस्बे खरखौदा में अपने घर पर उन्होंने कहा, “हमें चिंता है कि अगर कुछ शीर्ष पहलवानों को यह (यौन उत्पीड़न) अनुभव हो सकता है, तो यह हमारी लड़कियों के साथ भी हो सकता है।” अपनी बेटियों के लिए शक्तिवर्धक केले का मिल्कशेक तैयार किया।

दहिया, नौ महिला पहलवानों और उनके माता-पिता के साथ, जिनसे रॉयटर्स ने बात की थी, दृढ़ थे कि कोई भी युवा महिला खेल नहीं छोड़ेगी।

इसके बजाय, वे 53,000 से अधिक युवा महिला पहलवानों को मार्गदर्शन प्रदान करने वाली प्रणाली में सुधार की अपनी मांग को पूरा करने के लिए जुलाई में होने वाले डब्ल्यूएफआई चुनावों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं।

कुछ अभिभावकों ने कहा कि वे कुश्ती महासंघ के साथ-साथ अन्य खेल निकायों के प्रशिक्षण और संचालन के सभी स्तरों पर महिलाओं को नियुक्त करना चाहते हैं।

दहिया बहनों के पिता वीरेंद्र सिंह, जो खुद एक पहलवान हैं और हर दिन अपनी बेटियों को प्रशिक्षण के लिए ले जाते हैं, ने कहा, “पूरा सिस्टम पुरुषों से भरा है… लड़कियों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए महिलाओं को नियुक्त करना होगा।”

“हम चाहते हैं कि हमारी बेटियां हीरो बनें, पीड़ित नहीं, और सरकार को महिला प्रशिक्षकों को भी लाकर पूरी संस्कृति को बदलना होगा।”

अन्य लोग चाहते हैं कि सरकार महिला प्रतियोगियों के साथ प्रशिक्षण शिविरों और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों जैसे आयोजनों में यात्रा करने के लिए अभिभावकों का एक आधिकारिक समूह स्थापित करे।

2024 ओलंपिक की तैयारी कर रही एक युवा महिला पहलवान के पिता राजेश अहलावत ने कहा, “मेरे जैसे माता-पिता डरे हुए हैं, लेकिन हमें अपनी निगरानी बढ़ानी होगी और हम अपनी लड़कियों को अकेला नहीं छोड़ सकते।”

भारतीय खेल प्राधिकरण और डब्ल्यूएफआई के अधिकारियों ने कहा कि वे सिंह के खिलाफ आरोपों पर टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि मामला अदालत में है, लेकिन उन्होंने महासंघ में वरिष्ठ स्तर पर महिला प्रशासकों की अनुपस्थिति को स्वीकार किया।

खेल और अधिकार गठबंधन, गैर-सरकारी निकायों का एक वैश्विक गठबंधन जो खेलों में मानवाधिकारों को बढ़ावा देता है, ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रॉयटर्स को बताया, “मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हर लड़की सुरक्षित महसूस करेगी और हम महिला पहलवानों द्वारा उठाई गई सभी चिंताओं को दूर करने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

फिर भी हरियाणा में, जहां भारत की कुछ शीर्ष महिला एथलीटों को तैयार करने के इतिहास के साथ 5,000 से अधिक बड़े और छोटे कुश्ती स्कूल हैं, महिला पहलवानों ने निराशा व्यक्त की।

उनमें से एक अंजनी कश्यप ने कहा, “हमें विश्वास नहीं हो रहा है कि कैसे कुछ शीर्ष पहलवानों को न्याय मांगने के लिए अपना अभ्यास मैदान छोड़कर सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा।”

उन्होंने कहा, “यह देश में खेल संस्कृति का एक डरावना पक्ष दिखाता है।”

रिपोर्टिंग, संपादन
रूपम जैन; क्लेरेंस फर्नांडीज

Related post

Leave a Reply