• April 5, 2017

अटल जीवन रक्षक योजना —प्रत्येक 50 किलोमीटर पर एक ट्रामा सैंटर

अटल जीवन रक्षक योजना —प्रत्येक 50 किलोमीटर पर एक ट्रामा सैंटर

चण्डीगढ़————— हरियाणा में अटल जीवन रक्षक योजना लागू की जाएगी और प्रत्येक 50 किलोमीटर पर एक ट्रामा सैंटर बनाया जाएगा। प्रदेश के प्रत्येक जिले में डायग्नोस्टिक सैंटर बनाए जाएंगें तथा चार जिलों में पैथ लैब स्थापित की जा चुकी हैं।

यह जानकारी आज रोहतक में केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की गरिमामयी उपस्थिति में अपनी सांसद निधि से 17 एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस प्रदेश को समर्पित करने के अवसर पर आयोजित किए गए कार्यक्रम में दी गई। इस अवसर पर रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि जिंदगी बचाने का कार्य तो केवल भगवान ही कर सकते हैं लेकिन ये एम्बुलेंस मरीजों की सेवा के लिए हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी आपातकालिन स्थिति में ये एम्बुलेंस सेवा मरीजों को समय पर सही ईलाज के लिए अस्पताल तक पहुंचाने का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि इन एम्बुलेंस सेवाओं से जनस्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बेहतर होगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में एक मैडिकल कालेज खोला जाएगा। ये मैडिकल कालेज प्रदेश में पीपीपी मॉडल या सरकारी क्षेत्र में खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इन मैडिकल कालेजों के खुलने से प्रदेश में प्रतिवर्ष लगभग 2000 डाक्टर तैयार किए जा सकेंगे, जिससे प्रदेश में डाक्टरों की मांग को पूरा किया जा सकेगा और लोगों को समय पर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव निंदाणा को गोद लिया हुआ है, जिसमें उन्होंने 45 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश के पानीपत जिले से शुरू की गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का ही फलीभूत परिणाम है कि आज प्रदेश का लिंगानुपात 1000 लडक़ों पर 938 लड़कियां हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अढ़ाई करोड़ जनता का स्वास्थ्य डाटा कार्ड तैयार किया जाएगा और उनका डिजिटल रिकार्ड बनाया जाएगा ताकि कोई भी व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के बारे में कहीं भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद ओपीडी की संख्या 20 प्रतिशत तक बढ़ी है।

इस अवसर पर रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु की धर्मपत्नी उमा प्रभु, सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक, वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजन गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply