• January 12, 2019

अनिस्तारित आवासों की कीमतों को बाजार के अनुसार व्यावहारिक बनाया जाये

अनिस्तारित आवासों की कीमतों को बाजार के अनुसार व्यावहारिक बनाया जाये

आवास सस्ते किये जायेंगे
– नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री

जयपुर, 12 जनवरी। नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से आवासन मण्डल के अनिस्तारित आवासों की कीमतों को बाजार के अनुसार व्यावहारिक बनाया जाये।

श्री धारीवाल शनिवार राजस्थान आवासन मण्डल मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आवासन मण्डल की राज्य की आवास समस्या का हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है तथा अल्प आय वर्ग सहित सभी वर्गों के लिए लगभग ढाई लाख मकानों का निर्माण किया है।

उन्होंने कहा कि आज सभी कर्मचारियों, अधिकारियों द्वारा कडी मेहनत और कार्य योजना बनाकर संकल्प लेकर बोर्ड की खोई हुई प्रतिष्ठा को पुनः प्राप्त कर मण्डल को गति प्रदान करनी है।

आवासन मंत्री ने अधिकारियों की कमेटी बनाकर लगभग 22 हजार अनिस्तारित आवासों को आवंटन के लिए कीमतों की बाजार के अनुसार स्पद्र्धात्मक बनाते हुए व्यावहारिक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने व्यवसायिक भूमि के निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि विकसित योजनाओं में पी.पी.पी. मोड पर भी मण्डल हित में विकल्प तलाशकर कार्य योजना बनायी जाये।

नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री ने आमजन के लिए अल्प एवं आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग सहित सभी आय वर्गों के आवासों की ब्याज दर को भी व्यावहारिक एवं वर्तमान बाजार के अनुसार ही करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि मण्डल के आवासों की वर्तमान निर्माण की दर को व्यावहारिक करने के बाद ही आवासीय योजनाएं बनायी जानी चाहिए।

उन्होंने जनता की आवासीय समस्याएं हल करने के लिए उप आवासन आयुक्त व कार्यालय स्तर पर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये ताकि मौके पर ही लीज मुक्ति, अदेय प्रमाण पत्र तथा नाम परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण किया जा सके।

उन्होंने विभिन्न न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों तथा उपभोक्ता न्यायालयों के प्रकरणों को रिव्यू कर कमेटी बनाकर निस्तारण के प्रयास करने के निर्देश दिये।

आरम्भ में मण्डल अध्यक्ष श्री रजत कुमार मिश्र ने कहा कि आज मण्डल में बडी संख्या में अनिस्तारित आवासों का आवंटन किया जाना है तथा मंत्री महोदय के नेतृत्व में नयी आवासीय योजनाएं आरंभ करने के साथ ही सकारात्मक सोच के साथ कार्य करते हुए वाजिब दरों पर आवास निर्माण कर राहत पहुचाने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने अल्प आय तथा आर्थिक दृष्टि से आय वर्ग के आवास आवंटन के समय विभिन्न बैंकों से वार्ता कर आवंटियों को लोन दिलवाने के प्रयास करने के निर्देश दिये।

बैठक मे आवासन आयुक्त डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने मण्डल की वर्तमान स्थिति की विस्तार से परिचय देते हुए कहा कि मण्डल के 1 लाख 65 हजार आवंटियों के आवासों के खातों की जानकारी को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है जिससे आवंटी घर बैठे अपने आवास से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।

उन्होंने कहा कि निर्माण की गुणवत्ता के लिए केन्द्रीय एवं कार्य स्थल पर गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला कार्यरत है तथा इसके अतिरिक्त तृतीय पक्ष के निरीक्षण कर भी प्रावधान किया गया है।

बैठक में सचिव श्री अनिल कौशिक, मुख्य अभियन्ता श्री के.सी. मीणा, जी.एस. बाघेला, ए.के. रावत, वित्तीय सलाहकार सुश्री रेखा भास्कर, निदेशक विधि श्री लेखराज जाग्रत सहित संबंधित प्रकोष्ठों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply