• May 25, 2023

अच्छा पोषण एक बच्चे के अस्तित्व, वृद्धि और विकास की आधारशिला है: –यूनिसेफ

अच्छा पोषण एक बच्चे के अस्तित्व, वृद्धि और विकास की आधारशिला है: –यूनिसेफ

अच्छा पोषण एक बच्चे के अस्तित्व, वृद्धि और विकास की आधारशिला है, जो उन्हें सीखने, संलग्न करने और समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है। इसके विपरीत, कुपोषण इस प्रगति में बाधा बन सकता है और इस प्रकार उनके भविष्य को कम कर सकता है।

आज की दुनिया में, अच्छे पोषण की तलाश वैश्विक खाद्य और पोषण संकट के कारण नए खतरों का सामना कर रही है, जो सामाजिक-आर्थिक असमानताओं, वैश्विक और स्थानीय संघर्षों और जलवायु संकट जैसे कारकों से और भी गंभीर हो गए हैं।

आज यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ और विश्व बैंक ने बाल कुपोषण पर नए अनुमान जारी किए हैं। 2022 के आंकड़ों पर आधारित निष्कर्ष बताते हैं कि पिछले एक दशक में स्टंटिंग में कमी में लगातार प्रगति देखी गई है। फिर भी, अनुमानित 148 मिलियन पांच वर्ष से कम (22 प्रतिशत) बच्चों ने 2022 में विकास को अवरुद्ध कर दिया था, जबकि कम वजन और अधिक वजन ने क्रमशः 45 मिलियन और 37 मिलियन बच्चों को प्रभावित किया था।

© यूनिसेफ/UN0602976/कौर
“बाल कुपोषण में स्तर और रुझान” के 2023 संस्करण में देश का अनुमान, वैश्विक बोझ में व्यक्तिगत देश के योगदान का विश्लेषण और 2030 लक्ष्यों की दिशा में प्रगति का एक क्षेत्रीय और वैश्विक मूल्यांकन शामिल है। पूरक प्रसार सामग्री में व्यापक ऑनलाइन डेटाबेस के साथ-साथ एक इंटरैक्टिव डैशबोर्ड शामिल है जो देश-स्तर के अलग-अलग अनुमानों की पेशकश करता है। इन अनुमानों को प्रमुख जनसांख्यिकीय कारकों जैसे आयु, लिंग, निवास का क्षेत्र (शहरी/ग्रामीण), घरेलू संपत्ति क्विंटाइल, माताओं की शिक्षा और भौगोलिक स्थिति द्वारा वर्गीकृत किया गया है।

इन सामग्रियों का उद्देश्य बाल कुपोषण पर नवीनतम अद्यतन प्रदान करना है, लेकिन कुछ क्षेत्रों के लिए डेटा की उपलब्धता में अंतर वैश्विक लक्ष्यों की दिशा में प्रगति का सटीक आकलन करना चुनौतीपूर्ण बना देता है।

बाल कुपोषण पर देश, क्षेत्रीय और वैश्विक प्रगति की निगरानी और रिपोर्टिंग के लिए नियमित डेटा संग्रह महत्वपूर्ण है।

हमारे सामूहिक प्रयासों के बावजूद, हम कुपोषण मुक्त दुनिया से बहुत दूर हैं। यदि हमें बच्चों के लिए वैश्विक पोषण लक्ष्यों को पूरा करना है तो हमारी वर्तमान पहलों को आगे बढ़ाना आवश्यक है।

सतत विकास लक्ष्यों को साकार करने के लिए सुविचारित और ठोस कार्रवाई की आवश्यकता होती है।  हम सब मिलकर एक ऐसे भविष्य की दिशा में प्रयास कर सकते हैं जहां हर बच्चे के पोषण के अधिकार को पूरा किया जा सके।

हम आपको इस ईमेल को अपने नेटवर्क के साथ उचित रूप में साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जोआओ पेड्रो अजेवेदो
मुख्य सांख्यिकीविद्, सह निदेशक
डेटा, विश्लेषिकी, योजना और निगरानी का विभाजन
यूनिसेफ

*****************

विक्टर एम. अगुआयो
निदेशक, पोषण एवं बाल विकास
कार्यक्रम समूह
यूनिसेफ

Related post

Leave a Reply