• October 14, 2017

विद्युत वितरण -योजनाओं की प्रगति की समीक्षा–डिस्कॉम अध्यक्ष

विद्युत वितरण -योजनाओं की प्रगति की समीक्षा–डिस्कॉम अध्यक्ष

जयपुर———— विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने शुक्रवार को वीडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तीनों डिस्कॉम में विद्युत आपूर्ति प्रबन्धन एवं विभिन्न योजनाओं की प्रगति की करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को दीपावली पर गुणवत्तापूर्ण निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही उपभोक्ता सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए कार्यों में आईटी का अधिक से अधिक उपयोग के प्रयास किए जाने चाहिए।

श्री पाण्डे शुक्रवार को डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक व अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के द्वारा प्रदेश में विद्युत आपूर्ति की स्थिति, मुख्यमंत्री विद्युुत सुधार अभियान, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, आईपीडीएस योजना, ग्रामीण आवासों को बिजली कनेक्शन की योजना, आईटी रोडमैप और उसका क्रियान्वयन, विजीलेन्स चैकिंग एवं निगमों के राजस्व वसूली एवं उसमें सुधार की प्रगति की समीक्षा की गई।

जयपुर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री आर.जी.गुप्ता ने समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान में लॉस रिडक्सन के लिए फीडर इंचार्ज व्यवस्था प्रमुख पैरामीटर है।

फीडर वाईज ब्रेकअप तैयार कर कार्य पूरा किया जाए तो लॉस कम तो होगा ही तथा आगे भी इन प्रयासों के लाभ मिलते रहेगे। इसके लिए मुख्य कार्य सिंगल फेस व थी्र फेस ट्रान्सफार्मस की रीकंडिशनिंग करना है।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में लॉस कम करने की जिम्मेदारी अधिशाषी अभियन्ता के साथ ही संभागीय मुख्य अभियन्ता की भी है। मार्च, 2018 तक निर्धारित लक्ष्य के अनुसार छीजत कम नही हुई तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान में लॉस रिडक्सन के लिए टीम भावना से किए गए कार्यों की वजह से ही जयपुर नगर वृत के बाद अलवर सर्किल भी विद्युत छीजत कम करने साथ ही वित्तीय रूप से लाभ की स्थिति में आ गया है। गत वर्ष अलवर सर्किल में 125 करोड़ का घाटा था, इस वर्ष में 131 करोड़ रुपए का फायदा दर्ज हुआ है।

आगामी 3 माह में टोंक सर्किल में चल रहे कार्याें से लाभ की स्थिति आ जाएगी। जयपुर डिस्कॉम में सभी फीडरों पर सुधार का कार्य पूरा होने पर मार्च, 2018 तक ग्रामीण क्षेत्र में 15 प्रतिशत छीजत आ जाएगी। उन्होने बताया कि जयपुर नगर वृत द्वारा पूरे उत्तर भारत में सबसे अच्छी विद्युत सेवाए प्रदान की जा रही है।

जोधपुर डिस्कॉम कीे प्रबन्ध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में कुछ जिलों में आ रही समस्याओं को शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा। इसके साथ ही 2 प्रतिशत से अधिक छीजत वाले औधोगिक फीडरों की आडिट करवाई जा रही है और इसके अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे है। अजमेर डिस्कॉम में भी दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कनेक्शन देने के कार्य की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply