• October 17, 2023

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  बीजिंग दौरे पर 

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  बीजिंग दौरे पर 

बीजिंग  (रायटर्स) – रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्यापक रूप से देखे जाने वाले दौरे पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए  बीजिंग पहुंचे, जिसका उद्देश्य यूक्रेन में  पर क्रोध किया. युद्ध के बावजूद देशों के बीच विश्वास और “कोई-सीमा नहीं” साझेदारी का प्रदर्शन करना था।

मार्च में हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) द्वारा उनके लिए गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद से यह उनकी दूसरी ज्ञात विदेश यात्रा है, पुतिन और उनके दल ने मंगलवार सुबह बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी, जहां चीनी वाणिज्य मंत्री ने उनका स्वागत किया। वांग वेन्ताओ.

इस महीने की शुरुआत में पूर्व सोवियत गणराज्य किर्गिस्तान की यात्रा के बाद, यह इस साल पूर्व सोवियत संघ के बाहर क्रेमलिन प्रमुख की पहली आधिकारिक यात्रा भी है।

आईसीसी, जिसने पुतिन पर यूक्रेन से बच्चों को अवैध रूप से निर्वासित करने का आरोप लगाया था, अदालत के 123 सदस्य देशों को पुतिन को गिरफ्तार करने और उनके क्षेत्र में कदम रखने पर मुकदमे के लिए हेग में स्थानांतरित करने के लिए बाध्य करता है। युद्ध अपराधों पर मुकदमा चलाने के लिए स्थापित आईसीसी के सदस्य न तो किर्गिस्तान और न ही चीन हैं।

वारंट जारी होने के कुछ ही दिनों बाद शी ने आखिरी बार अपने “प्रिय मित्र” को मास्को में देखा था। उस समय, शी ने पुतिन को बीजिंग में तीसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, जो चीनी नेता द्वारा समर्थित एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंच है।

जैसे ही पुतिन मंच पर उपस्थित वैश्विक नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के लिए आयोजित एक शाम के भोज के लिए ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल पहुंचे, दोनों व्यक्तियों ने हाथ मिलाया तो शी मुस्कुरा रहे थे।

मंच के मुख्य अतिथि के रूप में पुतिन, शी के दाहिनी ओर खड़े थे जब विश्व नेता ग्रेट हॉल में समूह तस्वीरें खिंचवा रहे थे।

बुधवार को फोरम में शी द्वारा अपना उद्घाटन भाषण देने के बाद पुतिन भी बोलेंगे। दोनों उस दिन बाद में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

बीजिंग ने मॉस्को के साथ अपनी साझेदारी की पश्चिमी आलोचना को खारिज कर दिया है, जबकि यूक्रेन में युद्ध बंद होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है, और जोर देकर कहा है कि उनके संबंध अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन नहीं करते हैं, और चीन को जो भी देश चुनना है, उसके साथ सहयोग करने का अधिकार है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 17 अक्टूबर, 2023 को बीजिंग, चीन में तीसरे बेल्ट और रोड फोरम में भाग लेने के लिए बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। ———–   रॉयटर्स

पुतिन ने आखिरी बार फरवरी 2022 में बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए चीन का दौरा किया था जब रूसी राष्ट्रपति द्वारा यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेजने से कुछ दिन पहले रूस और चीन ने “कोई सीमा नहीं” साझेदारी की घोषणा की थी।
यह बेल्ट एंड रोड फोरम में पुतिन की तीसरी उपस्थिति होगी, जो बुधवार तक चलेगी। उन्होंने 2017 और 2019 में पिछले दो मंचों में भाग लिया था।

बेल्ट एंड रोड

यह मंच बेल्ट एंड रोड पहल पर केंद्रित है, जो एक दशक पहले शी द्वारा शुरू की गई एक भव्य योजना है, जिससे उन्हें उम्मीद है कि एशिया को थलचर और समुद्री मार्गों के माध्यम से अफ्रीका और यूरोप से जोड़ने वाले वैश्विक बुनियादी ढांचे और ऊर्जा नेटवर्क का निर्माण किया जाएगा।

पुतिन ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग का एक मंच है, जहां “कोई भी किसी पर कुछ नहीं थोपता।”

यूक्रेनी संघर्ष की शुरुआत के बाद से, रूस ने अपने आर्थिक सहयोग के संकेत में चीन के साथ अपने ऊर्जा संबंधों को मजबूत किया है।

रूस प्रतिदिन लगभग 2.0 मिलियन बैरल तेल चीन को निर्यात करता है, जो उसके कुल कच्चे तेल निर्यात का एक तिहाई से अधिक है। मॉस्को का लक्ष्य चीन तक दूसरी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बनाने का भी है।

जबकि रूस के तेल और गैस दिग्गज रोसनेफ्ट और गज़प्रोम के प्रमुख पुतिन के यात्रा प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे, ऊर्जा में किसी नए सौदे की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

क्रेमलिन के अनुसार, यह यात्रा “पूर्ण द्विपक्षीय” यात्रा नहीं है, बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर की गई यात्रा है।

 

Related post

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने  भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने  भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

  मॉस्को, 30 जून (रायटर्स) – रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने  भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी…

Leave a Reply