जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास समारोह में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हवाईअड्डा एक उदाहरण है कि उत्तर प्रदेश और केंद्र में पहले की सरकारों ने विकास की अनदेखी की थी। ।

पीएम मोदी ने जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। इसके पूरा होने पर इसे भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है।

चुनावी राज्य में एक सभा को संबोधित करते हुए, मोदी ने पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यूपी को पहले वंचित और अंधेरे में रखा गया था, लेकिन अब उसे वह मिल रहा है जिसके वह हमेशा हकदार था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “डबल इंजन” के तहत अपनी पहचान बना रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तर भारत का ‘लॉजिस्टिक गेटवे’ बनेगा और इस क्षेत्र के हजारों लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, “इससे दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को फायदा होगा।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जो जेवर हवाई अड्डे के शिलान्यास समारोह में भी शामिल हुए, ने कहा कि राज्य विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और सरकार के विभिन्न प्रयासों पर प्रकाश डाला।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, सितंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद है, जिसमें प्रति वर्ष 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की प्रारंभिक क्षमता है। हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे को कम करने में मदद करेगा। यह रणनीतिक रूप से स्थित है और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।

हवाई अड्डा 5,000 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी द्वारा 29,560 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया जा रहा है। स्विस एयरपोर्ट कंपनी ने नवंबर, 2019 में बोली जीती थी, जिसके बाद राज्य सरकार के साथ एक रियायती समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply