• February 21, 2015

शिक्षक बच्चों में नैतिकता, संस्कार और भारतीय संस्कृति की प्रेरणा जगाएं -शिक्षा राज्य मंत्री

शिक्षक बच्चों में नैतिकता, संस्कार और  भारतीय संस्कृति की प्रेरणा जगाएं  -शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर- शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षक विद्यालयोंं में परीक्षाऐं उत्तीर्ण कराने के लिए ही नहीं पढ़ाएं बल्कि बच्चों में नैतिकता, संस्कार और भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत जीवन मूल्यों की प्रेरणा भी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि एक बालिका दो परिवार को शिक्षित करती है।

श्री देवनानी शुक्रवार को दौसा के आनन्द बालिका उच्च माध्यमिक विधालय में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित नि:शुल्क साईकिल वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में देश में प्रथम दस राज्यों में शामिल करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके लिए शिक्षक, अभिभावक दोनों का ही सहयोग जरूरी है। शिक्षक समाज में परिवर्तन लाने का कार्य करें एवं अपने अंदर मौजूद शांति को जाग्रत करते हुए प्रदेश को आगे ले जाए।

नि:शुल्क साईकिल वितरण समारोह में श्री देवनानी ने छात्राओं को छात्रावास में खान-पान भत्ता आठ सौ पचास रुपये से पन्द्रह सौ रुपये करने की घोषणा, पांच हजार शिक्षकों  के  पद शीघ्र भरने, प्रत्येक विद्यालय में 2015 तक शौचालय बनवाने, नि:शुल्क लेपटॉप योजना एवं डीपीसी से बीस हजार अध्यापकों के पद भरने की जानकारी दी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आवश्यकता पडऩे पर विद्यालय में एक घण्टा अधिक पढ़ाने एवं गैर सरकारी संगठन एवं औद्योगिक घरानों को शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करने की अपील की।

समारोह में दौसा विधायक श्री शंकर लाल शर्मा ने शिक्षा के क्षेत्र में अब तक हुई प्रगति के बारे में मंत्री को अवगत कराया एवं रिक्त पदो को शीघ्र भरने की मांग की।  उन्होंने  इस अवसर पर कहा कि सांस्कृतिक मूल्यों के लिए सभी को आगे आकर अपनी ओर से योगदान दिए जाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि दौसा जिले को शिक्षा के क्षेत्र में अगणिय बनाने के लिये पूरे प्रयास किये जा रहे है इसके लिए राज्य सरकार का अपेक्षित सहयोग करने की मांग की।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार, निदेशक माध्यमिक श्री सुवालाल, निदेशक प्राथमिक श्री बाबूलाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्राथमिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply