• October 14, 2017

‘स्मार्ट विलेज’—-ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री

‘स्मार्ट विलेज’—-ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री

जयपुर—————-ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गांवों में शहरों जैसी महत्ती सुविधाओं का विस्तार कर गांवों को ‘‘स्मार्ट विलेज’’ के रूप में विकसित करने के लिए पुरजोर प्रयासरत है।

श्री राठौड़ शुक्रवार को चुरू कलेक्ट्रेट स्थित जिला परिषद परिसर में 25 लाख रुपये की लागत से निर्मित गैरेज व हॉल (गेस्ट हाऊस) निर्माण एवं जिला परिषद के रिनोवेशन कार्य के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने जिले में विकास के नये आयाम स्थापित करने के लिए जिला प्रमुख को बधाई देते हुए कहा कि नरेगा योजनान्तर्गत जिले में पात्र व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थाई परिसम्पतियों का निर्माण करना सुनिश्चित करें ताकि राज्य में चूरू जिला जनकल्याण कार्यों के निर्माण में अपनी पहचान कायम कर सके।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2018 तक राजस्थान को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चूरू जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन जागरुक होकर अपना सक्रिय योगदान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि नरेगा योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कचरा निस्तारण के लिए 150 घरों पर 2 कर्मचारी नियुक्त किये जा सकते हैं जिससे गांवों में स्वच्छता की स्थाई व्यवस्था कायम हो सकेगी।

इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण ने कहा कि जिले में विकास कार्यों के निर्माण में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के सकारात्मक सहयोग से चूरू जिला विकास की और प्रगतिरत है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत जिला परिषद परिसर में 17 लाख रुपये की लागत से गैरेज व हॉल (गेस्ट हाऊस) निर्माण एवं 8 लाख रुपये की लागत से जिला परिषद का रिनोवेशन का कार्य करवाया गया है ताकि जनप्रतिनिधियों को सुविधा मिल सके।

समारोह में उप जिला प्रमुख श्री सुरेन्द्र स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजपाल सिंह, सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिध उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply