• March 19, 2018

डिजी फेस्ट-2018—आईटी एक्सपो

डिजी फेस्ट-2018—आईटी एक्सपो

जयपुर———— राजस्थान सरकार के सौ से भी ज्यादा ऎसे तकनीकी नवाचार, जिन्होंने राज्य के गांवों और शहरों में विकास की नई कहानी लिखी।

चालीस से भी ज्यादा स्टार्ट अप्स, जिन्हें शुरु कर युवाओं ने उद्यमिता के शीर्ष पर पहुंचने के सपनों की नींव रखी। एक साथ देश भर की 100 से ज्यादा कम्पनियां, जिनके माध्यम से हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। ये सब एक ही जगह मौजूद था। मौका था जयपुर में चल रहे देश भर में अब तक के सबसे बड़े आईटी और स्टार्ट अप फेस्ट में आयोजित प्रोद्योगिकी प्रदर्शनी का।

जयपुर के कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केन्द्र में आयोजित भव्य आईटी एक्सपो में हैप्पी विलेज, हैप्पी सिटी, स्टार्ट अप एक्सपो और फ्यूचर इज हियर प्रदर्शनियों के माध्यम से प्रदेश में तकनीकी नवाचारों, स्टार्ट अप्स और आर्टीफीशियल इंटेलीजेन्स तथा रोबोटिक्स के क्षेत्र में बेहतरीन प्रयोगों की जानकारी दी जा रही है।

आईटी के विद्यार्थियों और युवाओं के साथ-साथ आमजन को न केवल राज्य सरकार के तकनीकी नवाचारों बल्कि सूचना प्रौद्योगिकी और तकनीक की दुनिया में जुड़ रहे नये आयामों के बारे में भी जानकारी मिल रही है।

प्रदर्शनी में अभय कमान सेंटर, राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर, ई-स्टेम्प, सिंगल विंडो फॉर ई-कॉमर्स, जैसे नवाचारों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनके माध्यम से न केवल प्रदेश का सुरक्षा तंत्र मजबूत हुआ है और राज काज में पारदर्शिता आई है।

स्मार्ट जयपुर एप, स्मार्ट पाकिर्ंग एप, भामाशाह कार्ड, ई-मित्र, ई-बाजार जैसी कई ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में भी यहां बताया गया है, जिन्होंने आमलोगों की जिन्दगी को आसान बनाने का काम किया है।

यहां जल स्वावलंबन अभियान, पेयजल योजनाएं, रोड़ मैपिंग, एफ्लूएन्ट ट्रीटमेंट प्लांट जैसे नवाचारों के बारे में भी तकनीकी जानकारी दी जा रही है, जिनके माध्यम से राज्य के गांव और शहरो में विकास की नई राहें खुली हैं।

प्रदर्शनी के माध्यम से लगभग 43 स्टार्टअप यहां प्रदर्शित किये गये हैं। इन स्टार्ट अप्स के जरिये युवा, लोगों की जरूरतों को समझ कर उन्हें तकनीक के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं और उद्यमिता के क्षेत्र में नई राहें खोल रहे हैं।

यह प्रदर्शनी में इन युवाओं के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रतिष्ठित मंच साबित हो रही है।

यहां आयोजित जॉब फेयर के माध्यम से प्रदेश की प्रतिभाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक मंच प्रदान किया गया है। जिसमें दस हजार से अधिक नौकरी के अवसरों के साथ, सौ से भी ज्यादा’ नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों को एक मंच पर लाया गया है। इसके माध्यम से सही कंपनी और उत्कृष्ट अवसर की खोज कर रहे उम्मीदवारों को नौकरी के बेहतरीन अवसर मिल रहे हैं।

जबाहर कला केन्द् के वर्चुअल रियेलिटी डोम में तकनीक के रोमांचित कर देने वाले आविषकारों को प्रदर्शित किया गया है। जैसे, रोबोट्स, जो फेस डिटक्शन के साथ डेटा प्रोसेस का काम भी कर सकते हैं।

गाइड रोबोट, जो किसी पर्यटन स्थल की तस्वीर दिखाने पर उसकी जानकारी पल भर में ही देकर गाइड का काम कर सकते हैं। ऑक्यूलस वर्चुअल रियेलिटी, होलो लैंस, टॉकिंग पोट्रेट, 360 डिग्री सिनेमा जैसी तकनीकों को भी दर्शक उत्साह के साथ देख रहे हैं और उनसे जुड़ी तकनीकों के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

आमजन 21 मार्च सायं 5 बजे तक प्रदर्शनी का अवलोकन कर सकेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply