अंतरिम केंद्रीय बजट 2024-25 : जीडीपी 7.3 प्रतिशत: श्वेत पत्र

अंतरिम केंद्रीय बजट 2024-25 : जीडीपी 7.3 प्रतिशत: श्वेत पत्र

पीआईबी :      वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज संसद में 2024-2025 के लिए अंतरिम केंद्रीय बजट पेश करते हुए घोषणा की कि अगले वर्ष के लिए पूंजीगत व्यय परिव्यय 11.1 प्रतिशत बढ़ाकर 11,11,111 करोड़ रुपये किया जा रहा है। , जो सकल घरेलू उत्पाद का 3.4 प्रतिशत होगा। उन्होंने कहा, यह पिछले 4 वर्षों में पूंजीगत व्यय परिव्यय के बड़े पैमाने पर तीन गुना होने के मद्देनजर है, जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक विकास और रोजगार सृजन पर कई गुना प्रभाव पड़ा है। वित्त मंत्री के भाषण के साथ प्रस्तुत वित्त वर्ष 2023-24 की राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान, भारत की वास्तविक जीडीपी 7.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। यह आरबीआई द्वारा (दिसंबर 2023 की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में) वित्त वर्ष 2023-24 के लिए विकास अनुमानों में 6.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि के अनुरूप है, जो वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में मजबूत वृद्धि से प्रेरित है।भारतीय वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, अर्थव्यवस्था ने लचीलेपन का प्रदर्शन किया है और स्वस्थ मैक्रो-इकोनॉमिक बुनियादी सिद्धांतों को बनाए रखा है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ), अक्टूबर 2023 में, वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत के लिए अपने विकास अनुमान को जुलाई 2023 में अनुमानित 6.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया है। यह बढ़ते वैश्विक आत्मविश्वास को दर्शाता है। ऐसे समय में भारत की आर्थिक शक्ति में वृद्धि हुई है जब 2023 के लिए वैश्विक विकास अनुमान 3 प्रतिशत पर अपरिवर्तित है। आईएमएफ के अनुसार, भारत 2027 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है (बाजार विनिमय दर पर यूएसडी में) और यह भी अनुमान लगाया गया है कि वैश्विक विकास में भारत का योगदान 5 वर्षों में 200 आधार अंक बढ़ जाएगा। इसके अलावा, विश्व बैंक, आईएमएफ, ओईसीडी और एडीबी जैसी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का अनुमान है कि भारत 2024-25 में क्रमशः 6.4 प्रतिशत, 6.3 प्रतिशत, 6.1 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत के बीच बढ़ेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि मजबूत आर्थिक गतिविधि में वृद्धि ने राजस्व संग्रह में उछाल प्रदान किया है और बताया है कि दिसंबर 2023 में जीएसटी संग्रह ₹1.65 लाख करोड़ था। यह सातवीं बार है कि सकल जीएसटी राजस्व ₹1.6 लाख करोड़ बेंचमार्क को पार कर गया है। उन्होंने कहा, 2024 तक आ रहा है -25, उधार के अलावा कुल प्राप्तियां और कुल व्यय क्रमशः 30.80 और 47.66 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। कर प्राप्तियाँ 26.02 लाख करोड़ रुपये अनुमानित हैं। वित्त मंत्री ने एक बड़ी घोषणा में कहा, राज्यों को पूंजीगत व्यय के लिए पचास साल के ब्याज मुक्त ऋण की योजना इस साल भी जारी रहेगी, जिसका कुल परिव्यय 1.3 लाख करोड़ रुपये होगा।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार 7004913628

राज्य सरकारों द्वारा विकसित भारत के मील के पत्थर से जुड़े सुधारों का समर्थन करने के लिए इस वर्ष पचास-वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण के रूप में पचहत्तर हजार करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है। राजकोषीय समेकन का जिक्र करते हुए, जैसा कि 2021 के लिए उनके बजट भाषण में घोषणा की गई थी- 22, 2025-26 तक राजकोषीय घाटे को 4.5 प्रतिशत से कम करने के लिए, श्रीमती सीतारमण ने कहा, राजकोषीय घाटे में

2024-25 जीडीपी का 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है। इसी तरह, 2024-25 के दौरान दिनांकित प्रतिभूतियों के माध्यम से सकल और शुद्ध बाजार उधार क्रमशः 14.13 और 11.75 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है और दोनों इससे कम होंगे। 2023-24 में। अर्थव्यवस्था के कुछ उज्ज्वल बिंदुओं की ओर इशारा करते हुए, वित्त मंत्री ने बताया कि उधार के अलावा कुल प्राप्तियों का संशोधित अनुमान 27.56 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से कर प्राप्तियां 23.24 लाख करोड़ रुपये हैं।

कुल खर्च का संशोधित अनुमान 44.90 लाख करोड़ रुपये है. राजस्व प्राप्तियां 30.03 लाख करोड़ रुपये बजट अनुमान से अधिक होने की उम्मीद है, जो अर्थव्यवस्था में मजबूत विकास गति और औपचारिकता को दर्शाती है। श्रीमती सीतारमण ने यह भी कहा कि 2024-25 के दौरान दिनांकित प्रतिभूतियों के माध्यम से सकल और शुद्ध बाजार उधार 14 रुपये होने का अनुमान है। क्रमशः .13 और 11.75 लाख करोड़ और दोनों 2023-24 से कम होंगे।

उन्होंने घोषणा की कि 2014-23 के दौरान एफडीआई प्रवाह 596 बिलियन अमेरिकी डॉलर था जो एक स्वर्ण युग का प्रतीक है और यह 2005-14 के दौरान प्रवाह का दोगुना है।

निरंतर विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए, हम ‘पहले भारत विकसित करें’ की भावना में अपने विदेशी भागीदारों के साथ द्विपक्षीय निवेश संधियों पर बातचीत कर रहे हैं, वित्त मंत्री ने कहा, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी दृढ़ता से विश्वास करते हैं और चार प्रमुख जातियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे हैं, ‘गरीब’ (गरीब), ‘महिलाएं’ (महिला), ‘युवा’ (युवा) और ‘अन्नदाता’ (किसान)।

उन्होंने कहा, उनकी जरूरतें, उनकी आकांक्षाएं और उनका कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, क्योंकि जब वे प्रगति करते हैं, तो देश प्रगति करता है। श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विस्तार से बताया कि विकास के लिए इस सरकार का मानवीय और समावेशी दृष्टिकोण पिछले दृष्टिकोण से एक चिह्नित और जानबूझकर किया गया विचलन है। ‘गाँव स्तर तक प्रावधान’। पिछले दस वर्षों में विकास कार्यक्रमों ने रिकॉर्ड समय में ‘सभी के लिए आवास’, ‘हर घर जल’, सभी के लिए बिजली, सभी के लिए रसोई गैस, सभी के लिए बैंक खाते और वित्तीय सेवाओं के माध्यम से प्रत्येक परिवार और व्यक्ति को लक्षित किया है।

वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि यह सरकार विकास के दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है जो सर्वांगीण, सर्वव्यापी और सर्व-समावेशी (सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी) है। इसमें सभी जातियों और सभी स्तरों के लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, “हम 2047 तक भारत को ‘विकसित भारत’ बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें लोगों की क्षमता में सुधार करना होगा और उन्हें सशक्त बनाना होगा।”

उन्होंने यह भी बताया, “पहले, सामाजिक न्याय ज्यादातर एक राजनीतिक नारा था। हमारी सरकार के लिए, सामाजिक न्याय एक प्रभावी और आवश्यक शासन मॉडल है। वित्त मंत्री ने मेजों की थपथपाहट के बीच घोषणा की कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले दस वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन हुआ है और भारत के लोग आशा और आशा के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं। उन्होंने कहा, “रोजगार और उद्यमिता के लिए अधिक अवसरों के लिए स्थितियां बनाई गईं।

अर्थव्यवस्था को नई ताकत मिली. विकास का फल बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने लगा। देश को उद्देश्य और आशा की एक नई भावना मिली। वित्त मंत्री ने बताया कि इन 10 वर्षों में ‘सबका साथ’ की खोज के साथ, सरकार ने 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से मुक्ति दिलाने में सहायता की है और सरकार के प्रयास अब ऐसे सशक्त लोगों की ऊर्जा और जुनून के साथ तालमेल बिठाया जा रहा है।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार 7004913628

उन्होंने बताया कि पीएम मुद्रा योजना ने उद्यमशीलता की आकांक्षाओं के लिए 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ ऋण स्वीकृत किए हैं। उल्लेखनीय है कि महिला उद्यमियों को तीस करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए हैं। अंतरिम बजट में 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के लिए दिशानिर्देश और विकास दृष्टिकोण का संकेत देने वाली कई घोषणाएं और रणनीतियां शामिल हैं।

घोषणाएं करते हुए, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा सरकार पूर्वी क्षेत्र और उसके लोगों को भारत के विकास का एक शक्तिशाली चालक बनाने पर अत्यधिक ध्यान देगी, पीएम आवास योजना (ग्रामीण) तीन करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है और अगले में दो करोड़ और घरों का निर्माण किया जाएगा।

परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए पाँच वर्ष।

रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, एक करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से 38 लाख किसानों को लाभ हुआ है और 10 लाख रोजगार पैदा हुए हैं। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना के औपचारिकीकरण ने 2.4 लाख एसएचजी और साठ हजार व्यक्तियों को क्रेडिट लिंकेज के साथ सहायता प्रदान की है। श्रीमती निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि हमारे तकनीकी प्रेमी युवाओं के लिए, यह एक स्वर्ण युग होगा, क्योंकि एक लाख करोड़ रुपये का कोष होगा के साथ स्थापित किया गया

पचास वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण. उन्होंने कहा, यह कोष लंबी अवधि और कम या शून्य ब्याज दरों के साथ दीर्घकालिक वित्तपोषण या पुनर्वित्त प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इससे निजी क्षेत्र को भी सूर्योदय क्षेत्रों में अनुसंधान और नवाचार को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा

रेलवे के लिए, तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे गलियारा कार्यक्रम लागू किए जाएंगे-ऊर्जा, खनिज और सीमेंट गलियारे, बंदरगाह कनेक्टिविटी गलियारे, और उच्च यातायात घनत्व गलियारे।

यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम को बढ़ाने के लिए चालीस हजार सामान्य रेल डिब्बों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा।

विमानन क्षेत्र में, हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है और आज पांच सौ सत्रह नए मार्ग 1.3 करोड़ यात्रियों को ले जा रहे हैं। . भारतीय विमानन कंपनियों ने सक्रिय रूप से 1000 से अधिक नए विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं।

श्रीमती निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार तेजी से जनसंख्या वृद्धि और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों पर व्यापक विचार के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति बनाएगी और समिति को निम्नलिखित कार्य करने का अधिकार दिया जाएगा: ‘विकसित भारत’ के लक्ष्य के संबंध में इन चुनौतियों को व्यापक रूप से संबोधित करने के लिए सिफारिशें करें।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार 7004913628

वित्त मंत्री ने बताया कि हमारे गणतंत्र के 75वें वर्ष में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में कहा, ”हम राष्ट्रीय स्तर पर खुद को प्रतिबद्ध करते हैं।” नई प्रेरणाओं, नई चेतना, नए संकल्पों के साथ विकास से देश में अपार संभावनाएं और अवसर खुलते हैं।” यह हमारा ‘कर्तव्यकाल’ है।

उन्होंने कहा, “2014 से पहले के युग की हर चुनौती को हमारे आर्थिक प्रबंधन और हमारे शासन के माध्यम से दूर किया गया और इसने देश को निरंतर उच्च विकास के दृढ़ पथ पर खड़ा किया है।”

श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जोर देकर कहा, “यह हमारी सही नीतियों, सच्चे इरादों और उचित निर्णयों से संभव हुआ है। जुलाई में पूर्ण बजट में, हमारी सरकार ‘विकसित भारत’ के लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी।

भाग-बी सारांश अंतरिम बजट में कराधान से संबंधित कोई बदलाव प्रस्तावित नहीं किया गया है। आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष करों और अप्रत्यक्ष करों की समान दरें बरकरार रखी गई हैं। हालाँकि, कराधान में निरंतरता प्रदान करने के लिए, स्टार्ट-अप्स को कुछ कर लाभ और संप्रभु धन या पेंशन फंड द्वारा किए गए निवेश के साथ-साथ कुछ आईएफसी इकाइयों की कुछ आय पर कर छूट को 31 मार्च, 2025 तक एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। बकाया प्रत्यक्ष कर मांगेंश्रीमती।

सीतारमण ने करदाता सेवाओं में सुधार के लिए एक घोषणा की जो जीवन को आसान बनाने और व्यापार करने में आसानी के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। बड़ी संख्या में छोटी-मोटी, गैर-सत्यापित, गैर-सुलझाई गई या विवादित प्रत्यक्ष कर मांगें हैं, उनमें से कई तो वर्ष 1962 की हैं, जो आज भी किताबों में दर्ज हैं, जिससे ईमानदार करदाताओं को चिंता हो रही है और रिफंड में बाधा आ रही है।

अंतरिम बजट में रुपये तक की ऐसी बकाया प्रत्यक्ष कर मांगों को वापस लेने का प्रस्ताव है। 25000/- वित्तीय वर्ष 2009-10 तक की अवधि से संबंधित और रु. वित्तीय वर्ष 2010-11 से 2014-15 के लिए 10,000/- रु. इससे करीब एक करोड़ करदाताओं को फायदा होने की उम्मीद है.

प्रत्यक्ष कर संग्रह तिगुना हो गया। श्रीमती ने करदाताओं के समर्थन की सराहना की।

सीतारमण ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रत्यक्ष कर संग्रह तीन गुना से अधिक हो गया है और रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 2.4 गुना हो गई है।

उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि सरकार ने कर दरों को कम और तर्कसंगत बनाया है, जिसके कारण नई कर व्यवस्था के तहत रुपये तक की आय वाले करदाताओं के लिए कोई कर देनदारी नहीं है।

7 लाख. उन्होंने खुदरा व्यवसायों के साथ-साथ पेशेवरों के लिए अनुमानित कराधान की सीमा में वृद्धि का भी उल्लेख किया। मंत्री ने मौजूदा घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट कर दरों को 30% से घटाकर 22% और कुछ नई विनिर्माण कंपनियों के लिए 15% करने का भी उल्लेख किया।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार 7004913628

अपने अंतरिम बजट भाषण में, मंत्री ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में सरकार का ध्यान करदाता सेवाओं में सुधार करने पर रहा है, जिसके कारण सदियों पुरानी अधिकार क्षेत्र-आधारित मूल्यांकन प्रणाली में बदलाव आया है और कर रिटर्न दाखिल करना आसान हो गया है।

उन्होंने कहा कि रिटर्न का औसत प्रसंस्करण समय वर्ष 2013-14 में 93 दिनों से घटाकर इस वर्ष मात्र दस दिन कर दिया गया है, जिससे रिफंड तेजी से हो रहा है। जीएसटी ने अप्रत्यक्ष करों पर अनुपालन बोझ कम कर दिया है, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती। निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी ने भारत में अत्यधिक खंडित अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को एकीकृत करके व्यापार और उद्योग पर अनुपालन बोझ को कम कर दिया है।

एक प्रमुख परामर्श फर्म द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 94% उद्योग जगत के नेता जीएसटी में बदलाव को काफी हद तक सकारात्मक मानते हैं।

अंतरिम बजट भाषण में, मंत्री ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि जीएसटी का कर आधार दोगुना से अधिक हो गया है और औसत मासिक सकल जीएसटी संग्रह लगभग दोगुना होकर रु. इस साल 1.66 लाख करोड़. राज्यों को भी फायदा हुआ है.

जीएसटी के बाद 2017-18 से 2022-23 की अवधि में राज्यों को जारी मुआवजे सहित राज्यों के एसजीएसटी राजस्व ने 1.22 की उछाल हासिल की है।

मंत्री ने कहा कि सबसे बड़े लाभार्थी उपभोक्ता हैं क्योंकि लॉजिस्टिक्स लागत और करों में कमी से अधिकांश वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें कम हो गई हैं। श्रीमती ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए सीमा शुल्क में उठाए गए कई कदमों का उल्लेख किया।

सीतारमण ने कहा कि 2019 के बाद से पिछले चार वर्षों में आयात जारी करने का समय अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में 47 प्रतिशत घटकर 71 घंटे, एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में 28 प्रतिशत घटकर 44 घंटे और समुद्री बंदरगाहों पर 27 प्रतिशत घटकर 85 घंटे रह गया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर श्वेत पत्र रखते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 में अर्थव्यवस्था को चरण दर चरण सुधारने और शासन प्रणालियों को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी बहुत बड़ी थी, उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने दृढ़ विश्वास का पालन करते हुए इसे सफलतापूर्वक पूरा किया।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार 7004913628

उन्होंने आश्वासन दिया कि उन वर्षों के संकट को दूर कर लिया गया है और अर्थव्यवस्था को सर्वांगीण विकास के साथ उच्च सतत विकास पथ पर मजबूती से स्थापित किया गया है।

उन्होंने घोषणा की कि सरकार एक श्वेत पत्र लाएगी, जिसमें ‘हम 2014 तक कहां थे और अब कहां हैं’, केवल उन वर्षों के कुप्रबंधन से सबक लेने के उद्देश्य से।

Related post

Leave a Reply