दीनदयाल रसोई योजना–कम मूल्य पर पौष्टिक भोजन

दीनदयाल रसोई योजना–कम मूल्य पर पौष्टिक भोजन

भोपाल (अशोक मनवानी)————-जनसंपर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने शुक्रवार को दतिया जिले में दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का उदबोधन भी एलईडी के माध्यम से उपस्थित जन ने सुना।

राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में गरीब को पाँच रूपये में भरपेट भोजन देने के लिए दीनदयाल रसोई योजना लागू की गई है। योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र से रोजगार एवं मजदूरी के लिए आने वाले लोगों तथा शहरी गरीब परिवारों को भी अत्यंत कम मूल्य पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाना है।

जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि गरीब और कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कृत संकल्पित है। शासन ने विभिन्न योजनाओं के जरिये निरंतर गरीब और कमजोर वर्ग को लाभान्वित किया है। दीनदयाल रसोई योजना का मुख्य उद्देश्य है। ग्रामीण क्षेत्र से शहर में आए लोगों को भोजन के लिए न भटकना पड़े तथा शहरी क्षेत्र के गरीब व्यक्तियों को भी भरपेट पौष्टिक भोजन मिले। मंत्री डॉ. मिश्र ने पीताम्बरा पीठ ट्रस्ट को धन्यवाद दिया जो योजना के संचालन के लिए प्रमुख सहयोगी बनकर आगे आए हैं।

जनसम्पर्क मंत्री ने नगर के समाजसेवियों गणमान्यजन, व्यापारी, पत्रकार, वकील, चिकित्सक, साहित्यकार, एन.जी.ओ. आदि से अपील की कि वह इस कार्य में सहयोग के लिए आगे आएं। मध्यप्रदेश पाठय पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री विक्रम सिंह बुंदेला सहित अनेक जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

कार्यक्रम में दीनदयाल रसोई योजना के तहत पाँच रूपये में भरपेट भोजन लोगों को उपलब्ध करवाया गया। जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने स्वयं लोगों को भोजन परोसा।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply