अंसगठित श्रमिक पंजीयन योजना प्रारम्भ – केन्द्रीय राज्य मंत्री

अंसगठित श्रमिक पंजीयन योजना प्रारम्भ – केन्द्रीय राज्य मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिये जितनी भी राशि की जरूरत पड़ेगी, उतनी राशि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जारी की जायेगी। उन्होंने कहा कि जोड़कियां गांव मे 95 लाख रुपये की राशि के विभिन्न निमाण व विकास कार्य करवाये जायेंगे।

श्री निहालचंद शुक्रवार को अपने हनुमानगढ़ गंगानगर जिले के 8 दिवसीय दौरे के दौरान गांव जोड़किया के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जो योजनाऐं प्रारम्भ की गयी, वे कल्याणकारी योजनाऐ साबित हो रही है।

सरकार की मंशा है कि किसान मजदूर व गरीब को लाभ मिले इसके लिये अंसगठित श्रमिक पंजीयन योजना प्रारम्भ की गयी है, जिसमें पुत्री के विवाह पर 51 हजार रुपये, आवास निर्माण के लिये 50 हजार , आकस्मिक निधन होन पर परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता तथा बच्चों को छात्रवृति देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आमजन के लिये तीन योजनाऐ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना प्रारम्भ की है, जिसमेें प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अटल पेंशन येाजना में 60 वर्ष के बाद पेंशन का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछला एक वर्ष में शानदार उपलब्धियां रही है। केन्द्र सरकार ने हर क्षेत्र में कार्य प्रारम्भ किया, जिसके सुखद परिणाम आयेंगे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जोड़किया मेें सहकारी गोदाम के निर्माण पर 10 लाख रुपये की राशि व्यय की जायेगी। सीसी रोड के लिये 10 लाख रुपये, 49 एलएनपी में सडक के लिये 4 लाख, राजकीय प्राथमिक विधालय 6 एलएनपी के लिये 6 लाख, इन्टरलोकिंग के लिये 5 लाख रुपये तथा गांव में 500 शौचालय निर्माण के लिये 60 लाख रुपये की राशि व्यय की जायेगी।

श्रम नियोजन राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि जनता ने जिस उत्साह के साथ राज्य व केन्द्र की सरकार बनायी, उसी उत्साह के साथ विकास के नये आयाम स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि करणपुर पंचायत समिति क्षेत्र के 54 ग्राम पंचायतों में 12 वी तक के विधालय क्रमोनत किये गये है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में 60-60 लाख रुपये की राशि से गौरव पथ का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव, चक व ढाणियों को बिजली दी जायेगी। 5-5 की ढाणियों में निवास कर रहे परिवारों  को  सरकार  अपने  खर्च पर बिजली

उपलब्ध करवायेगी। जहां पेयजल पाईपलाईन की आवश्यकता होगी वहां पाईपलाईन डाली जायेगी। बीकानेर संभाग में जनता जल योजनाओं के रख-रखाव के लिये 100 करोड रुपये की राशि के प्रस्ताव मंजूर किये गये है।

जिन विधालयेां में अध्ययन कक्ष की आवश्यकता है, वहां बनाये जायेंगे। 24 घंटे बिजली दी जायेगी। जहां सडक की आवश्यकता है वहां सडको का निर्माण किया जायेगा।

श्री टीटी ने कहा कि कोई भी युवा शिक्षित हो या कम पढा लिखा हो, उसे सरकार निशुल्क प्रशिक्षण देगी। सरकार ने 176 तरह के प्रशिक्षण प्रारम्भ किये है। प्रशिक्षण के पश्चात युवाओं को रोजगार मिलेगा या स्वयं का रोजगार प्रारम्भ करने के लिये बैंको से आर्थिक मदद दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 15 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को लाभ पहुचाने के उद्देश्य से श्रमिकों का पंजीयन किया जा रहा है, जिसमें विकास अधिकारी तथा सहायक अभियंता को भी पंजीयन का अधिकार दिया गया है। श्रमिक का प्रमाण पत्र किसी भी सरकारी कार्य, नरेगा, ठेकेदार से लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी किसान अपने खेतों में खालों को पक्का बनावे, जिसमें 10 प्रतिशत राशि किसानों को जमा करवानी होगी। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालतों में भी किसान अपने प्रकरणों का आपसी समझौते से निस्तारण करवाये। कोर्ट कचहरी के चक्कर से बचने के लिये सरकार ने न्याय आपके द्वार कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। इसका अधिक से अधिक लाभ लिया जाये।

इससे पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद व राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने गावं रिडमलसर में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय परिसर में 5 नव नर्मित अध्ययन कक्षों का लोकार्पण किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने रिडमलसर में विभिन्न निर्माण व विकास कार्यों के लिये 38 लाख रुपये की राशि के प्रस्ताव स्वीकृत किये। इसके पश्चात 54 एलएनपी, जोडकिया, बींझबायला, घमूडवाली तथा पदमपूर का दौरा कर ग्रामीणों की समस्या सुनी तथा गांवों में जरूरत के अनुसार विकास के लिये राशि स्वीकृत की।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply