• June 14, 2017

अधिकारियों की बैठक व बेहतरीन कार्यों के निर्देश — पर्यटन राज्य मंत्री

अधिकारियों की बैठक व बेहतरीन कार्यों के  निर्देश — पर्यटन राज्य मंत्री

जयपुर———— पर्यटन, कला एवं संस्कृति राज्यमंत्री एवं राजसमन्द जिले की प्रभारी, श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर (दीपा) ने सरकार की फ्लेगशिप सहित तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से अधिकाधिक जरूरतमन्दों एवं पात्र लोगों को लाभान्वित करने के लिए जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से राज-काज के दायित्वों का समर्पित सेवा भावना से निर्वाह करने का आह्वान किया है।

????????????????????????????????????
पर्यटन, कला एवं संस्कृति राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर (दीपा)

श्रीमती दीपा ने मंगलववार को राजसमन्द जिले के नाथद्वारा में नगरपालिका सभाकक्ष में जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह आह्वान किया।

उन्होंने राजसमन्द जिले के सम सामयिक हालातों, विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों, अभियानों आदि की विस्तार से विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों से कहा कि वे हर योजना में जिले को अव्वल स्थान दिलाने के लिए मिलजुलकर भरसक प्रयास करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनता के प्रति पूरी तरह जवाबदेह रहें, अपने मोबाइल स्विच ऑफ कर देने की प्रवृत्ति छोड़कर संवाद में निरंतरता बनाये रखें। ख़ास कर पानी बिजली वाले विभागों के अधिकारी और र्कामिक हमेशा सक्रिय व सजग रहें।

राजसमन्द जिला प्रभारी मंत्री ने ग्रीष्मकाल और आगामी बरसात को देखते हुए पानी और बिजली प्रबंधन को मजबूत करने, स्वीकृत कामों को शीघ्र शुरू करने और चल रहे कामों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होेंने पंचायत समितियों के प्रधानों से कहा कि वे जिले में चल रहे अभियानों को आशातीत सफल बनाने और अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए अपनी पूरी भागीदारी सुनिश्चित करें।

पर्यटन राज्य मंत्री ने बरसात के मद्देनजर सभी ऎहतियाती प्रबंध सुनिश्चित करने, बाढ़ नियंत्रण प्लान के अनुरूप सारी व्यवस्थाएँ कारगर ढंग से करने और 15 जून से बाढ़ नियंत्रण कक्ष सक्रिय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि, बिजली, पानी, चिकित्सा, ग्रामीण विकास, रसद, नगरीय विकास आदि की समीक्षा की और इनसे संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के र्निदेश दिए।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि पट्टा वितरण कार्य के प्रति गंभीर रहें। उन्होंने विकास अधिकारियों से कहा कि जिले में र्निमित शौचालयों की रिपोर्ट समय पर भिजवाएं और प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृत कार्य जल्द शुरू करें।

बैठक में राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत, नाथद्वारा नगरपालिकाध्यक्ष श्री लालजी मीणा, प्रधानगण, जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोजकुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सीआर मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा, उपखण्ड अधिकारीगण तथा जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

मगरा क्षेत्र विकास पर जोर
बैठक में राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत ने मगरा क्षेत्र के विकास की जरूरतों पर जोर दिया और मगरा क्षेत्र में पेयजल के ठोस और स्थायी समाधान के लिए प्रस्तावित 100 करोड़ रुपये की योजना को मंजूर कराने का आग्रह प्रभारी मंत्री से किया। उन्होंने पेयजल एवं सिंचाई सुविधाओं के लिए एनीकट और अन्य सभी वैकल्पिक उपायों पर जोर दिया। उन्होंने न्याय आपके द्वार अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार की आवश्यकता जताई। श्री रावत ने मेवाड़ काम्प्लेक्स को मूर्त देने, स्कूली भर्ती में बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही दिक्कतों के निराकरण आदि का आग्रह किया।

पर्यटन राज्यमंत्री ने सालोर में न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण किया
पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने मंगलवार को राजसमन्द जिले की खमनोर पंचायत समिति की सालोर ग्राम पंचायत पर अटल सेवा केन्द्र में लगे राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण किया।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों को पट्टों का वितरण किया, जन सुनवाई करते हुए समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को इनके निराकरण के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि शिविर का पूरा लाभ लें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply