• March 8, 2015

युवा , प्रदेश के विकास में भागीदार बनें – वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री

युवा , प्रदेश के विकास में भागीदार बनें  – वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री

जयपुर- वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री राज कुमार रिणवा ने कहा कि समाज एवं देश की  एकता के लिए छात्र शक्ति महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। युवा वर्ग को लक्ष्य आधारित शिक्षा प्राप्त करते हुए देश एवं प्रदेश के विकास में भागीदारी निभानी चाहिए।

श्री रिणवा शनिवार को बीकानेर में राजकीय विधि महाविद्यालय  छात्र संघ कार्यालय के उद्घाटन एवं होली स्नेह मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं विधि के छात्र रहे है। विधि की डिग्री प्राप्त करना ही हमारा लक्ष्य नहीं होना चाहिए।

वरन जिस लाइन को हमने चुना है,उसमें श्रेष्ठता साबित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि न्याय की शिक्षा हमें आदर्श जीवन जीने की कला सिखाती है। उन्होंने कहा कि न्याय करते समय हमेशा $जहन में रखना चाहिए कि किसी निरअपराधी के साथ अन्याय न हों। उन्होंने कहा कि अन्याय ने हमेशा क्रांति को जन्म दिया है। इसलिए जरूरी है कि अन्याय करने वालों के साथ सख्ती से पेश आया जाए। न्याय पर लोगों का विश्वास है,जिसे कायम रखना आवश्यक है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र बिश्नोई ने कानून विषय पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला और कहा कि कानून हमें सभ्य आचरण की शिक्षा देता है। संविधान ने जो कानून बनाए है, उसको शक्ति आमजन ने दी है। उन्होंने कहा कि जब हम अपने कत्र्तव्यों की पालना करते है तो दूसरे के अधिकारों की रक्षा अपने-आप हो जाती है।

इस अवसर पर राजकीय विधि कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल कौशिक ने विधि कॉलेज के इतिहास एवं प्रगति के बारे में जानकारी दी। विधि कॉलेज के अध्यक्ष श्री सुनील कुमार विश्नोई ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बीकानेर नगर निगम के महापौर श्री नारायण चौपड़ा सहित  गणमान्य एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply