• December 2, 2017

नेशनल अप्रेंटिशिप (प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना की समीक्षा — उपायुक्त सोनल गोयल

नेशनल अप्रेंटिशिप (प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना की  समीक्षा — उपायुक्त सोनल गोयल

– हर सरकारी विभाग में लगेगें 10 फीसदी तक अप्रेंटिशिप
अप्रेन्टशिप इच्छुक www.apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

झज्जर, 2 दिसंबर————–तकनीकी रूप से शिक्षित युवाओं को नेशनल अपे्रन्टशिप(प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना के अंतर्गत सरकारी कार्यालयों में काम करने का अवसर मिलेगा। अकेले दिसंबर महीने में ही राज्य सरकार ने सरकारी विभागों में करीब 15 हजार प्रशिक्षु भर्ती करने का लक्ष्य रखा है।
1
अनुमान है कि झज्जर जिले के सरकारी कार्यालयों में भी इस लक्ष्य में करीब 700 से 800 अप्रेंटिशिप रखे जाऐगें। झज्जर के विभिन्न सरकारी विभागों में अप्रेन्टशिप की नियुक्तियों को लेकर उपायुक्त सोनल गोयल ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सभी विभागों को एमआईएस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। हिदायतों के अनुसार कार्यालय मेें कार्यरत कर्मियों की कुल संख्या से दस फीसदी तक अप्रेन्टशिप लगाए जा सकते है। उन्होंने कहा कि चार दिसंबर तक सभी विभाग अप्रेन्टशिप की मांग को लेकर पोर्टल पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी विभाग को इस संदर्भ में कोई समस्या आती है तो उसके निदान के लिए आईटीआई गुढ़ा व बहादुरगढ़ में दो हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए है।

उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष 10 फीसदी अपे्रन्टशिप नियुक्त करना हर हाल में सुनिश्चित करें, अगर कोई विभागाध्यक्ष प्रशिक्षु नियुक्त करने में असफल रहता है तो संबंधित एक्ट 1961 के अंतर्गत कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

आईटीआई से कोर्स करने वाले विद्यार्थी तथा अन्य अब तक अप्रेन्टशिप एक्ट 1961 के तहत केवल निजी उपक्रमों में ही प्रशिक्षण पाते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर इसे देशभर में सरकारी कार्यालयों में भी लागू कर दिया गया है। प्रदेश में इसी योजना के अंतर्गत अपे्रन्टशिप को सरकारी विभागों में लगाया जा रहा है। जो विद्यार्थी अप्रेन्टशिप लगने में इच्छुक है वे www.apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply