• December 3, 2022

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस समारोह :कोई भी दिव्यांग अपने आप को दिव्यांग न समझे, इसके योग्य बनें —डॉ रजनी वाला

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस समारोह :कोई भी दिव्यांग अपने आप को दिव्यांग न समझे, इसके योग्य बनें —डॉ रजनी वाला
मधुबनी : —- अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस समारोह के अवसर पर मधुबनी के स्टेडियम रोड स्थित नारी शिशु कल्याण परिषद के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया.

कार्यक्रम के आरंभ में इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता प्रोफेसर डॉक्टर संगीता अग्रवाल जो मुजफ्फरपुर में शुभम समावेशी विद्यालय की संस्था ” पिका ” है. संप्रति मुजफ्फरपुर के  लंगट  सिंह महाविद्यालय में संस्कृत विभागाध्यक्ष है,

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ रजनी वाला सचिव नारी शिशु कल्याण परिषद मधुबनी सक्षम के प्रांतीय अध्यक्ष श्री चंद्र भूषण पाठक सक्षम के प्रांतीय उपाध्यक्ष श्री राज नारायण जी समाजसेवी एवं पूर्व विधान परिषद सदस्य सुमन कुमार महासेठ तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मधुबनी के सह जिला संघचालक अरविंद कुमार वर्मा ने संयुक्तरूप से भारत माता पूज्य सूरदास एवं अष्टावक्र जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
स्वस्तिवाचन धीरेंद्र झा अवकाश प्राप्त शाखा प्रबंधक ग्रामीण बैंक सह जिला कुटुंब प्रबोधन संयोजक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने, किया .
मंचासीन श्रेष्ठ जनों का माला पाग एवं दुपट्टा से स्वागत करने वालों में डॉक्टर संगीता अग्रवाल को प्रसिद्ध गायिका माधुरी कुमारी की माता रानी देवी ने चुन्नू देवी ने डॉक्टर रजनी वाला विजय जी जिला संयोजक सक्षम दरभंगा श्री राज नारायण जी प्रांतीय उपाध्यक्ष राजेश जी अकाउंटेंट सरस्वती विद्या मंदिर मधुबनी विशिष्ट अतिथि सुमन कुमार महासेठ पूर्व विधान पार्षद एवं बिंदेश्वर जी जिला कार्यवाह झंझारपुर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मधुबनी के शाह जिला संघचालक अरविंद जी का स्वागत किया।
* कार्यक्रम की रूप रेखा :– *
* मंच संचालन (रवीन्द्र जी, दरभंगा विभाग सेवा प्रमुख एवं राजेश जी) एवं प्रसंगीतमय प्रस्तुति
दीप प्रज्वलन — स्वस्ति वाचन (धीरेन्द्र जी)
* अधिवेशन गीत — चन्द्र भूषण जी  (प्रांतीय अध्यक्ष)
* विषय प्रवेश — अरुण जी, प्रान्तीय सह सचिव (कटिहार)
*डॉ. उत्सव सिन्हा, फिजियोथेरेपिस
* संघर्ष गाथा — प्रसन्नमणि जी-
* राज नारायण जी (सुरसंड), प्रान्तीय उपाध्यक्ष —
*  मांग  प्रतिवेदन — शैलेश जी, मधुबनी जिला संयोजक, सक्ष
*  सुमन कुमार महासेठ,
* अध्यक्ष जी – डॉ रजनीबाला अग्रवाल
* मुख्य वक्ता का वक्तव्य – डॉ. संगीता अग्रवाल जी *
* धन्यवाद ज्ञापन – कुणाल कुमार, जिला सह संयोजक सक्षम,
* राष्ट्र गान – जन गण मन *
आरंभ में माधुरी कुमारी दरभंगा ने अपने स्वागत गान से उपस्थित दिव्यांग जनों एवं अभिभावकों का मन मोह लिया.
मुख्य वक्ता डॉक्टर संगीता अग्रवाल ने कहा की दिव्यांगों के लिए सार्वजनिक जीवन को आसान बनाना हम सभी का नैतिक चारित्रिक एवं ईश्वरीय दायित्व है और इसी अभियान की साधना में सुगम में भारत अभियान को गति देने की आवश्यकता है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ रजनी वाला ने दिव्यांगों की शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वावलंबन पर जोर दिया .अध्यक्षीय भाषण में दिव्यांग को संबोधित करते हुए समक्ष सरंक्षक डॉॅ रजनीवाला अगवाल ने कहा: कोई भी दिव्यांग अपने आप को दिव्यांग न समझे, इसके योग्य बनें .
सक्षम के प्रांतीय अध्यक्ष चंद्र भूषण पाठक ने दिव्यांगता की रोकथाम एवं शीघ्र पहचान तथा इसके महत्व पर प्रकाश डाला  जिला संयोजक श्री शैलेश जी ने दिव्यांगों की समस्याओं के बारे में बताया तथा एक प्रतिवेदन भी उपस्थित श्रेष्ठ जनों को दीया .
उत्तर बिहार के प्रांतीय उपाध्यक्ष राजनारायण शक्ल अंगों एवं दिव्यांगों के आपसी सामंजस्य की बात कही प्रांत सह सचिव अरुण कुमार चौधरी ने संतुष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल के दृष्टिकोण परिकल्पना उद्देश्य गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया .
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि  सुमन महासेठ ने दिव्यांगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में शासन और प्रशासन की भूमिका पर प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने नर सेवा नारायण सेवा संगठित भारत समर्थ भारत सक्षम भारत के प्रति जन-जन को समर्पित होने का निवेदन किया. अपनी ओर से इस दृष्टि से पूर्ण प्रयास का उन्होंने घोषणा भी किया.
कार्यक्रम में डॉ उत्सव सिन्हा फिजियोथैरेपिस्ट ने अपनी ओर से जानकारी तो दी ही परंतु अपने समर्पण के भाव से शवों को अवगत कराते हुए यह कहा कि जब भी किसी दिव्यांग को लगे कि मेरे सेवा की आवश्यकता है.
डॉ उत्सव इस समारोह में घोषणा करता हूं कि मैं पूर्ण निष्ठा के साथ सेवा दूंगा अपने जीवन के अनुभव कथन के क्रम में आदित्य कुमार सिंह ने क्यों मान लेते हैं वह हार जाते हैं जो ठान लेते हैं वह जीत जाते हैं प्रसन्न मनी झा जी ने भी अपनी संघर्ष गाथा से सबों को अवगत कराया.
देश भक्ति गीत कुंवर कामती ने अपनी संघर्ष गाथा से अवगत कराया वहीं जय राम जी,ललित पासवान जी,  फूल कुमार साह जी ने अपने विचारों को रखा.
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कुणाल कुमार उर्फ कन्हैया कपरी जी ने सभी दिव्यांगजन माताओं कलाकार समाजसेवी मीडिया के बंधुओं एवं कार्यक्रम के लिए परिषद उपलब्ध कराने से लेकर अपना आशीष देने वाली डॉक्टर रजनी बालाजी के प्रति आभार व्यक्त किया और जीवन में सदैव उनके आशीष की कामना की .
मनोज कुमार महतो एवं गुरुदेव जी ने हारमोनियम एवं नाल पर संगत करते हुए जन्म से दिव्यांग माधुरी कुमारी के गीतों में स्वर दिया माधुरी कुमारी के गीतों से संपूर्ण वातावरण आज जोश और तेज से भर गया देश भक्ति गीत लोकगीत एवं मिथिला के गौरव गान उसे माधुरी कुमारी ने गायन की वह प्रस्तुति प्रस्तुत की जिसकी सभी ने सराहना की कार्यक्रम का संचालन रविंद्र कुमार सिंह विभाग सेवा प्रमुख दरभंगा विभाग तथा राजेश जी  किया  .
कार्यक्रम में श्री राहुल कुमार साकेत जी धीरेंद्र जी रोहन जी आशुतोष जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक वसंत जी अरविंद जी पूर्णेन्दु मोहन शर्मा सहित अनेक दिव्यांगजन उनके परिवार के सदस्य तथा समाज में दिव्यांग जनों के लिए दायित्व का निर्वाह करने वाले श्रेष्ठ जन उपस्थित हुए अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा अध्यक्ष महोदय ने की

Related post

Leave a Reply