भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा करने का आरोप : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा करने का आरोप : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  तृणमूल पर बंगाल में 8 जुलाई को पंचायत चुनाव के दौरान और उसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा करने का आरोप लगाया।

भगवा खेमे के सूत्रों ने कहा कि मोदी के आरोप ममता बनर्जी और उनकी पार्टी, जो भारत गठबंधन का एक घटक है, को बदनाम करने के लिए लगाए गए थे, ऐसे समय में जब वह 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा से मुकाबला करने की कोशिश कर रही हैं।

“हाल ही में वहां (बंगाल) पंचायत चुनाव संपन्न हुए। देश ने देखा कि इन चुनावों में तृणमूल ने कैसे खून से खेला, ”मोदी ने पूर्वी मिदनापुर के कोलाघाट में दो दिवसीय बैठक के पहले दिन पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के भाजपा के जिला परिषद प्रमुखों और उनके प्रतिनिधियों को वस्तुतः संबोधित करते हुए कहा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा व्यक्तिगत रूप से वहां मौजूद थे।

“उनके कार्य करने का तरीका क्या है? पहले तो वे चुनाव की तैयारी के लिए समय नहीं देंगे. वे जल्द ही नामांकन दाखिल करने की तारीख की घोषणा करेंगे. फिर विपक्ष से, भाजपा से किसी को भी नामांकन दाखिल करने से रोकने के लिए आप जो भी कर सकते हैं वह करें। यदि कोई चतुराई से नामांकन दाखिल करने के लिए जगह पर पहुंचता है, तो चुनाव लड़ने के लिए (उनके लिए) समस्याएं पैदा करें, ”उन्होंने आगे कहा कि चुनाव खत्म होने के बाद भी तृणमूल ने अपने जानलेवा हमले जारी रखे।

अनुमान के मुताबिक, चुनावी हिंसा में लगभग 60 लोगों की जान चली गई, जिनमें कई तृणमूल कार्यकर्ता और समर्थक भी शामिल थे।

राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने पदभार ग्रहण करने के एक दिन बाद 8 जून को ग्रामीण चुनावों की घोषणा की थी। परंपराओं को तोड़ते हुए, सिन्हा ने चुनावों की घोषणा से पहले सर्वदलीय बैठक नहीं बुलाई।

नामांकन दाखिल करना 9 जून को शुरू हुआ। नामांकन के लिए हर दिन केवल चार घंटे आवंटित किए गए, जिससे विपक्ष – भाजपा, सीपीएम और कांग्रेस – ने समान रूप से आरोप लगाया कि चुनाव आयोग तृणमूल के इशारे पर काम कर रहा है। विपक्ष को नामांकन दाखिल करने में दिक्कत

मतदान 8 जुलाई को हुए और नतीजे 11 जुलाई को आए।

“उन्होंने (तृणमूल) न केवल भाजपा कार्यकर्ताओं को धमकाया, उन्होंने मतदाताओं को भी धमकाया। उन्होंने भाजपा के समर्थकों और रिश्तेदारों (कार्यकर्ताओं) के जीवन को नरक बना दिया, ”मोदी ने कहा। उन्होंने मतदान के दौरान धांधली और मतगणना प्रक्रिया के दौरान हेरफेर का आरोप लगाया।

2019 में बंगाल में 18 लोकसभा सीटों पर भाजपा की आश्चर्यजनक जीत को व्यापक रूप से 2018 के हिंसक ग्रामीण चुनावों के खिलाफ प्रतिक्रिया के रूप में श्रेय दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, भगवा खेमा 2024 के लोकसभा चुनावों में फायदा उठाने के लिए 2023 की ग्रामीण चुनावी हिंसा का इस्तेमाल करना चाहता है।

राज्य भाजपा के एक सदस्य नेता ने कहा, जब तक हिंसा के बारे में एक कहानी प्रचारित नहीं की जाती, पार्टी के वोट शेयर को पुनर्जीवित करना कठिन होगा। जबकि 2019 में इसे लगभग 40 प्रतिशत और 2021 में 38 प्रतिशत वोट मिले, ग्रामीण चुनावों के दौरान इसका वोट शेयर गिरकर लगभग 23 प्रतिशत हो गया।

हालाँकि, भाजपा ने पंचायत के तीनों स्तरों पर 11,000 से अधिक सीटें जीतीं, जिसकी मोदी ने सराहना की।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply