• December 2, 2017

नेशनल अप्रेंटिशिप (प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना की समीक्षा — उपायुक्त सोनल गोयल

नेशनल अप्रेंटिशिप (प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना की  समीक्षा — उपायुक्त सोनल गोयल

– हर सरकारी विभाग में लगेगें 10 फीसदी तक अप्रेंटिशिप
अप्रेन्टशिप इच्छुक www.apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

झज्जर, 2 दिसंबर————–तकनीकी रूप से शिक्षित युवाओं को नेशनल अपे्रन्टशिप(प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना के अंतर्गत सरकारी कार्यालयों में काम करने का अवसर मिलेगा। अकेले दिसंबर महीने में ही राज्य सरकार ने सरकारी विभागों में करीब 15 हजार प्रशिक्षु भर्ती करने का लक्ष्य रखा है।
1
अनुमान है कि झज्जर जिले के सरकारी कार्यालयों में भी इस लक्ष्य में करीब 700 से 800 अप्रेंटिशिप रखे जाऐगें। झज्जर के विभिन्न सरकारी विभागों में अप्रेन्टशिप की नियुक्तियों को लेकर उपायुक्त सोनल गोयल ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सभी विभागों को एमआईएस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। हिदायतों के अनुसार कार्यालय मेें कार्यरत कर्मियों की कुल संख्या से दस फीसदी तक अप्रेन्टशिप लगाए जा सकते है। उन्होंने कहा कि चार दिसंबर तक सभी विभाग अप्रेन्टशिप की मांग को लेकर पोर्टल पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी विभाग को इस संदर्भ में कोई समस्या आती है तो उसके निदान के लिए आईटीआई गुढ़ा व बहादुरगढ़ में दो हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए है।

उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष 10 फीसदी अपे्रन्टशिप नियुक्त करना हर हाल में सुनिश्चित करें, अगर कोई विभागाध्यक्ष प्रशिक्षु नियुक्त करने में असफल रहता है तो संबंधित एक्ट 1961 के अंतर्गत कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

आईटीआई से कोर्स करने वाले विद्यार्थी तथा अन्य अब तक अप्रेन्टशिप एक्ट 1961 के तहत केवल निजी उपक्रमों में ही प्रशिक्षण पाते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर इसे देशभर में सरकारी कार्यालयों में भी लागू कर दिया गया है। प्रदेश में इसी योजना के अंतर्गत अपे्रन्टशिप को सरकारी विभागों में लगाया जा रहा है। जो विद्यार्थी अप्रेन्टशिप लगने में इच्छुक है वे www.apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply