• September 18, 2023

अपील दायर करने में 838 दिनों की देरी को माफ

अपील दायर करने में 838 दिनों की देरी को माफ

यह देखते हुए कि न्याय तक पहुंच भारत और सभी सभ्य समाजों में जीवन के अधिकार का अभिन्न अंग है, बॉम्बे हाई कोर्ट ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अदालत के आदेश के खिलाफ एक आरोपी द्वारा अपील दायर करने में 838 दिनों की देरी को माफ कर दिया।

न्यायमूर्ति रेवती मोहिते-डेरे और न्यायमूर्ति गौरी गोडसे ने माना कि अपीलीय अदालतों को एनआईए अधिनियम की धारा 21 (1) (विशेष अदालत से एचसी तक अपील) के दूसरे प्रावधान की भाषा के बावजूद 90 दिनों से अधिक की देरी को माफ करने की शक्ति है, 90 दिन की समाप्ति के बाद किसी भी अपील पर विचार नहीं किया जाएगा। .

“इस प्रकार, एक विशेष अदालत द्वारा पारित फैसले, सजा, आदेश के खिलाफ अपील दायर करने में 90 दिनों से अधिक की देरी को माफ करने की मांग करने वाला एक आवेदन, जो एक अंतरिम आदेश नहीं है, पर्याप्त कारण दिखाए जाने पर विचार योग्य है… शब्द ‘करेगा’ दूसरे परंतुक को ‘हो सकता है’ के रूप में पढ़ा जाए और इसलिए, प्रकृति में निर्देशिका,” उन्होंने कहा। न्यायाधीशों ने कहा, “यदि आरोपी द्वारा पर्याप्त कारण दिखाए जाने के बावजूद प्रावधान को अनिवार्य रखा गया, तो न्याय के दरवाजे बंद हो जाएंगे, जिससे न्याय का उपहास होगा, जिसे कानून की अदालतों द्वारा अनुमति नहीं दी जा सकती है।”

यह फैसला आरोपी फैजल मिर्जा की अपील दायर करने में हुई देरी को माफ करने की याचिका पर आया। उन पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। उनकी जमानत 9 मार्च, 2020 को खारिज कर दी गई। उनके वकील मतीन शेख ने कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण वह अपील दायर नहीं कर सके।

न्यायाधीश न्याय मित्र अधिवक्ता आबाद पोंडा और शरण जगतियानी से सहमत हुए। पोंडा ने कहा कि अपील मुकदमे का विस्तार है, अपील दायर करने का एक मौलिक अधिकार मौजूद है और इस अधिकार को भ्रमपूर्ण या मौका के अधीन नहीं बनाया जा सकता है। जगतियानी ने कहा कि प्रावधान को अनिवार्य रूप से पढ़ने के परिणाम कठोर हैं और यह अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार) का उल्लंघन होगा।

न्यायाधीशों ने कहा कि एनआईए का रुख “हैरान करने वाला” है। विशेष लोक अभियोजक संदेश पाटिल ने मिर्जा के आवेदन का पुरजोर विरोध करते हुए कहा था कि प्रावधान अनिवार्य है। दो उच्च न्यायालयों के समक्ष बरी किए गए लोगों के खिलाफ अपील दायर करने में देरी को माफ करने के लिए एनआईए के आवेदन को उसकी इस दलील को स्वीकार करने के बाद अनुमति दी गई थी कि प्रावधान निर्देशिका है।

उन्होंने कहा, ”एनआईए… से एक रुख अपनाने की उम्मीद की जाती है… रुख अपनी जरूरतों के अनुरूप नहीं बदल सकता। हम विभिन्न उच्च न्यायालयों के समक्ष एनआईए द्वारा उठाए गए विरोधाभासी रुख में कोई योग्यता/कारण नहीं देख पा रहे हैं।” न्यायाधीशों ने यह भी कहा, “अदालतें मूक दर्शक या असहाय नहीं रह सकती हैं और किसी अपील को केवल इसलिए खारिज नहीं कर सकती हैं क्योंकि यह 90 दिनों से अधिक समय पहले दायर की गई है और देर से अपील दायर करने के लिए पर्याप्त कारण दिखाए जाने के बावजूद…”

Related post

Leave a Reply