• October 3, 2018

हिसार उत्तर भारत के सबसे बड़े एविएशन हब –7300 एकड़ भूमि

हिसार उत्तर भारत के सबसे बड़े एविएशन हब –7300 एकड़ भूमि

चण्डीगढ़——- हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट से दिल्ली और चंडीगढ़ के साथ-साथ जम्मू, देहरादून व जयपुर की हवाई उड़ानों का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। शीघ्र ही हिसार उत्तर भारत के सबसे बड़े एविएशन हब के रूप में विकसित होगा।

कैप्टन अभिमन्यु जिला हिसार के गांव उमरा में आयोजित सातबास प्रतिभा सम्मान समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन हिसार लोकसभा निगरानी समिति के चेयरमैन प्रो. मनदीप मलिक द्वारा अपनी दिवंगत दादी भुला देवी की स्मृति में किया गया। खाप प्रधान मास्टर किताब सिंह मलिक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वित्तमंत्री व अतिथियों का स्वागत किया।

वित्तमंत्री ने सम्मानित होने वाले बच्चों के लिए मंत्री कोटे से 2 लाख रुपये जबकि सातबास के गांवों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की।

वित्तमंत्री ने कहा कि देश का सबसे बड़ा दिल्ली एयरपोर्ट 5000 एकड़ में बना हुआ है जबकि हिसार एयरपोर्ट को 7300 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। हिसार एयरपोर्ट के लिए फिलहाल 4300 एकड़ भूमि उपलब्ध है जबकि 3000 एकड़ अतिरिक्त भूमि मुहैया करवाने की प्रक्रिया चल रही है।

सरकार द्वारा इसका प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे बहुत से फौजी भाई जम्मू क्षेत्र में तैनात हैं, इनके अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु वैष्णों देवी, अमरनाथ व हरिद्वार आदि की यात्रा पर जाते हैं। पर्यटन की दृष्टि से अनेक लोग जयपुर भी जाते हैं। इस प्रकार हिसार से जम्मू, देहरादून व जयपुर तीनों स्थानों की हवाई सेवाएं शुरू करवाने से आम जनता को फायदा होगा।

सरकार हिसार एयरपोर्ट को हर दृष्टिकोण से सफल बनाने के लिए दृढ़ संकल्प है। आज हमारे जहाज डेंटिंग-पेंटिंग के लिए सिंगापुर या दुबई जाते हैं लेकिन जल्द ही इनकी रिपेयर के लिए हिसार में हवाई जहाजों की ऑटो मार्केट बनेगी। इससे हिसार ही नहीं, आसपास के कई जिलों को सीधा लाभ मिलेगा।

हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन व हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में हिसार से दिल्ली की छह लेन एक्सप्रेस-वे बनाने का एमओयू साइन किया है और चार से छह महीने के भीतर हिसार से दिल्ली वाया महम की सीधी रेलवे लाइन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार से शताब्दी एक्सप्रेस-वे बनाने की भी मांग की जाएगी जिससे हिसार से चलकर ट्रेन सवा घंटे में दिल्ली पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि हिसार विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए सरकार ने 850 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने फसल बीमा योजना, उज्ज्वला योजना व आयुष्मान जैसी कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम के आयोजक प्रो. मनदीप मलिक ने कहा कि पूर्व में बने हांसी के विधायक, मंत्री व चेयरमैन केवल मेम के बाग में कालोनी काटने तक ही सीमित रहे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी हलकों का जो विकास इस सरकार में हुआ वह पिछले 48 साल के दौरान पहले कभी नहीं हुआ।

उन्होंने वित्तमंत्री के समक्ष सातबास के गांवों की मांगों को पूरा करवाने व समस्याओं के समाधान का अनुरोध किया। इस पर वित्तमंत्री ने निर्धारित मानक पूरे करने वाली सभी मांगों को मंजूर करते हुए शेष मामलों में मापदंड पूरे करने का आग्रह ग्रामीणों से किया। वित्तमंत्री ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply