• March 16, 2015

सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित  – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर -राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित है तथा इस दिशा में कारगर प्रयास किए जा रहे है।

श्री चतुर्वेदी रविवार को जिले की जमवारामगढ़ तहसील क्षेत्र में श्री नायल भौमियां बाबा मंदिर परिसर में मानोता ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर राज्य सरकार गांवों की चौपाल तक गई है तथा ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई कर उनका मौके पर ही समाधान करने के पुरजोर प्रयास किये गये हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पंचायत चुनाव में शिक्षा की अनिवार्यता करने से पंचायती राज संस्थाओं में पढ़े लिखे जनप्रतिनिधि चुन कर आयें हैं जिससे पंचायतीराज संस्थाएं और अधिक सुदृढ़ होगी तथा इन संस्थाओं द्वारा ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ पहुंचाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता जल योजनाओं के विद्युत के बकाया बिलों का भुगतान संबंधित विकास अधिकारियों के माध्यम से कराने का प्रयास कर रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित सभी जनता जल योजनाओं से ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भामाशाह योजना के तहत नामांकन शिविरों का आयोजन कर प्रत्येक घर की महिला मुखिया का भामाशाह कार्ड बनाने के नामांकन किए जा रहे हैं। महिला मुखिया के बैंक खाते में ही उसके परिवार के सदस्यों को विभिन्न योजनाओं के तहत प्राप्त होने वाली नगद राशि सीधे ही जमा हो सकेगी। राज्य सरकार का यह कदम महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

श्री चतुर्वेदी ने क्षेत्रीय विधायक श्री जगदीश नारायण मीणा एवं मनोता की सरपंच श्रीमती सुमन मीणा द्वारा इस क्षेत्र में बालिका छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय खोले जाने का आग्रह करने पर आश्वासन दिया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति प्रदान की जायेगी तो जमवारामगढ़ क्षेत्र में प्राथमिकता से छात्रावास एवं ऐसे विद्यालय खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि तीन दिनों से प्रदेश में हो रही वर्षा से किसानों की फसलों का जो नुकसान हुआ है उसका तुरन्त राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार प्रयास करेगी।

समारोह को सम्बोधित करते हुए जमवारामगढ़ विधायक श्री जगदीश नारायण मीणा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पंचायत चुनाव में शिक्षा की अनिवार्यता करने से पंचायतीराज संस्थाओं में पढ़े लिखे जनप्रतिनिधि चुने जाने से गांवों के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से विकास के नये आयाम स्थापित करने के प्रयास करेंगे। उन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए विधायक कोष से 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

समारोह को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक श्री अम्बरीश कुमार, अतिरिक्त निदेशक डॉ. हरसहाय मीणा, जमवारामगढ़ प्रधान श्री रामजीलाल मीणा, उप प्रधान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। प्रारंभ में मानोता ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती सुमन मीणा ने अतिथियों एवं आगन्तुकों का स्वागत किया। समारोह में सरपंचों, पंचायत समिति सदस्यों, जिला परिषद सदस्यों एवं अन्य नागरिकों का माल्यार्पण कर एवं साफा बंधवाकर स्वागत किया गया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply